होम / Nuclear War: क्या 72 मिनट में ख़त्म हो सकती है पूरी दुनिया? रिपोर्ट में बड़ा खुलासा-Indianews

Nuclear War: क्या 72 मिनट में ख़त्म हो सकती है पूरी दुनिया? रिपोर्ट में बड़ा खुलासा-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 1, 2024, 12:42 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Nuclear War: राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने वाली अनुभवी लेखिका ऐनी जैकबसेन ने एक मनोरंजक नई पुस्तक, “परमाणु युद्ध: एक परिदृश्य” जारी किया है, जो केवल 72 मिनट तक चलने वाले एक काल्पनिक वैश्विक परमाणु युद्ध में घटनाओं के भयानक अनुक्रम का वर्णन को करती है। क्या यह सर्वनाशकारी निष्कर्ष तक पहुंचने वाला पहला मिसाइल प्रक्षेपण।

72 मिनट में ख़त्म हो सकती है पूरी दुनिया?

पोलिटिको की एक रिपोर्ट के मुताबिक , जैकबसेन की कहानी एक उत्तर कोरियाई नेता द्वारा पेंटागन को निशाना बनाकर एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करके परमाणु हमला करने से शुरू होती है, जिसके बाद कैलिफोर्निया में एक परमाणु रिएक्टर होता है। इससे संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से उग्र प्रतिक्रिया हुई, जहां राष्ट्रपति, अत्यधिक दबाव में और प्रतिक्रिया करने के लिए केवल छह मिनट के साथ, उत्तर कोरिया के खिलाफ जवाबी हमले को अधिकृत करते हैं। यह निर्णय अन्य परमाणु शक्तियों से जुड़ी एक श्रृंखलाबद्ध प्रतिक्रिया को जन्म देता है, जिससे विनाशकारी वैश्विक संघर्ष होता है जिसके परिणामस्वरूप अरबों लोगों की मृत्यु हो जाती है और स्थायी जीवन से रहित जहरीली पृथ्वी बन जाती है।
यह परिदृश्य परमाणु युद्ध के खतरे के तहत विश्व नेताओं द्वारा सामना किए जाने वाले जटिल और त्वरित निर्णयों की पड़ताल करता है। नासा के MAVEN ऑर्बिटर के प्रमुख अन्वेषक शैनन करी ने ऐसे निर्णयों के अप्रत्याशित और गंभीर परिणामों को रेखांकित करते हुए कहा, “हमारे पास इस बात की सीमित जानकारी है कि सौर गतिविधि के दौरान विकिरण का मंगल की सतह पर मनुष्यों और संपत्तियों पर क्या प्रभाव पड़ सकता है। कोई ठोस जानकारी नहीं है।

Realme P1 Pro 5G फोन की बिक्री शुरू, 12GB RAM के फोन पर 2000 की छूट, खरीदने वालों की लूट!- Indianews

आलोचकों ने खामियों की ओर  किया इशारा 

इस पुस्तक के आलोचकों ने जैकबसेन की धारणाओं में संभावित खामियों की ओर इशारा किया है, जैसे कि रूस के ऊपर आईसीबीएम की उड़ान की असंभवता, जिससे आगे गलतफहमी पैदा हो सकती है। परमाणु चेतावनी के दौरान उपलब्ध लघु निर्णय विंडो के बारे में रोनाल्ड रीगन की विख्यात चिंताओं जैसे ऐतिहासिक उदाहरणों पर भी चर्चा की गई है, जिसमें “अलर्ट पर लॉन्च” सिद्धांतों के आधार पर परमाणु रणनीतियों के बारे में लंबे समय से चली आ रही आशंकाओं पर जोर दिया गया है। दिया गया है।

जैकबसेन ने परमाणु कमान प्रोटोकॉल से परिचित 46 से अधिक स्रोतों के साक्षात्कारों से ली गई सावधानीपूर्वक शोध की गई कहानी के रूप में अपनी कहानी का बचाव किया है। पुस्तक का उद्देश्य परमाणु कूटनीति की अनिश्चित प्रकृति और वास्तविक समय में सामने आने वाले परमाणु संघर्ष परिदृश्य की कठोर वास्तविकताओं के बारे में शिक्षित करना और विचार को प्रेरित करना है।

Ducati DesertX Rally बाइक दमदार इंजन के साथ हुई लॉन्‍च, जानें कीमत और फीचर्स-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सेक्युलरिज्म की आड़ में घोर सांप्रदायिक पार्टियों को एक्सपोज़ कर रहा हूँ, इंडिया न्यूज से बोले पीएम मोदी
Pakistan News: इस मामले में इमरान खान को अदालत से मिली राहत, कोर्ट ने की याचिका खारिज
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव पर चीन ने भी करवाया सर्वे, BJP के जीत पर किया यह बड़ा दावा-Indianews
Savi का धमाकेदार ट्रेलर हुआ जारी, Divya Khossla-Anil Kapoor का दिखा खतरनाक लुक, हर्षवर्धन राणे ने भी मचाया धमाल -Indianews
रामकृष्ण मिशन के आश्रम पर बड़ा हमला, हाथ में बंदूक-रॉड लेकर पहुंचे थे दर्जनों बदमाश
Heatwave Alert: भारत में क्यों हो रही इतनी अधिक गर्मी? यहां जानिए सबकुछ
Fruit Facial: चेहरे पर चमक और ग्लो पाने के लिए घर पर ऐसे करें होममेड फ्रूट मास्क, इन स्टेप्स को करें फॉलों -Indianews
ADVERTISEMENT