होम / IMF से फिर भीख मांग रहा पाकिस्तान, यहां जानिए अब तक पाकिस्तान ने बैंक से कितना लिया कर्ज

IMF से फिर भीख मांग रहा पाकिस्तान, यहां जानिए अब तक पाकिस्तान ने बैंक से कितना लिया कर्ज

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 21, 2024, 3:58 am IST

India News (इंडिया न्यूज),International Monetary Fund: पाकिस्तान नकदी संकट से जूझ रहा है और कर्ज में डूबा हुआ है. पाकिस्तान ने अपनी आर्थिक बदहाली से उबरने के लिए एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से औपचारिक तौर पर छह से आठ अरब डॉलर का राहत पैकेज मांगा है।

वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल इस समय वाशिंगटन में है और प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ निवेश पर बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए इस महीने सऊदी अरब का दौरा करेंगे।

पाकिस्तान ने बैंक से कितना कर्ज लिया?

पाकिस्तान सरकार ने बढ़ते खर्चों को पूरा करने के लिए बैंकों से 5.5 ट्रिलियन रुपये (पाकिस्तानी रुपये) उधार लिए हैं। देश में हालात इतने खराब हैं कि महज एक हफ्ते के अंदर 650 अरब रुपये से ज्यादा का कर्ज लिया जा चुका है. स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के आंकड़ों से पता चला है कि वाणिज्यिक बैंकों से सरकारी उधारी 1 जुलाई, 2023 से 5 अप्रैल, 2024 तक रिकॉर्ड 5.5 ट्रिलियन रुपये तक पहुंच गई है। यह भारी उधारी अर्थव्यवस्था पर भारी पड़ रही है।

इस देश में है अजीबोगरीब रिवाज, पैसे देने पर भी नहीं मिलती है दुल्हन!

पाकिस्तान सरकार ने बैंकों से 5.5 ट्रिलियन रुपये उधार लिए

इस बीच पाकिस्तान ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से छह से आठ अरब डॉलर का राहत पैकेज मांगा है. वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल इस समय वाशिंगटन में है और प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ निवेश पर बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए इस महीने सऊदी अरब का दौरा करेंगे। आईएमएफ के साथ पाकिस्तान की मौजूदा $3 बिलियन की क्रेडिट लाइन अप्रैल के अंत में समाप्त हो जाएगी। सरकार व्यापक आर्थिक स्थिरता और स्थिरता लाने में मदद के लिए बड़े ऋण की मांग कर रही है ताकि देश में बहुत जरूरी संरचनात्मक सुधारों को लागू किया जा सके।

पाकिस्तान आईएमएफ से मांग रहा भीख

शाहबाज़ सरकार ने सऊदी निवेश पर आकर्षक रिटर्न का सपना देखा है। आईएमएफ के साथ पाकिस्तान की मौजूदा $3 बिलियन की क्रेडिट लाइन अप्रैल के अंत में समाप्त हो जाएगी। सरकार व्यापक आर्थिक स्थिरता और स्थिरता लाने में मदद के लिए बड़े ऋण की मांग कर रही है ताकि देश में बहुत जरूरी संरचनात्मक सुधारों को लागू किया जा सके।

अब दोबारा अनुरोध किया

पाकिस्तान ने आईएमएफ से एक्सटेंडेड फंड फैसिलिटी (ईएफएफ) के तहत तीन साल के लिए अगले बेलआउट पैकेज के लिए अगले महीने एक समीक्षा मिशन भेजने का अनुरोध किया है। जियो न्यूज ने वॉशिंगटन से अपनी खबर में कहा है कि मई 2024 में अगले कार्यक्रम की रूपरेखा पर सहमति बनने के बाद ही नए पैकेज का सटीक स्वरूप और समय सीमा तय की जाएगी।

Kabul Blast: अफगानिस्तान के काबुल में हुआ खदान विस्फोट, एक की मौत और तीन घायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT