होम / कोटली और रावलकोट बॉर्डर के पास पाकिस्तान ने सक्रिय किए उपग्रह हवाई अड्डे

कोटली और रावलकोट बॉर्डर के पास पाकिस्तान ने सक्रिय किए उपग्रह हवाई अड्डे

Vir Singh • LAST UPDATED : September 5, 2021, 3:11 pm IST
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
पाकिस्तान ने भारत और अफगानिस्तान की सीमाओं के पास उपग्रह हवाई अड्डों को किया सक्रिय कर दिया है। अफगानिस्तान के पास बलूचिस्तान इलाके में पाक वायुसेना ने अपने पूर्वी मोर्चे पर एक हवाई अड्डे को सक्रिय किया है। इसी तरह भारतीय सीमा के समीप कोटली और रावलकोट दो अन्य उपग्रह ठिकानों को भी पड़ोसी मुल्क की वायुसेना ने सक्रिय किया है। खुफिया सूत्रों ने बताया कि पाक एयरफोर्स के पास आॅपरेशन के लिए 12 उपग्रह ठिकाने हैं। गौरतलब है कि पक एयरफोर्स समय-समय पर आॅपरेशन की तैयारी के लिए इन ठिकानों को सक्रिय करती रहती है। फरवरी 2019 में भारत ने जब बालाकोट में हवाई हमले किया था उसके बाद आवृत्ति बढ़ गई है, जहां भारतीय मिराज 2000 लड़ाकू विमान पाकिस्तान के क्षेत्र में और बिना किसी चुनौती के अंदर और बाहर जा सकते थे। सूत्रों ने बताया कि भारतीय एजेंसियां लगातार पाकिस्तान की गतिविधियों की निगरानी कर रही हैं, क्योंकि इसके सभी ठिकानों को भारतीय रडार और अन्य प्रणालियों द्वारा 24 घंटे प्रभावी ढंग से कवर किया जाता है। खुफिया सूत्रों ने कहा कि एजेंसियां अपने पूर्वी मोर्चे पर पाक वायुसेना की गतिविधियों पर भी नजर रख रही हैं, जहां पाकिस्तान में शम्सी हवाई क्षेत्र को अफगानिस्तान में तालिबान के अभियानों का समर्थन करने के लिए फिर से सक्रिय किया गया है। पाकिस्तान तालिबान की लड़ाई में समर्थन करता रहा है। सूत्रों ने कहा कि अमेरिका और अफगानिस्तान की सेनाओं के खिलाफ लंबे समय से वहां की घटनाओं और घटनाओं को नियंत्रित करने की कोशिश करता रहा है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Racism Debate: चीनी मैनेजर ने अफ्रीकी कर्मचारियों की बेरहमी से पिटाई, नस्लवाद की बहस ने पकड़ा जोर, देखें वीडियो- Indianews
Imran Khan: पाकिस्तानी सेना करवाना चाहती है मेरी हत्या, पूर्व पीएम इमरान खान ने जेल से लिखी चिट्ठी -Indianews
Brazil Floods: दक्षिणी ब्राजील में भारी बारिश, कम से कम 37 लोगों की गई जान -India News
Weather update: इस सप्ताह दिल्ली में नहीं चलेगी लू, दक्षिण भारत में बारिश की संभावना-Indianews
Aaj Ka Panchang: आज वैशाख कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि, जानिए शुभ और मुहूर्त राहुकाल का समय-Indianews
Nepal: नेपाल ने किया बड़ा दुस्साहस, 100 रुपये के नोट पर नए नक्शे में कालापानी सहित भारतीय क्षेत्र शामिल -India News
Summer Vacation in UP School: यूपी के स्कूलों में कब से शुरू होगी गर्मी की छुट्टियां? यहां से जानें सही तारीख-Indianews
ADVERTISEMENT