होम / Pakistan Atrocities: बड़ी संख्या में लोगों को जबरन…, बलूच एक्टिविस्ट ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर PAK के अत्याचारों को किया उजागर

Pakistan Atrocities: बड़ी संख्या में लोगों को जबरन…, बलूच एक्टिविस्ट ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर PAK के अत्याचारों को किया उजागर

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 25, 2024, 11:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Pakistan Atrocities: अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की सुरक्षा में शामिल सामाजिक कार्यकर्ताओं के संगठन पेन इंटरनेशनल के नॉर्वे चैप्टर ने ओस्लो नॉर्वे में दुनिया भर के कार्यकर्ताओं के बीच एक चर्चा का आयोजन किया, जिसमें प्रमुख बलूच नेता महरंग बलूच ने बलूचिस्तान में जबरन गायब होने और न्यायेतर हत्याओं के चल रहे मुद्दे पर प्रकाश डाला।

जबरन गायब कर दिया गया

बलूच नेता ने अपने बयान में इस बात पर प्रकाश डाला कि पिछले दो दशकों के दौरान, आतंकवाद विरोधी अभियानों और शांति के नाम पर, पाकिस्तानी ताकतों द्वारा बड़ी संख्या में लोगों को जबरन गायब कर दिया गया है। मैं जिस क्षेत्र से हूं वह पिछले सात दशकों से हिंसा और उग्रवाद से जूझ रहा है। इन पिछले दो दशकों के दौरान, उग्रवाद विरोधी अभियानों और शांति के नाम पर बड़ी संख्या में युवा, जिनमें ज्यादातर छात्र, इंजीनियर, डॉक्टर शामिल थे, राजनीतिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों को पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों ने जबरन गायब कर दिया है।

हिरासत में लिया गया और प्रताड़ित किया गया

उन्होंने आगे इस बात पर जोर दिया कि इन लोगों को हिरासत केंद्रों में हिरासत में लिया गया और प्रताड़ित किया गया और उनके परिवारों को उनके ठिकाने के बारे में नहीं पता था। बलूच ने कहा, “दिनों के लिए नहीं, बल्कि वर्षों से, भले ही ऐसे मामले हैं जिन्हें दशकों से गायब कर दिया गया है। और परिवार को नहीं पता था कि उनके प्रियजन जीवित थे या मर गए।महरंग बलूच ने इस बात पर जोर दिया कि आज भी, फासीवादी राज्यों, पाकिस्तान जैसे दमनकारी राज्यों द्वारा इसका अभ्यास किया गया है।

उन्होंने आगे कहा, “आज भी, फासीवादी राज्यों द्वारा, पाकिस्तान जैसे दमनकारी राज्यों द्वारा इसका अभ्यास किया जा रहा है। पिछले दो दशकों के दौरान, उग्रवाद विरोधी अभियानों और शांति के नाम पर, हमारी कई संपत्तियां जबरन गायब कर दी गई हैं। और फिर उनके क्षत-विक्षत शव बलूचिस्तान में पाए गए, उन्हें हिरासत केंद्रों में मार दिया गया।” बलूच ने कहा कि गायब हुए लोगों की सही संख्या अज्ञात है, क्योंकि राज्य ने संयुक्त राष्ट्र या एमनेस्टी इंटरनेशनल जैसे अंतरराष्ट्रीय समूहों को इस मानवीय त्रासदी की प्रकृति की जांच करने की अनुमति नहीं दी है।

China Military: ‘पुराने मानदंडों को ख़त्म…’, ताइवान के आसपास चीन के सैन्य अभ्यास पर अमेरिका प्रतिक्रिया -India News

पीड़ितों की कहानियों को बताना बहुत मुश्किल

उन्होंने कहा, “लेकिन जब स्थानीय कार्यकर्ताओं के अधिकार समूहों ने संख्या का दस्तावेजीकरण करने या अपनी आवाज उठाने की कोशिश की, तो वे खुद गायब हो गए। जबरन गायब होने के पीड़ितों की इन कहानियों को बताना बहुत मुश्किल है।” पाकिस्तानी प्रशासन के हाथों पीड़ा के अपने अनुभव को साझा करते हुए बलूच ने कहा, “मैं खुद एक पीड़ित हूं। मेरे अपने पिता को 2009 में पाकिस्तानी राज्य के एजेंटों ने गायब कर दिया था। उनकी हत्या कर दी गई थी और उनका गोलियों से छलनी शव 2011 में मिला था।” जब मैं 10वीं कक्षा में था, उसी दिन मेरा परिणाम घोषित हुआ था। उस दिन, मुझे अपने पिता का शव मिला, जब मैं 2017 में चिकित्सा में स्नातक कर रहा था तो मेरा छोटा भाई गायब हो गया।”

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि उन्होंने बलूचिस्तान में उनके लिए अभियान चलाया और रैलियां निकालीं, साथ ही कहा कि तीन महीने बाद उन्हें रिहा कर दिया गया। “लेकिन मेरा मामला असाधारण नहीं है। बलूचिस्तान में इससे भी बदतर मामले हैं। हालांकि पीड़ित हैं और ऐसे परिवार हैं जहां अपनी कहानियां बताने के लिए कोई नहीं बचा है। और हालांकि ऐसे गांव भी हैं जो नष्ट हो गए हैं और कोई नहीं है यहां उनकी कहानियां बताने के लिए।”

अपने बयान में उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे सैकड़ों बच्चे, किशोर और युवा हैं जिनके पिता, चाचा या भाई हफ्तों, महीनों और कुछ सबसे खराब मामलों में वर्षों से लापता हैं। “वे नहीं जानते कि वे जीवित हैं या नहीं। इन युवाओं के साथ, जिनमें से अधिकांश महिलाएं हैं। मैं अभियान चला रहा हूं और पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट, संसद और सुरक्षा बलों पर दबाव डाल रहा हूं कि जो लोग गायब हो गए हैं उन्हें रिहा किया जाए या कम से कम उन्हें पेश किया जाए।” अगर उन्होंने कोई अपराध किया है तो अदालत के समक्ष पेश हों।

बलूच ने कहा कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने इन मुद्दों को संबोधित करने के बजाय हिंसा का सहारा लिया है। उन्होंने उस लॉन्ग मार्च का भी जिक्र किया जो पाकिस्तानी प्रशासन की अनदेखी और दुर्व्यवहार के कारण विफल हो गया। “मैंने दिसंबर में एक महीने से अधिक समय तक 1600 किमी से अधिक की यात्रा की और बच्चों और महिलाओं के साथ एक ठंडी शाम को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद पहुंचा। पुलिस द्वारा हमें पीटा गया, आरोप लगाया गया, अपमानित किया गया और प्रताड़ित किया गया। नियंत्रित मीडिया का इस्तेमाल किया गया था उन्होंने कहा, ”सोशल मीडिया पर हमारे खिलाफ दुर्भावनापूर्ण अभियान चलाया गया, राज्य अकाउंट्स द्वारा हमारे साथ दुर्व्यवहार किया गया और हमें ट्रोल किया गया।”

पत्रकारों को डराया गया

इस बात पर जोर देते हुए कि पत्रकारों को डराया गया और मीडिया कवरेज देने से रोका गया, बलूच ने कहा कि पाकिस्तान की शक्तिशाली खुफिया एजेंसियों ने लोगों को शांतिपूर्ण आंदोलन पर प्रतिक्रिया नहीं देने के लिए मजबूर किया।
उन्होंने कहा, “मीडिया ने हमारे विरोध प्रदर्शन के दौरान हमें नजरअंदाज कर दिया। इस्लामाबाद के नेशनल प्रेस क्लब के ठीक बाहर घोटाले भेजे गए। और इस शांतिपूर्ण आंदोलन का कोई कवरेज नहीं था। हम एक महीने से अधिक समय से वहां बैठे हैं।” बलूच ने आगे उम्मीद जताते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है क्योंकि जो लोग इस हिंसा के पीछे हैं और जो लोग हिंसा का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनकी संख्या कम है. उन्होंने कहा, “हो सकता है कि उनके पास हम पर शासन करने की शक्ति हो। लेकिन जो लोग मानवता में विश्वास करते हैं, जो शांति में विश्वास करते हैं, उनकी संख्या बहुत अधिक है।”

America ने यूक्रेन को 275 मिलियन डॉलर के हथियार और सैन्य सहायता को दी मंजूरी, रूस की बढ़ी टेंशन- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Alia Bhatt ने लॉन्च की किताब का Raha से है खास कनेक्शन, बेटी के लिए लिखा ये प्यारा नोट -IndiaNews
T20 World Cup, Bangladesh vs Nepal: बांग्लादेश ने अपने नाम किया बड़ा रिकॉर्ड, नेपाल को हराकर सुपर 8 में शामिल-Indianews
Train Accidents In India: भारत में हुए इन रेल हादसों को देख सिहर उठा देश, एक नजर इन तमाम बड़ी ट्रेन दुर्घटना पर-Indianews
Modi 3.0: पीएम मोदी की तीसरी पारी में चुनौतियां हैं, दबाव नहीं
Immune System: आपके प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर बनाती हैं ये 5 आदतें, अभी करें इसका उपाय-Indianews
Delhi Water Crisis: दिल्ली में जल संकट को लेकर सियासी घमासान, भाजपा इन 52 स्थानों पर करेगी विरोध प्रदर्शन-Indianews
Noida Police: नोएडा में दो पुलिसकर्मियों को कार से कुचलने की कोशिश, तीन आरोपी गिरफ्तार-Indianews
ADVERTISEMENT