होम / पाकिस्तान में कुछ बड़ा होने वाला है! PM मोदी के दूत के आने से पहले किस बात पर मचा तूफान? Shehbaz Sharif की रातें हुई हराम

पाकिस्तान में कुछ बड़ा होने वाला है! PM मोदी के दूत के आने से पहले किस बात पर मचा तूफान? Shehbaz Sharif की रातें हुई हराम

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 13, 2024, 11:34 am IST

India News (इंडिया न्यूज), SCO Meeting In Pakistan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने 15 अक्टूबर को शिखर सम्मेलन के अवसर पर इस्लामाबाद के डी-चौक पर विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था, जिसकी पाकिस्तान के योजना एवं विकास मंत्री अहसान इकबाल ने निंदा की थी। अहसान इकबाल ने कहा पड़ोसी देश का एजेंडा पाकिस्तान एससीओ सम्मेलन को बाधित करना है। पीटीआई ने पंजाब में अपना विरोध प्रदर्शन स्थगित कर दिया था और पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से 15 अक्टूबर को इस्लामाबाद में एकत्र होने के लिए देशव्यापी आह्वान की घोषणा की थी।

इमरान खान से मिलने की मांग

इसके अलावा, उन्होंने मांग की कि उनके नेताओं और परिवार के सदस्यों को पार्टी के संस्थापक इमरान खान से मिलने की अनुमति दी जाए, जो अदियाला जेल में बंद हैं, जबकि सरकार ने एससीओ शिखर सम्मेलन के मद्देनजर सुरक्षा कारणों से 18 अक्टूबर तक अदियाला जेल में कैदियों से मिलने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके बावजूद, पार्टी ने विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया। इसलिए, अहसान इकबाल ने विरोध प्रदर्शन को ‘राजनीतिक आतंकवाद’ करार दिया और पीटीआई पर देश की छवि को धूमिल करने और इस तरह देश के विकास और आर्थिक प्रगति को रोकने का आरोप लगाया।

शिखर सम्मेलन के दौरान विरोध प्रदर्शन

इस्लामाबाद में इकबाल ने पीटीआई के विरोध प्रदर्शन के समय पर निराशा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इससे शिखर सम्मेलन के दौरान देश की प्रतिष्ठा को नुकसान हो सकता है। इकबाल ने सुझाव दिया कि इन कार्रवाइयों के पीछे पटकथा लेखक वही व्यक्ति है जो पाकिस्तान की प्रगति को बाधित करने के लिए आतंकवादियों और राजनीतिक ताकतों दोनों का इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने पीटीआई समर्थकों से आग्रह किया कि जो वास्तव में बदलाव चाहते हैं, वे उनकी पार्टी के कार्यों से हुए नुकसान को पहचानें, याद दिलाते हुए कि किस तरह से 2014 में पिछले विरोध प्रदर्शनों ने चीनी राष्ट्रपति की पाकिस्तान यात्रा में देरी हो गई की थी।

‘गांव छोड़कर भाग जाओ और…’, इजरायल ने लेबनान के 22 गांवों को सुनाया ऐसा फरमान, सुनकर मुस्लिम देशों की हो गई खटिया खड़ी

सरकार इसकी इजाजत नहीं देगी

उन्होंने आगे चेतावनी दी कि पीटीआई की मौजूदा कार्रवाइयों का उद्देश्य सरकार के आर्थिक सुधार प्रयासों को कमजोर करना है और विनाशकारी राजनीति से बचने के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि सिर्फ इसलिए कि पीटीआई नेता को जेल में डाल दिया गया है, अराजकता को उचित नहीं ठहराया जा सकता है। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने भी कहा कि अदालतों को विरोध के आह्वान पर ध्यान देना चाहिए। देश की प्रतिष्ठा पर इस हमले को रोकने के लिए राज्य अपनी पूरी शक्ति, संसाधन और ताकत का इस्तेमाल करेगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकार इसकी अनुमति नहीं देगी।

राष्ट्र-विरोधी का सबूत

कश्मीर मामलों और गिलगित-बाल्टिस्तान के संघीय मंत्री आमिर मुकाम ने एससीओ में तोड़फोड़ के लिए विरोध के आह्वान को खारिज कर दिया और इसे राष्ट्र-विरोधी का सबूत बताया। उन्होंने ‘पीटीआई’ पर ऐसे समय में पाकिस्तान के हितों को कमजोर करने का आरोप लगाया जब एससीओ शिखर सम्मेलन देश के लिए विशेष महत्व रखता है। खैबर पख्तूनख्वा के गवर्नर फैसल करीम कुंदरी, पीपीपी सीनेटर शेरी रहमान और सूचना सचिव शाजिया मर्री ने भी विरोध प्रदर्शनों की निंदा की और इस बात पर जोर दिया कि इस तरह की कार्रवाइयों से पाकिस्तान की प्रतिष्ठा को नुकसान ही पहुंचेगा।

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान भी नहीं रुका हिंदुओं पर अत्याचार, अब मुस्लिम देश में विजयादशमी की सुरक्षा के लिए उठाया गया ये कदम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.