होम / Pakistan: पाकिस्तानी राजनेताओं के विदेशी एकाउंट में है अरबो की संपत्ति, फिर भी पाई-पाई को मोहताज है देश-Indianews

Pakistan: पाकिस्तानी राजनेताओं के विदेशी एकाउंट में है अरबो की संपत्ति, फिर भी पाई-पाई को मोहताज है देश-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 15, 2024, 7:58 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Pakistan: पाकिस्तान लगातार रूप से आर्थिक संकट का शिकार है। जहां देश पाई-पाई के लिए मोहताज देश को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है जिसमें ये कहा गया है कि पाकिस्तान के कई शीर्ष राजनेताओं के पास दुबई में 12.5 अरब डॉलर की संपत्ति है। जारी रिपोर्ट की माने तो ‘हाउ डर्टी मनी फाइंड्स ए होम इन दुबई रियल एस्टेट’, छह महीने से अधिक समय तक चली जांच के बाद 58 देशों के 74 विभिन्न संगठनों के पत्रकारों द्वारा एक साथ रखी गई थी। यह 2022 के वसंत तक संपत्ति का आकलन करता है।

Russia Ukraine War: रूस ने किया पावर ग्रिड पर हमला, यूक्रेन में शुरू किया गया आपातकालीन ब्लैकआउट -India News

जानें कितनी है संपत्ति

मिली जानकारी के अनुसार अमीर पाकिस्तानी नागरिकों के पास दुबई में 12.5 अरब डॉलर की 17,000 से 22,000 संपत्तियां हैं। Dawn.com का कहना है कि डेटा सैकड़ों हजारों संपत्तियों का अवलोकन और उनके स्वामित्व या उपयोग के बारे में जानकारी प्रदान करता है। इसे अमेरिका स्थित गैर-लाभकारी संगठन सेंटर फॉर एडवांस्ड डिफेंस स्टडीज (C4ADS) द्वारा प्राप्त किया गया था, जो अंतरराष्ट्रीय अपराध और संघर्ष पर शोध करता है। फिर डेटा को नॉर्वेजियन आउटलेट E24 और संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (OCCRP) के साथ साझा किया गया।

दो वर्षों में हुई इतनी वृद्धि

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि दुबई में पाकिस्तानियों के स्वामित्व वाली संपत्ति की कीमत 2022 की शुरुआत में 10 बिलियन डॉलर से अधिक हो सकती है। लेकिन पिछले दो वर्षों में इसकी कीमतों में 25% की वृद्धि देखी गई है। इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि इन संपत्तियों के मालिक प्रमुख पाकिस्तानियों में पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी, बख्तावर भुट्टो जरदारी, आसिफा भुट्टो जरदारी, आंतरिक मंत्री मोहसिन नकवी की पत्नी, सुश्री अशरफ, शारजील मेमन, इख्तियार बेग, राष्ट्रपति नवाज शरीफ के बेटे हुसैन नवाज शामिल हैं। जनरल (सेवानिवृत्त) क़मर जावेद बाजवा के बेटे, साद सिद्दीकी बाजवा; सीनेटर फैसल वावदा, सरदार सनाउल्लाह ज़हरी, अख्तर मेंगल और पीएमएल-एन एमएनए एहसानुल हक बाजवा।

 Swati Maliwal: स्वाति मालीवाल की जान को खतरा…, पूर्व पति ने किया बड़ा दावा- Indianews

एफबीआर ने दी जानकारी

वहीं इस खुलासे को लेकर मलिक अमजद जुबैर तिवाना, अध्यक्ष फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू (एफबीआर) के हवाले से कहा गया कि “अगर हमारे पास वह डेटा है जिसके बारे में आप बात कर रहे हैं, साथ ही निवास की स्थिति की जानकारी है, तो हम यह सुनिश्चित करेंगे कि जो लोग किराये की आय या पूंजीगत मूल्य पर पाकिस्तान में कर का भुगतान करने के पात्र हैं, वे ऐसा कर रहे हैं। इस बीच, रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय मालिक इस सूची में शीर्ष पर हैं। पाकिस्तान दुबई में संपत्ति रखने वाला दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीयता वाला देश है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IND VS PAK: पाकिस्तानी आक्रमण के सामने भारतीय बल्लेबाजों खामोश, पाक ने पहली बार टी20 में भारत को किया ऑल आउट -IndiaNews
Release Imran Khan: ‘इमरान खान को रिहा करो’, भारत-पाक मैच के दौरान न्यूयॉर्क में उड़ता दिखा विमान -IndiaNews
Ananya Panday: ‘एक अभिनेता होने का हिस्सा…’, आदित्य रॉय कपूर के साथ लीक हुई तस्वीरों पर अनन्या पांडे का खुलासा -IndiaNews
IND VS PAK: टॉस के दौरान जेब में सिक्का भूल गए रोहित शर्मा , बाबर आजम की छूटी हंसी, वीडियो वायरल-Indianews
Modi 3.0 Cabinet: मोदी 3.0 कैबिनेट में इन मंत्रियों ने ली शपथ, देखें पूरी लिस्ट-Indianews
ईरान के इस लीडर से पंगा लेना बढ़ाई अहमदीनेजाद की मुसीबत, राष्ट्रपति चुनाव की रेस से निष्कासित
Modi 3.0 Cabinet: भाजपा को नया अध्यक्ष मिलने की संभावना, जेपी नड्डा मोदी 3.0 मंत्रिमंडल में शामिल
ADVERTISEMENT