होम / Pakistan: डॉलर के मुकाबले चार रुपया मजबूत हुआ पाकिस्तानी, पाकिस्तानी केंद्रीय बैंक ने किया ऐलान

Pakistan: डॉलर के मुकाबले चार रुपया मजबूत हुआ पाकिस्तानी, पाकिस्तानी केंद्रीय बैंक ने किया ऐलान

Shubham Pathak • LAST UPDATED : September 7, 2023, 1:39 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Pakistan: आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए एब अच्छी खबर सामने आ रही है। जहां पाकिस्तानी केंद्रीय बैंक ने एक्सचेंज कंपनियों के संचालन में सुधार के लिए संरचनात्मक सुधारों की शुरुआत की है। जिसके बाद अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये में चार रुपये की हुई बढ़ोत्तरी के कारण पाकिस्तानी केंद्रीय बैंक ने यह फैसला किया है। केंद्रीय बैंक के फैसले को विशेषज्ञों द्वारा सराहा गया है।

एसबीपी ने जारी की अधिसूचना

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, पाकिस्तानी स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने बुधवार को अधिसूचना जारी की। जिसके बाद अधिसूचना में एसबीपी ने कहा कि, आम जनता को बेहतर सेवाएं प्रदान करना, पारदर्शिता और प्रतिस्पर्धात्मकता लाना ही सुधारों का मुख्य उद्देश्य है। सुधारों के कारण उम्मीद है कि क्षेत्र में शासन, आंतरिक नियंत्रण और अनुपालन संस्कृति मजबूत होगी। विदेशी मुद्रा संचालन में कार्यरत बैंकों को लेनदेन के लिए अलग संस्थाएं स्थापित करने की आवश्यकता है।

विशेषज्ञों ने फैसले का किया स्वागत

इसके साथ हीं पाकिस्तानी फॉरेक्स एसोसिएशन ऑफ पाकिस्तान के अनुसार, अमेरिकी डॉलर में चार रुपये के इजाफे के बाद डॉलर 313 रुपये में बिक रहा था। वहीं, खुले बाजार में यह 310 रुपये में बिक रहा था। अंतर बैंक बाजार में डॉलर के बजाये पाकिस्तानी रुपया 12 पैसे की तेजी के साथ 306.98 रुपये थी, जो मंगलवार को 307.10 रुपये पर बंद हुई थी। बता दें, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के फैसलों का विशेषज्ञों ने स्वागत किया। उन्होंने कहा कि एक्सचेंज कंपनियों के संदिग्ध संचालन को रोकने के लिए यह जरूरी कदम था।

शब्बर जैदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू के पूर्व अध्यक्ष शब्बर जैदी ने इस विषय पर ट्वीट कर लिखा कि, साथ विनिमय कंपनियों का विलय करना होगा। सरकार को अब डॉलर की भौतिक आवाजाही समाप्त करने के लिए कदम उठाने चाहिए। एक्सचेंज कंपनीज एसोसिएशन ऑफ पाकिस्तान के अध्यक्ष मलिक बोस्तान ने कहा कि काला बाजारी को रोकने के लिए डॉलर के मूल्यों में बदलाव को नियंत्रित किया गया। बोस्तान ने उम्मीद जताते हुए कहा कि अंतरबैंक और खुले बाजार की दरें जल्द सामान्य होंगी।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sushil Modi Funeral: सुशील मोदी पंच तत्व में हुए विलीन, पूरे राजकीय सम्मान के साथ पटना में हुआ अंतिम संस्कार- Indianews
US Air Force: अमेरिकी वायु सेना के प्रशिक्षक पायलट की मौत, ग्राउंड ऑपरेशन के दौरान हुआ हादसा -India News
Online Fraud: फ्रीलांस काम के बहाने महिला से 54 लाख रुपए की ठगी, जानें क्या है पूरा मामला?- Indianews
Canada Wildfire: कनाडा की जंगल लगी भीषण आग, कई शहरों पर बढ़ा खतरा -India News
Uttar Pradesh: मौलवी ने इलाज के बहाने महिला से किया रेप, आपत्तिजनक वीडियो भी बनाए- Indianews
Russia Ukraine War: रूस ने किया पावर ग्रिड पर हमला, यूक्रेन में शुरू किया गया आपातकालीन ब्लैकआउट -India News
Punjab Terror Module: हरदीप निज्जर से जुड़े आतंकी मॉड्यूल का पंजाब पुलिस ने किया भंडाफोड़, 4 गिरफ्तार- Indianews
ADVERTISEMENT