होम / पाकिस्तान का तालिबान की मदद से इनकार

पाकिस्तान का तालिबान की मदद से इनकार

Vir Singh • LAST UPDATED : September 10, 2021, 10:50 am IST

इंडिया न्यूज, काबुल :

पाकिस्तान ने उन आरोपों का खंडन किया है कि वह तालिबान की मदद कर रहा है। कई मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि अफगानिस्तान की पंजशीर घाटी पर कब्जा करने के लिए जारी तालिबान की लड़ाई में पाकिस्तान उसकी मदद कर रहा है। पाकिस्तान ने ऐसी रिपोर्टों का खंडन करते हुए कहा है कि यह पाकिस्तान की छवि धूमिल करने का अभियान। पाक विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि असीम इफ्तिखार ने एक बयान जारी कर उन सभी खबरों का खारिज किया है, जिनमें पाकिस्तान के पंजशीर घाटी में तालिबान की मदद करने की बात कही गई थी। उधर ेयूनाइटेड स्टेट्स सेंट्रल कमांड का हवाला देते हुए मीडिया ने दावा किया कि पाक सेना ने अपने विशेष बलों से भरे कम से कम 27 हेलीकॉप्टरों को तालिबान की मदद के लिए पंजशीर में भेजा है और उसने ड्रोन हमले भी किए। असीम इफ्तिखार ने अपने बयान में कहा, ये दुर्भावनापूर्ण आरोप पाकिस्तान को बदनाम करने और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को गुमराह करने के अभियान का हिस्सा है। गौरतलब है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद ने भी पंजशीर के ‘पतन’ से एक दिन पहले तालिबान नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर से मुलाकात की थी। दोनों पक्ष हालांकि अब दावा कर रहे हैं कि उनकी मुलाकात में शरणार्थी संकट और बंद सीमाओं के बारे में चर्चा हुई थी।

पंजशीर के लोगों को भूख से मारने की तैयारी में तालिबान

तालिबान ने अब पंजशीर के लड़ाकों और लोगों को भूख से मारने की तैयारी कर ली है। कट्टरपंथी इस्लामिक गुट ने पंजशीर के सभी रास्ते पूरी तरह बंद कर दिए हैं, जिससे वहां अनाज, दवाइयां और अन्य जरूरी वस्तुओं की भारी किल्लत हो चुकी है। अफगानिस्तान के प्रमुख मीडिया हाउस टोलो न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में काबुल आए कुछ परिवारों ने कहा है कि पंजशीर में लोग गंभीर समस्याओं का सामना कर रहे हैं और यही हालात रहे तो लोग भूख से मर जाएंगे। प्रांत में जंग छिड़ने के बाद सड़कें बंद कर दी गई हैं, बिजली और संचार को भी ठप कर दिया गया है। इलाके में आखिरी जंग के दौरान अपने बेटे को खोने वाले एक परिवार ने कहा कि पंजशीर प्रांत में मानवीय संकट पैदा हो रहा है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.