होम / Pakistan: नहीं थम रहा पाकिस्तान में आर्थिक संकट दौरा, सरकार ने अपनाया ये अजीबोगरीब रास्ता-Indianews

Pakistan: नहीं थम रहा पाकिस्तान में आर्थिक संकट दौरा, सरकार ने अपनाया ये अजीबोगरीब रास्ता-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 9, 2024, 9:35 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Pakistan: पाकिस्तान की सरकार ने उच्च मार्ग अपनाया है। लेकिन उस तरह से नहीं, जैसा कि कोई उम्मीद कर सकता है। यह औषधीय उद्देश्यों के लिए भांग के उपयोग को वैध बना रहा है, जिससे आर्थिक संकट के बीच भांग और इसके उत्पादों के निर्यात का रास्ता खुल जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि फरवरी में, पाकिस्तान सरकार ने एक अध्यादेश पारित किया, जिसके कारण भांग नियंत्रण और विनियामक प्राधिकरण (CCRA) का गठन हुआ। CCRA “चिकित्सा और औद्योगिक उद्देश्यों के लिए भांग के व्युत्पन्नों की खेती, निष्कर्षण, शोधन, विनिर्माण और बिक्री को विनियमित करने” के लिए जिम्मेदार है।

ये भी पढ़े:-Israel Hamas war: दक्षिण गाजा के अस्पतालों में बचा है सिर्फ तीन दिन का ईंधन, WHO ने दी चेतावनी -India News

जानें क्या कहता है रिपोर्ट

वहीं इस मामले में जारी रिपोर्ट निक्केई एशिया की रिपोर्ट है कि पाकिस्तान वैश्विक भांग बाजार में प्रवेश करने के लिए अपनी अनुकूल बढ़ती परिस्थितियों का लाभ उठाने की उम्मीद करता है। पाकिस्तान काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (PCSIR) के अध्यक्ष सैयद हुसैन आबिदी ने अल जजीरा को बताया कि इस्लामिक गणराज्य भांग का उपयोग निर्यात, विदेशी निवेश और घरेलू बिक्री के माध्यम से राजस्व उत्पन्न करने के लिए कर सकता है, ताकि अपने विदेशी भंडार को बढ़ाया जा सके। पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था को भांग से वास्तव में बहुत ज़रूरी उछाल मिल सकता है।

एशियाई विकास बैंक का बयान

एशियाई विकास बैंक के अनुसार, पाकिस्तान में मुद्रास्फीति दर 25% तक बढ़ गई है और आर्थिक विकास दर 1.9% के साथ चौथी सबसे कम गति पर है। मई 2022 के बाद से आर्थिक संकट देश के गठन के बाद से पाकिस्तान का सबसे खराब है। भांग विनियामक प्राधिकरण में 13 सदस्य होंगे, जिनमें कई सरकारी विभागों, खुफिया एजेंसियों और निजी क्षेत्र के लोग शामिल होंगे। इस तरह के निकाय के गठन का सुझाव पहली बार 2020 में दिया गया था, जब इमरान खान प्रधानमंत्री थे। यह देश के वैश्विक भांग और भांग-व्युत्पन्न व्यवसाय का हिस्सा बनने के प्रयास को दर्शाता है।

भांगा और गांजा की खेती

विशेष निवेश सुविधा परिषद के एक वरिष्ठ ने निक्केई एशिया को बताया, “हम इस पहल को लेकर बहुत गंभीर हैं और चीजें बहुत तेजी से आगे बढ़ रही हैं। वहीं स्टेटिस्टा के अनुसार, इस वर्ष वैश्विक भांग का बाजार 64.73 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। भांग या गांजा केवल एक मनोविकार नाशक पदार्थ नहीं है और इसका उपयोग औषधीय उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है। भांग को चिंता, अवसाद और पुराने दर्द के लिए भी निर्धारित किया जाता है।

ये भी पढ़े:- PM Modi: क्या आप कांग्रेस से नाता तोड़ेंगे? पीएम मोदी ने सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर डीएमके को दी चुनौती -India News

अदनान अमीन ने दी जानकारी

पाकिस्तानी स्वास्थ्य सेवा पेशेवर अदनान अमीन ने निक्केई एशिया को बताया, “भांग का दुरुपयोग संभव है, लेकिन फिर इफेड्रिन (निम्न रक्तचाप के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली) एक जीवनरक्षक दवा है और इसका भी दुरुपयोग किया जाता है। अमीन ने कहा, “मेरी बेटी के दौरे प्रतिदिन 100 दौरों से घटकर कुछ दिनों तक बिना दौरे के रह गए।” “मैं कड़े अमेरिकी नियमों के कारण अमेरिकी अस्पतालों से निर्धारित दुर्लभ दवाएं खरीदने में असमर्थ था। PCSIR के सैयद हुसैन आबिदी ने अल जजीरा से चर्चा की कि कैसे संयुक्त राष्ट्र के कानूनों द्वारा एक नियामक को आवश्यक माना गया है। इसमें टेट्राहाइड्रोकैनाबिनोल (THC) की मात्रा पर भी सीमा तय की गई है, जो 0.3% है। उन्होंने कहा, “संयुक्त राष्ट्र के कानून कहते हैं कि अगर कोई देश भांग से संबंधित उत्पादों का उत्पादन, प्रसंस्करण और बिक्री करना चाहता है, तो उसके पास एक संघीय इकाई होनी चाहिए जो आपूर्ति श्रृंखला से निपटेगी और अंतर्राष्ट्रीय अनुपालन सुनिश्चित करेगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT