होम / Pakistan पूर्व पीएम इमरान खान की बढ़ी मुश्किलें, नफरत भड़काने के आरोप में मामले दर्ज करने की मिली मंजूरी- Indianews

Pakistan पूर्व पीएम इमरान खान की बढ़ी मुश्किलें, नफरत भड़काने के आरोप में मामले दर्ज करने की मिली मंजूरी- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 25, 2024, 11:30 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Pakistan:  पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने राज्य संस्थानों, विशेषकर शक्तिशाली पाकिस्तान सेना के खिलाफ नफरत भड़काने के आरोप में जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान और उनकी पार्टी के लोगों के खिलाफ और मामले दर्ज करने की मंजूरी दे दी है। 71 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर से राजनेता बने, अप्रैल 2022 में अपने पद से हटने के बाद से उन पर लगाए गए लगभग 200 मामलों में से कुछ में दोषी ठहराए जाने के बाद पिछले साल अगस्त से जेल में हैं।

कानूनी कार्रवाई को मंजूरी

पंजाब की सूचना मंत्री अजमा बुखारी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मरियम नवाज की पंजाब कैबिनेट ने राज्य संस्थानों के खिलाफ नफरत की कहानी बनाने के लिए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक नेता इमरान खान और उनकी पार्टी के अन्य नेताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई को मंजूरी दे दी है।” शुक्रवार शाम कैबिनेट बैठक के बाद. मंत्री ने कहा कि खान मुजीबुर रहमान (बांग्लादेश का) बनने की कोशिश कर रहे हैं। मुजीबुर रहमान ने पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेशी स्वतंत्रता आंदोलन का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया था। वह 1971 में बांग्लादेश के पहले प्रधान मंत्री बने।

बुखारी ने कहा कि जो लोग रावलपिंडी की अदियाला जेल में खान से मिलते हैं, वे संस्थानों के खिलाफ नफरत फैलाने में भी उनका अनुसरण करते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार एक पत्रकार की शिकायत पर एक ब्रिटिश अखबार में लेख लिखने के लिए खान और उनके करीबी सहयोगियों पर मामला दर्ज कर सकती है।

RuPay Card: विश्व में लहरा रहा डिजिटल इंडिया का परचम! मॉरीशस-UAE के बाद अब यहां चलेगा रुपे कार्ड -India News

इमरान खान ने क्या आरोप लगाया?

इस महीने की शुरुआत में, द टेलीग्राफ अखबार में एक लेख में, खान ने आरोप लगाया कि सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर के सीधे मार्गदर्शन में सैन्य प्रतिष्ठान ने पाकिस्तान के राजनीतिक माहौल से उनकी पार्टी की उपस्थिति को खत्म करने के लिए हर रणनीति की कोशिश की है लेकिन असफल।

उन्होंने लिखा, “हमारे चुनाव चिह्न के उत्पीड़न, यातना और इनकार को बड़े पैमाने पर प्रलेखित किया गया है, लेकिन सेना और उसकी कठपुतली के रूप में काम करने वाले शक्तिहीन नागरिक नेतृत्व के लिए कुछ भी काम नहीं आया है। 8 फरवरी 2024 को पाकिस्तान के आम चुनाव ने उनके डिजाइन की पूरी विफलता को दिखाया। ऐसे देश में कोई एकल चुनाव चिह्न नहीं होने के कारण, जहां अधिकांश मतदाता किसी पार्टी के चिह्न से निर्देशित होते हैं, लोग बाहर आए और विविध समूहों के साथ ‘निर्दलीय’ के रूप में खड़े होने के बावजूद, मेरी पार्टी, पीटीआई द्वारा समर्थित उम्मीदवारों के लिए भारी मतदान किया। प्रतीक।

खान ने आगे कहा कि सैन्य प्रतिष्ठान के एजेंडे के खिलाफ पाकिस्तान के लोगों द्वारा यह लोकतांत्रिक बदला न केवल लोगों द्वारा एक राष्ट्रीय अवज्ञा थी, बल्कि 9 मई 2023 की आधिकारिक राज्य कथा की पूरी अस्वीकृति भी थी, जब पीटीआई समर्थकों पर झूठा आरोप लगाया गया था – जैसे कार्रवाई का बहाना – सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला करने का।

“लोगों के जनादेश को स्वीकार करने के बजाय, सैन्य प्रतिष्ठान गुस्से में आ गया और हारे हुए लोगों को सत्ता में लाने के लिए चुनावी नतीजों में हेरफेर किया गया। राज्य संस्थानों की संवैधानिक कार्यप्रणाली को बहाल किया जाना चाहिए, सैन्य प्रतिष्ठान ने मेरे खिलाफ वह सब कुछ किया है जो वे कर सकते थे। अब उनके लिए बस मेरी हत्या करना ही बाकी रह गया है। खान ने लिखा, “मैंने सार्वजनिक रूप से कहा है कि अगर मुझे या मेरी पत्नी को कुछ भी होता है तो जनरल असीम मुनीर जिम्मेदार होंगे। लेकिन मैं डरता नहीं हूं क्योंकि मेरा विश्वास मजबूत है। मैं गुलामी के बजाय मौत को प्राथमिकता दूंगा।”

America ने यूक्रेन को 275 मिलियन डॉलर के हथियार और सैन्य सहायता को दी मंजूरी, रूस की बढ़ी टेंशन- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT