होम / Paul Alexander: पॉल अलेक्जेंडर की 78 साल की उम्र में निधन, 70 साल से फेफड़े में था लोहा

Paul Alexander: पॉल अलेक्जेंडर की 78 साल की उम्र में निधन, 70 साल से फेफड़े में था लोहा

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 14, 2024, 2:11 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Paul Alexander: दुनिया का अनोखा व्यक्ति कहे जाने वाले पॉल अलेक्जेंडर की 78 साल की उम्र में मौत हो गई। पॉल अलेक्जेंडर, वह व्यक्ति जिसने 70 वर्ष लोहे के फेफड़े के अंदर बिताए छह साल की उम्र में पोलियो से पीड़ित होने के बाद उसे 600 पाउंड धातु संरचना के अंदर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। व्यापक रूप से “पोलियो पॉल” के नाम से जाने जाने वाले श्री अलेक्जेंडर को इस बीमारी के कारण 1952 से गर्दन के नीचे का हिस्सा लकवाग्रस्त हो गया था, जिससे वह खुद से सांस लेने में असमर्थ हो गए थे। लक्षण विकसित होने के बाद उन्हें टेक्सास के अस्पताल ले जाया गया, और यांत्रिक फेफड़े के अंदर उनकी नींद खुल गई।

ये भी पढ़े:-Lok Sabha Election 2024: BJP उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी, लिस्ट में मनोहर लाल खट्टर और नितिन गडकरी शामिल

70 साल तक लोहे का पीड़ा

उनकी मृत्यु की घोषणा मंगलवार (12 मार्च) को उनके GoFundMe पेज पर की गई। “एक बच्चे के रूप में पोलियो से उबरने के बाद, वह 70 वर्षों से अधिक समय तक लोहे के फेफड़े के अंदर रहे। इस दौरान पॉल कॉलेज गए, वकील बने और एक प्रकाशित लेखक बने। उनकी कहानी व्यापक और दूर तक फैली, जिसने दुनिया भर के लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया। पॉल एक अविश्वसनीय रोल मॉडल थे जिन्हें याद किया जाता रहेगा,” क्रिस्टोफर उल्मर, जिन्होंने पेज स्थापित किया था। इसके साथ ही उनके भाई फिलिप के एक संदेश में लिखा था: “मैं उन सभी लोगों का बहुत आभारी हूं जिन्होंने मेरे भाई के धन संचयन के लिए दान दिया। इससे उन्हें अपने आखिरी कुछ साल तनाव मुक्त रहने में मदद मिली।

ये भी पढ़े:-Lok Sabha Election 2024: BJP उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी, लिस्ट में मनोहर लाल खट्टर और नितिन गडकरी शामिल

जानें अलेक्जेंडर की कहानी

जानकारी के लिए बता दें कि, अलेक्जेंडर को 1946 में पैदा होने के बाद से कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने अमेरिकी इतिहास में सबसे खराब पोलियो प्रकोप को सहन किया, जिसमें लगभग 58,000 मामले थे – जिनमें ज्यादातर बच्चे थे। इस बीमारी ने श्री अलेक्जेंडर को गंभीर रूप से प्रभावित किया, जिससे उन्हें सांस लेने के लिए मशीन का उपयोग करना पड़ा। पोलियन, या पोलियोमाइलाइटिस, पोलियोवायरस के कारण होने वाली एक अक्षम्य और जीवन-घातक बीमारी है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है और व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी को संक्रमित कर सकता है, जिससे पक्षाघात हो सकता है। इससे श्री अलेक्जेंडर सांस लेने में बहुत कमजोर हो गए। उनके शरीर को घातक बीमारी से लड़ने में मदद करने के लिए एक आपातकालीन ट्रेकियोटॉमी की गई और उन्हें लोहे के फेफड़े में रखा गया। तब से वह जीवित रहने के लिए गर्दन से पैर तक की मशीन पर निर्भर रहे।

ये भी पढ़े:-दवारों की दूसरी सूची जारी, लिस्ट में मनोहर लाल खट्टर और नितिन गडकरी शामिल

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.