होम / Peru Aliens: मानव शरीर और लम्बे सिर, विदेशी बुखार ने दक्षिणी पेरू को जकड़ा

Peru Aliens: मानव शरीर और लम्बे सिर, विदेशी बुखार ने दक्षिणी पेरू को जकड़ा

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 7, 2024, 11:34 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Peru Aliens, नाज़्का: पेरू के सुदूर नाज़्का क्षेत्र में एक गुफा मिली, जिसमें सैकड़ों पूर्व-हिस्पैनिक कलाकृतियां थीं – जिनमें लंबे सिर वाले मानव शरीर और प्रत्येक हाथ पर केवल तीन उंगलियाँ दिखाई देती थीं।

यह पठार नाज़्का रेखाओं के लिए प्रसिद्ध है, जो रेगिस्तानी तल पर बने चीरों से हवा से दिखाई देने वाले पक्षियों और अन्य जानवरों का निर्माण करती हैं। प्राचीन जियोग्लिफ़्स ने लंबे समय से मानवविज्ञानियों को आकर्षित किया है और अलौकिक प्राणियों में कुछ विश्वासियों पर एक शक्तिशाली आकर्षण प्रदर्शित किया है।

नाज़्का को नमक के मैदानों के लिए भी जाना जाता है जो मानव और जानवरों के अवशेषों को निर्जलित और संरक्षित करते हैं, जिससे यह महत्वपूर्ण पुरातात्विक खोजों का स्थल बन जाता है जिसने प्राचीन संस्कृतियों की आधुनिक समझ को गहरा किया है – और गंभीर लुटेरों को आकर्षित किया है।

सार्वजनिक स्मारकों पर हमला

Peru Aliens

रिवेरा को 2022 में कलाकृतियों का पता लगाने के लिए सार्वजनिक स्मारकों पर हमले का दोषी ठहराया गया था। उन्हें चार साल की निलंबित सजा मिली और उन पर लगभग 20,000 पेरुवियन सोल ($5,190) का जुर्माना लगाया गया, जो आठ साल की जेल अवधि की अधिकतम सजा से कम था।

उनका मामला पिछले साल तब सुर्खियों में आया था जब दो ममियां यूएफओ और अलौकिक जीवन पर कांग्रेस की सुनवाई के केंद्रबिंदु के रूप में मेक्सिको में पहुंची थीं। मैक्सिकन पत्रकार जैमे मौसन ने शवों को पृथ्वी से परे जीवन के संकेत के रूप में प्रस्तुत किया – वैज्ञानिकों ने इस दावे को खारिज कर दिया।

गुफा से अवशेषों के लगभग 200 सेट मिले

Peru Aliens

रॉयटर्स के साथ एक साक्षात्कार में, रिवेरा ने कहा कि उन्होंने गुफा से अवशेषों के लगभग 200 सेट निकाले हैं, और कुछ शवों को पेरू से फ्रांस, स्पेन और रूस में तस्करी कर भेजा गया था।

मेक्सिको में शवों की प्रस्तुति – साथ ही रिवेरा के दर्जनों और शवों के होने के दावों ने कुछ विशेषज्ञों को यह पूछने के लिए प्रेरित किया है कि क्या पेरू ममियों और अन्य पूर्व-हिस्पैनिक लोगों के आकर्षक काले बाजार को खिलाने के लिए अपने पुरातात्विक स्थलों की लूट को रोकने की लड़ाई हार रहा है। कलाकृतियाँ।

पेन स्टेट यूनिवर्सिटी में लैटिन अमेरिकी इतिहास के प्रोफेसर और पेरू की ममियों पर एक किताब के लेखक क्रिस्टोफर हेनी ने कहा, “पेरू ने इस व्यापार को नियंत्रित करने की कोशिश करने के लिए बहुत काम किया है।” “लेकिन इसका तात्पर्य यह है कि अगर (मेक्सिको में शव) जैसी वस्तुएं देश छोड़ सकती हैं तो सरकार की सफलता के इन दावों की फिर से जांच करने की आवश्यकता है।”

पेरू के संस्कृति मंत्रालय ने तस्करी को नियंत्रित करने के अपने प्रयासों की प्रभावशीलता के बारे में सवालों का जवाब नहीं दिया।

USCIS Website: 99 साल की उम्र में भारतीय महिला को मिली अमेरिकी नागरिकता, नेटिजन्स ने उठाए सवाल

लूटपाट बंद नहीं हुई

Peru Aliens

सेंचुरियन ने एक साक्षात्कार में कहा, “लूटपाट बंद नहीं हुई है।” “हमें इन अवैध कृत्यों को रोकने के लिए स्थानीय सरकारों और स्थानीय अधिकारियों से अधिक सहयोग की आवश्यकता है।”

सांस्कृतिक वस्तुओं की तस्करी बढ़ी

Peru Aliens

यूनेस्को और विश्व सीमा शुल्क संगठन (डब्ल्यूसीओ) के अनुसार, सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी के बाद से, दुनिया भर में सांस्कृतिक वस्तुओं की तस्करी बढ़ गई है।

पुरावशेष भंडार जो पहले व्यक्तिगत खरीदारी पर निर्भर थे, जीवित रहने के लिए ऑनलाइन बिक्री में बदल गए। कालाबाजारी करने वाले विक्रेताओं ने ऑनलाइन अधिक गोपनीयता का फायदा उठाया या एन्क्रिप्टेड चैनलों का सहारा लिया।

डब्ल्यूसीओ के एक अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि ऑनलाइन ब्लैक मार्केट में बदलाव ने खरीदारों को विशिष्ट व्यक्तिगत कार्यक्रमों के निमंत्रण की प्रतीक्षा करने के बजाय सक्रिय रूप से अवैध सामान की तलाश करने की इजाजत दी, क्योंकि व्यापार आम तौर पर महामारी से पहले चलाया जाता था।

टॉम्ब रेडर कमजोर साइटों का पता लगाने और उन पर छापा मारने के तरीके के बारे में जानकारी साझा करने के लिए ऑनलाइन गए।

यूनेस्को पेरू-एनरिक लोपेज़-हर्टाडो, जो हाल तक संस्कृति क्षेत्र के समन्वयक थे, ने कहा, “सामाजिक नेटवर्क अवैध मूल की कला और प्राचीन वस्तुओं की बिक्री के लिए स्थान बन गए हैं, और दुर्भाग्य से यह ट्रैफ़िक COVID-19 महामारी के दौरान बढ़ गया है।”

पुलिस ने हिजाब हटवाकर ली फोटो, अब देना पड़ रहा 145 करोड़ का हर्जाना; जानें क्या है मामला

ऑनलाइन बिक्री की भारी मात्रा

Peru Aliens

डब्ल्यूसीओ अधिकारी ने कहा कि ऑनलाइन बिक्री की भारी मात्रा – और महामारी सुरक्षा प्रोटोकॉल की मांग – सीमा शुल्क अधिकारियों के लिए शिपमेंट का निरीक्षण करने और अवैध सामानों को रोकने की कोशिश करने के लिए चुनौतियां पेश करती हैं।

कर्मचारियों की संख्या कम होने से सांस्कृतिक स्थलों को अलग-थलग इलाकों में रखा गया है, खासकर उन स्थलों को जहां पहले स्थानीय समुदायों द्वारा संरक्षित किया जाता था, लूटपाट का खतरा बढ़ गया है।

गुइडो लोम्बार्डी, एक चिकित्सा चिकित्सक और पेरू के केयेटानो हेरेडिया विश्वविद्यालय के मानवविज्ञानी, जो ममी अध्ययन में विशेषज्ञ हैं, ने कहा कि उन्हें व्हाट्सएप पर गुमनाम संदेश प्राप्त हुए हैं, जिसमें सैकड़ों साल पुरानी टेराकोटा मूर्तियों सहित लूटी गई वस्तुओं को बिक्री की पेशकश की गई है।

तस्करी नेटवर्क का जाल

Peru Aliens

लीमा में इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल मेडिसिन एंड फोरेंसिक साइंसेज के पुरातत्वविद् फ्लेवियो एस्ट्राडा, जिन्होंने रिवेरा की 2017 की जांच में सहायता की थी, ने कहा कि तस्करी नेटवर्क जानवरों की हड्डियों और पेपर माचे से बने नकली उत्पादों का भी विपणन करते हैं।

लोम्बार्डी ने कहा कि कुछ मामलों में, विदेशी उत्साही कपाल रीमॉडलिंग की समझ की कमी का फायदा उठाते हैं, जो पूर्व-कोलंबियाई समय में एक प्रलेखित सामाजिक प्रथा थी जिसमें आकार में हेरफेर करने के लिए एक बच्चे के सिर को बांधना शामिल था।

उन्होंने कहा, “ऐसे कोई भी लोग नहीं थे जो इस तरह पैदा हुए हों, जैसा कि ‘पैतृक एलियंस’ के कुछ सिद्धांतकार भी हमें विश्वास दिलाने की कोशिश करते हैं।” “इस विषय के इर्द-गिर्द एक संपूर्ण समकालीन पौराणिक कथा है, और यह एक बाज़ार उत्पन्न करती है।”

जबकि कपाल संशोधन पेरू की कुछ प्राचीन संस्कृतियों में एक प्रथा थी, एस्ट्राडा ने कहा कि यह संभावना है कि गंभीर लुटेरों ने नाज़का अवशेषों को बदल दिया ताकि ऐसा लगे कि उनके हाथों में केवल तीन उंगलियां थीं, जो इस धारणा का समर्थन करने वालों को आकर्षित करने के लिए बोली लगाती थीं।

Heathrow Airport: लंदन एयरपोर्ट पर टकराए सैकड़ों यात्रियों से भरे दो जहाज, जानें आगे क्या हुआ

उड़न तश्तरियों का दिखना  

Peru Aliens

नाज़्का में प्राचीन नक्काशीदार रेखाओं के पास सांस्कृतिक क्षेत्र का संकेत देने वाले कुछ सरकारी संकेतों के अलावा सुरक्षा के बहुत कम सबूत हैं।

लेकिन नाज़्का और लीमा के बीच सड़क पर, बहुत सारे होर्डिंग में उड़न तश्तरियाँ दिखाई देती हैं और एक दोस्ताना कार्टून एलियन राजमार्ग पर “हेलाडोस ओवनी” या यूएफओ आइसक्रीम का विज्ञापन करता हुआ दिखाई देता है।

बदलता नजरिया

Peru Aliens

हाल के वर्षों में, स्वदेशी लोगों के अवशेषों को प्रदर्शित करने के प्रति दृष्टिकोण में वैश्विक परिवर्तन आया है। प्रतिष्ठित संग्रहालयों ने शवों को उनके मूल देशों में वापस भेजना शुरू कर दिया है।

लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में स्थिति प्रतीकों और विदेशी उत्साही लोगों की तलाश में निजी संग्राहकों से अभी भी अवशेषों और अन्य कलाकृतियों की मांग है, जैसा कि रॉयटर्स द्वारा साक्षात्कार किए गए दस विशेषज्ञों ने कहा।

डब्ल्यूसीओ अधिकारी ने कंकाल और खोपड़ी खरीदने के लिए सोशल मीडिया बाजार का भी हवाला दिया, जिसकी लोकप्रियता पिछले दस वर्षों में बढ़ रही है।

लूटी गई वस्तुओं को पेरू छोड़ने से रोकना चुनौतीपूर्ण है। पेरू पांच देशों के साथ सीमा साझा करता है और इसमें 27 सीमा पार हैं।

South China Sea Tension: विवादित दक्षिण चीन सागर में बढ़ा तनाव, चीन-फिलीपींस के बीच व्यापार पर रोक

लीमा का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

Peru Aliens

लीमा के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर, पेरू के संस्कृति मंत्रालय के विशेषज्ञ एक्स-रे स्कैनर द्वारा उठाए गए संदिग्ध सांस्कृतिक सामग्री के लिए सुरक्षा चौकियों की निगरानी करते हैं।

संस्कृति मंत्रालय की पुनर्प्राप्ति इकाई में पुरातत्व विश्लेषक रोलैंडो मल्लौपोमा ने कहा कि अधिकारी प्रति वर्ष चार से 10 वस्तुएं जब्त करते हैं, जबकि 2008 में यह प्रति माह 200 थी।

मल्लौपोमा ने इस गिरावट का कारण पर्यटन क्षेत्रों में विक्रेताओं को प्रामाणिक संस्कृति वस्तुओं की पहचान करने के बारे में शिक्षित करने के मंत्रालय के काम को बताया है। उन्होंने कहा कि हवाईअड्डे पर अधिकतर घटनाओं में पर्यटक शामिल होते हैं।

Jurassic Coast: ब्रिटेन के तट पर मिला 150 मिलियन साल पुराना ‘समुद्री दानव’, जानें पूरा मामला

फ्लाइट में मिली मानव खोपड़ी 

Peru Aliens

फरवरी 2022 में, डीएचएल कार्यकर्ताओं ने लीमा के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर राल और चश्मे का उपयोग करके छिपी हुई एक मानव खोपड़ी की अमेरिका जा रही खेप को रोक दिया, और पुलिस ने फरवरी 2023 में एक मोटरसाइकिल वाहक के बैकपैक में बोलीविया के रास्ते में एक ममी को रोक लिया।

पेरू के संस्कृति मंत्रालय के अधिकारी यह भी देख रहे हैं कि मौसन द्वारा प्रदर्शित शव मेक्सिको में कैसे पहुंचे और रिवेरा ने उन्हें वहां पहुंचाने में क्या भूमिका निभाई।

विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों और सेंचुरियन के अनुसार, रिवेरा के अवशेषों के चार और सेट बरामद होने का दावा सैन लुइस गोंजागा नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इका में हुआ, जो नाज़का लाइन्स से लगभग दो घंटे की दूरी पर है। विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं का एक समूह निकायों तक पहुंच को लेकर संस्कृति मंत्रालय के साथ चार साल से गतिरोध में है।

शवों को सौंपने से इनकार

Peru Aliens

मानवविज्ञानी रोजर ज़ुनिगा ने कहा कि शोधकर्ताओं ने शवों को सौंपने से इनकार कर दिया है क्योंकि वे उनकी उत्पत्ति का निर्धारण करने की कोशिश कर रहे हैं।

यदि पेरू का संस्कृति मंत्रालय सांस्कृतिक कलाकृतियों की तस्करी को रोकने के बारे में गंभीर है, तो उन्होंने कहा, वे कब्रों की लूट के लिए जाने जाने वाले क्षेत्रों में “कम से कम एक आश्चर्यजनक छापेमारी” कर सकते हैं।

WHO On Gaza Hospital: विश्व स्वास्थ संगठन का गाजा को लेकर बड़ा खुलासा, सबसे बड़ा अस्पताल मानव कब्रों वाला एक खाली खोल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.