होम / PM Modi Arrives Italy G20 देशों के सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली पहुंचे पीएम मोदी

PM Modi Arrives Italy G20 देशों के सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली पहुंचे पीएम मोदी

India News Editor • LAST UPDATED : October 29, 2021, 5:07 am IST

PM Modi Arrives Italy
इंडिया न्यूज, रोम:

जी-20 देशों के सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इटली पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बाद इटली गए हैं। आज से 31 अक्टूबर दोपहर तक वे इटली में रहेंगे।
शुक्रवार को पीएम मोदी इटली की राजधानी रोम में पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। बताया जा रहा है कि इटली यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री वैटिकन सिटी जाकर पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात कर सकते हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री ब्रिटेन ग्लास्गो (स्कॉटलैंड) पहुंचेंगे। यहां वे COP26 क्लाइमेट चेंज समिट में शिरकत करेंगे।

इस साल प्रधानमंत्री की यह तीसरी विदेश यात्रा है। पीएम मोदी ब्रिटेन भी जाएंगे। दोनों देशों का पीएम का दौरा 5 दिन का है। मोदी इस समिट से इतर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से अलग से मुलाकात कर सकते हैं। मार्च में वे बांग्लादेश गए थे। इसके बाद UNGA के सालाना सत्र में हिस्सा लिया था। अब वे इटली और ब्रिटेन जा रहे हैं। वह इटली में 31 अक्टूबर तक रहेंगे। इटली की राजधानी रोम में मोदी दुनिया में आर्थिक तौर पर सबसे समृद्ध शीर्ष 20 देशों के संगठन जी-20 के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह ब्रिटेन के शहर ग्लासगो दो नवंबर को जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में आयोजित बैठक काप-26 में हिस्सा लेंगे।

कई राष्ट्र प्रमुखों संग द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे पीएम

पीएम मोदी इटली व ब्रिटेन के इस दौरे के दौरान कई बहुराष्ट्रीय समारोहों व आयोजनों में हिस्सा लेंगे। इसी के साथ वह वेटिकन में पोप फ्रांसिस, इटली के प्रधानमंत्री एम मोरियो द्रागी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, आस्ट्रेलिया के पीएम स्काट मारीसन और ब्रिटेन के पीएम बोरिस जानसन सहित कई राष्ट्र प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

पीएम मोदी ने रवानगी से पहले कहा कि जी-20 की बैठक में सदस्य देशों के नेताओं के साथ कोरोना के बाद आर्थिक व स्वास्थ्य रिकवरी पर चर्चा होगी। कोरोना काल के बाद इस समूह के देशों के प्रमुखों की यह पहली आमने-सामने की बैठक होगी। विदेश सचिव Harsh Vardhan Shringla ने गुरुवार को बताया कि भारत जी-20 शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों के साथ सीमा पार आतंकवाद, आतंकी फंडिंग और आतंकवाद से संबंधित गतिविधियों से संबंधित मुद्दों को उठाएगा। उन्होंने बताया कि वैश्विक स्वास्थ्य ढांचा और आर्थिक सुधार जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी। सम्मेलन से कोविड-19 महामारी से मुकाबले समेत दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर ठोस नतीजे निकल सकते हैं।

काप-26 की बैठक में पर्यावरण सुरक्षा पर रखेंगे बात

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि एक-दो नवंबर, 2021 को काप-26 की बैठक में दुनिया के 120 देशों के प्रमुखों के साथ पर्यावरण सुरक्षा के अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। वह पर्यावरण सुरक्षा के लिए भारत सरकार की तरफ से उठाये जाने वाले तमाम कदमों की जानकारी देंगे।

Read More : PM Modi Us Visit आज यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे मोदी

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.