होम / PM Modi Egypt Visit: मिस्र यात्रा के दूसरे दिन PM मोदी ने अल-हकीम मस्जिद का किया दौरा, इतना पुराना है मस्जिद का इतिहास

PM Modi Egypt Visit: मिस्र यात्रा के दूसरे दिन PM मोदी ने अल-हकीम मस्जिद का किया दौरा, इतना पुराना है मस्जिद का इतिहास

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : June 25, 2023, 2:26 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),PM Modi Egypt Visit: पीएम मोदी मिस्र के दौरे पर है ऐसे में पीएम ने इस यात्रा के दूसरे दिन की शुरुआत अल-हकीम मस्जिद के दौरे के साथ कि। अल-हकीम मस्जिद के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काहिरा में स्थित हेलियोपोलिस वार मेमोरियल (युद्ध कब्रिस्तान) का दौरा किया और प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। बता दें पीएम मोदी अमेरिका के तीन दिनों के दौरा के बाद कल शाम को मिस्र की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर काहिरा पहुंचे थे। पीएम ने शनिवार को मिस्र के अपने समकक्ष मुस्तफा मदबौली और शीर्ष कैबिनेट मंत्रियों से मिले। इस दौरान, दोनों देशों के नेताओं ने आपस में व्यापार संबंधों को गहरा करने व रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने पर चर्चा की।

अल-हकीम मस्जिद का इतिहास

बता दें अल-हकीम मस्जिद का निर्माण फ़ातिमिद राजवंश के पांचवें ख़लीफ़ा अल-अज़ीज़ ने दसवीं शताब्दी (990 ईस्वी) के आख़िर में शुरू करवाया था। फ़ातिमिद राजवंश अरब मूल का एक इस्माइली शिया राजवंश था। बाद में साल 1013 में अल-हकीम ने इसके निर्माण को पूरा किया था।इस मस्जिद का जीर्णोद्धार बोहरा समुदाय द्वारा किया गया था और 1980 में यह एक नए रूप में लोगों के सामने आई। इस निर्माण कार्य की ज़िम्मेदारी दाऊदी बोहरा समुदाय के 52वें धर्मगुरु सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन ने ली थी। मोहम्मद बुरहानुद्दीन का संबंध भारत से था और सामाजिक क्षेत्र में योगदान के लिए भारत सरकार ने उन्हें मरणोपरांत पद्मश्री से सम्मानित किया था।

26 साल में ये पहली बार भारतीय पीएम का मिस्र यात्रा 

प्रधानमंत्री मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर मिस्र का दौरा कर रहे हैं। यह निमंत्रण जनवरी 2023 में दिया था, जब उन्होंने ‘मुख्य अतिथि’ के रूप में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह की शोभा बढ़ाई थी। 26 साल में ये पहली बार है, जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री मिस्र की यात्रा पर आया है।

ये भी पढ़ें – Monsoon Rain: बारिश बनी मुसीबत,नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर करंट लगने से एक महिला की मौत 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT