होम / PM Modi G20 Conference प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इटली रवाना, जी-20 के सम्मेलन में होंगे शामिल

PM Modi G20 Conference प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इटली रवाना, जी-20 के सम्मेलन में होंगे शामिल

Vir Singh • LAST UPDATED : October 29, 2021, 3:48 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

PM Modi G20 Conference प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इटली जी-20 देशों के सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली रवाना हो गए हैं। वह ब्रिटेन भी जाएंगे। दोनों देशों का पीएम का दौरा पांच दिन का है। वह इटली में 31 अक्टूबर तक रहेंगे। इटली की राजधानी रोम में मोदी दुनिया में आर्थिक तौर पर सबसे समृद्ध शीर्ष 20 देशों के संगठन जी-20 के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह ब्रिटेन के शहर ग्लासगो दो नवंबर को जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में आयोजित बैठक काप-26 में हिस्सा लेंगे।

PM Modi G20 Conference  कई राष्ट्र प्रमुखों संग द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे पीएम

पीएम मोदी इटली व ब्रिटेन के इस दौरे के दौरान कई बहुराष्ट्रीय समारोहों व आयोजनों में हिस्सा लेंगे। इसी के साथ वह वेटिकन में पोप फ्रांसिस, इटली के प्रधानमंत्री एम मोरियो द्रागी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, आस्ट्रेलिया के पीएम स्काट मारीसन और ब्रिटेन के पीएम बोरिस जानसन सहित कई राष्ट्र प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

PM Modi G20 Conference जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चा

पीएम मोदी ने रवानगी से पहले कहा कि जी-20 की बैठक में सदस्य देशों के नेताओं के साथ कोरोना के बाद आर्थिक व स्वास्थ्य रिकवरी पर चर्चा होगी। कोरोना काल के बाद इस समूह के देशों के प्रमुखों की यह पहली आमने-सामने की बैठक होगी। विदेश सचिव Harsh Vardhan Shringla ने गुरुवार को बताया कि भारत जी-20 शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों के साथ सीमा पार आतंकवाद, आतंकी फंडिंग और आतंकवाद से संबंधित गतिविधियों से संबंधित मुद्दों को उठाएगा। उन्होंने बताया कि वैश्विक स्वास्थ्य ढांचा और आर्थिक सुधार जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी। सम्मेलन से कोविड-19 महामारी से मुकाबले समेत दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर ठोस नतीजे निकल सकते हैं।

PM Modi G20 Conference काप-26 की बैठक में पर्यावरण सुरक्षा पर रखेंगे बात

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि एक-दो नवंबर, 2021 को काप-26 की बैठक में दुनिया के 120 देशों के प्रमुखों के साथ पर्यावरण सुरक्षा के अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। वह पर्यावरण सुरक्षा के लिए भारत सरकार की तरफ से उठाये जाने वाले तमाम कदमों की जानकारी देंगे।

PM Modi G20 Conference करीब 12 वर्ष में किसी भारतीय प्रधानमंत्री का रोम का यह पहला दौरा

इटली में भारतीय राजदूत डॉ नीना मल्होत्रा ने बताया कि पीएम मोदी की यह पहली रोम यात्रा होगी। यही नहीं लगभग 12 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की रोम की यह पहली यात्रा होगी। उन्होंने कहा कि भारत-इटली के बीच संबंधों को पिछले कुछ वर्ष में काफी बढ़ावा मिला है। कोरोना के बावजूद भारत में इटली द्वारा निवेश में वृद्धि हुई है। भारत में लगभग 700 कंपनियां इटली की हैं। साथ ही 100 से अधिक भारतीय कंपनियां इटली में मौजूद हैं।

Read More : PM Modi On ASIAN भारत-आसियान के बीच गहरे ऐतिहासिक संबंध

Read More : PM Modi US Visit आज से पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर

Read More : PM Modi Us Visit आज यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे मोदी

Connect with us : Twitter, Facebook 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT