होम / BRICS Summit: ब्रिक्स शिखर सम्मेलन, ग्रीस दौरा, द्विपक्षीय वार्ता….पीएम मोदी के विदेश दौरे की 10 महत्वपूर्ण बातें

BRICS Summit: ब्रिक्स शिखर सम्मेलन, ग्रीस दौरा, द्विपक्षीय वार्ता….पीएम मोदी के विदेश दौरे की 10 महत्वपूर्ण बातें

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 22, 2023, 12:42 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), BRICS Summit, दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह चार दिनों की विदेश यात्रा पर दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग के लिए रवाना हुई। वह शाम 5.45 बजे जोहान्सबर्ग पहुंचेंगे। वहां वह ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मलेन में हिस्सा लेने वाले है। BRICS का मतलब ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का एक समूह है। आइये पीएम मोदी के इस महत्वपूर्ण दौरे पर कुछ महत्वपूर्ण बात जानते है-

1- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय समयानुसार शाम 5.45 बजे जोहान्सबर्ग पहुंचेंगे। वे 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इस दौरान वह नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करने वाले है।

2– 2019 के बाद ये पहला मौका है जब यह सम्मेलन शारिरिक रूप से आयोजित किया जा रहा है। कोविड महामारी के कारण पिछले तीन वर्षों में ब्रिक्स की बैठकें वर्चुअली आयोजित की गई थीं।

3- प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान में पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन अपने सदस्यों को सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों की पहचान करने और संस्थागत विकास की समीक्षा करने का एक उपयोगी अवसर प्रदान करेगा।

4- दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से पहले दिए बयान में पीएम ने कहा कि ब्रिक्स विभिन्न क्षेत्रों में एक मजबूत सहयोग एजेंडा अपना रहा है। हम मानते हैं कि ब्रिक्स विकास अनिवार्यताओं और बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार सहित पूरे ग्लोबल साउथ के लिए चिंता के मुद्दों पर चर्चा और विचार-विमर्श करने का एक मंच बन गया है।

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरान कुछ नेताओं से मुलाकात करने वाले हैं। बयान में उन्होंने कहा कि मैं जोहान्सबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने के लिए भी उत्सुक हूं। जोहान्सबर्ग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी का आमना-सामना हो सकता है, हालांकि, विदेश मंत्रालय की तरफ से जिनपिंग के साथ बैठक को लेकर कुछ भी साफ नहीं कहा गया है।

7- अगर पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय मुलाकात होती है तो यह मई 2020 के गलवान घाटी झड़प के बाद पहला मौका होगा जब बातचीत होगी। पिछले साल नवंबर में जी-20 की बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच आमना-सामना हुआ था।

8– दक्षिण अफ्रीका के बाद 25 अगस्त को पीएम मोदी एक दिन की यात्रा पर ग्रीस जाएंगे। बयान में पीएम मोदी ने कहा, मैं ग्रीस की अपनी यात्रा से हमारे बहुआयामी संबंधों में एक नया अध्याय खुलने की आशा करता हूं।

9- 40 साल बाद पहला मौका होगा जब कोई भारतीया प्रधानमंत्री ग्रीस के दौरा पर जाएगा। इंदिरा गांधी 1983 में ग्रीस की यात्रा करने वाली आखिरी भारतीय प्रधान मंत्री थीं।

10– ग्रीस, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में मुख्य हित के मुद्दों पर भारत का एक मजबूत समर्थक और भागीदार रहा है, वह UN सुरक्षा परिषद में भारत के स्थायी सदस्यता का भी समर्थन करता है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बर्फीले पहाड़ों से Ibrahim Ali Khan ने शेयर की तस्वीर, लड़कियां भरना चाहती है गर्लफ्रेंड बनने का फॉर्म
Weather Update: गर्मी से मिलेगी राहत, पूर्वी दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश के आसार-Indianews
India-Iran Deal: भारत-ईरान चाबहार बंदरगाह सौदे के बाद अमेरिका ने दी बड़ी चेतावनी, जानें क्या कहा-Indianews
Ganga Saptami: क्या है गंगा सप्तमी का महत्व? इस तरह से करे गंगा माता की पूजा -Indianews
Ganga Saptami: क्या है गंगा सप्तमी के शुभ योग? इस उपाय से मिलेगी मंगल दोष से मुक्ति – Indianews
PoK Violence: PoK में हिंसक प्रदर्शनों से टेंशन में पाकिस्तान सरकार, पीएम शरीफ ने किया आर्थिक पैकेज का ऐलान -India News
Hajj Yatra 2024: हज यात्रा से पहले तैयार की हजारों किलोमीटर लंबी सड़क, सऊदी अरब का बड़ा कारनामा -India News
ADVERTISEMENT