होम / PM Modi in UAE: पीएम मोदी पहुंचे यूएई, देश के सम्मान में रोशन हुआ बुर्ज खलीफा  

PM Modi in UAE: पीएम मोदी पहुंचे यूएई, देश के सम्मान में रोशन हुआ बुर्ज खलीफा  

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 14, 2024, 8:19 am IST

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi In UAE: वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में पीएम मोदी के संबोधन से पहले दुबई का बुर्ज खलीफा “गेस्ट ऑफ ऑनर-रिपब्लिक ऑफ इंडिया” शब्दों से जगमगा उठा। विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पहले, दुबई में बुर्ज खलीफा ‘गेस्ट ऑफ ऑनर – भारत गणराज्य’ शब्दों से जगमगा उठा। दुबई के क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए एक मॉडल के रूप में काम करते हैं।

यूएई के उपराष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के निमंत्रण पर, पीएम मोदी दुबई में आयोजित होने वाले विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लेंगे और शिखर सम्मेलन में एक विशेष मुख्य भाषण देंगे।

एक्स पर एक पोस्ट में, शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने कहा कि विश्व सरकार शिखर सम्मेलन शासन की सर्वोत्तम प्रथाओं, सफलता की कहानियों और पहलों को साझा करने के लिए दुनिया के अग्रणी प्लेटफार्मों में से एक बन गया है।

दुबई के क्राउन प्रिंस ने क्या कहा

एक्स को संबोधित करते हुए, दुबई के क्राउन प्रिंस ने कहा, “हम इस साल के विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में सम्मानित अतिथि, भारत गणराज्य और भारत के प्रधान मंत्री महामहिम नरेंद्र मोदी का हार्दिक स्वागत करते हैं। हमारे बीच मजबूत संबंध हैं।” राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य करते हैं।

“@WorldGovSummit शासन की सर्वोत्तम प्रथाओं, सफलता की कहानियों और पहलों को साझा करने और सरकार के भविष्य की कल्पना करने के लिए दुनिया के अग्रणी प्लेटफार्मों में से एक के रूप में विकसित हुआ है। इस अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम में भारत को एक विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल करना खुशी की बात है, जहां यह होगा विभिन्न क्षेत्रों में अपने नवाचारों, पहलों और परियोजनाओं को प्रदर्शित करें जो सरकारी सेवा वितरण के लिए विकास में तेजी लाने के लिए एक मॉडल हैं।”

यूएई की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर गए पीएम मोदी यूएई के उपराष्ट्रपति मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से मुलाकात करेंगे। अपनी यूएई यात्रा के दौरान पीएम मोदी अबू धाबी में BAPS मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

इससे पहले मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने द्विपक्षीय बैठक की और उनकी मौजूदगी में मंगलवार को कई समझौता ज्ञापनों (एमओयू) का आदान-प्रदान किया गया। “भाई, सबसे पहले तो मैं आपके हार्दिक स्वागत के लिए आपका हार्दिक आभार व्यक्त करना चाहता हूं।

पिछले सात महीनों में हम पांच बार मिल चुके हैं, जो बहुत दुर्लभ है। मुझे भी सात बार यहां आने का अवसर मिला है… जिस तरह से हम हर क्षेत्र में आगे बढ़े हैं, उसी तरह हर क्षेत्र में भारत और यूएई के बीच संयुक्त साझेदारी है: पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति के साथ बैठक में कहा।

यूएई के राष्ट्रपति ने क्या स्वागत 

बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव विनय क्वात्रा मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी दिल्ली-अबू धाबी कैंपस के छात्रों के पहले बैच के साथ बातचीत की और दोनों देशों के छात्रों को एक साथ लाने की परियोजना की सराहना की। उन्होंने अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम में भारतीय प्रवासियों को भी संबोधित किया।

एयरपोर्ट पहुंचने पर पीएम मोदी का स्वागत यूएई के राष्ट्रपति अल नाहयान ने किया। दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया और एक दूसरे को गले लगाया. 2015 के बाद से यह पीएम मोदी की यूएई की सातवीं और पिछले आठ महीनों में तीसरी यात्रा है।

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “भारत और यूएई के बीच मजबूत राजनीतिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों पर आधारित मधुर, घनिष्ठ और बहुआयामी संबंध हैं।”

व्यापक रणनीतिक साझेदारी

“अगस्त 2015 में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त अरब अमीरात की ऐतिहासिक यात्रा के बाद, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ गए हैं। दोनों देशों ने फरवरी 2022 में एक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) और एक स्थानीय समझौते पर हस्ताक्षर किए। सीमा पार लेनदेन के लिए भारतीय रुपये और एईडी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए जुलाई 2023 में मुद्रा निपटान (एलसीएस) प्रणाली, “यह जोड़ा गया।

विदेश मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 2022-23 में लगभग 85 बिलियन अमेरिकी डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार के साथ भारत और यूएई एक-दूसरे के शीर्ष व्यापारिक साझेदारों में से हैं। 2022-23 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में यूएई भी भारत के शीर्ष चार निवेशकों में से एक है।

नवीनतम गाने सुनें, केवल JioSaavn.com पर
प्रेस विज्ञप्ति में, विदेश मंत्रालय ने कहा, “लगभग 3.5 मिलियन मजबूत और जीवंत भारतीय समुदाय संयुक्त अरब अमीरात में सबसे बड़ा प्रवासी समूह है। अपने मेजबान देश के विकास में उनका सकारात्मक और सराहनीय योगदान हमारे उत्कृष्ट द्विपक्षीय जुड़ाव का एक महत्वपूर्ण आधार रहा है।” संयुक्त अरब अमीरात।”

ये भी पढ़ें- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.