होम / PM Modi ने दुनिया के शीर्ष नेताओं को दिए काशी के उपहार

PM Modi ने दुनिया के शीर्ष नेताओं को दिए काशी के उपहार

India News Editor • LAST UPDATED : September 24, 2021, 9:02 am IST
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली 
अमेरिकी यात्रा के दौरान PM Modi ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान उन्हें कुछ खास उपहार भेंट किए। कमला हैरिस के अलावा पीएम मोदी ने जापान और ऑस्ट्रेलिया के पीएम को भी उपहार भेंट किए। इन सभी उपहारों का काशी से खास कनेक्शन है। पीएम मोदी ने अमेरिका के उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को उनके दादा पीवी गोपालन से संबंधित पुरानी अधिसूचनाओं से संबंधित लकड़ी के हस्तशिल्प के फ्रेम की कॉपी भेंट की। बता दें कि सरकारी अधिकारी के तौर पर पीवी गोपालन को ये फ्रेम सेवाकाल के दौरान सराहनीय कार्य के लिए दिया गया था।
PM Modi ने Kamala Harris को एक गुलाबी मीनाकारी शतरंज का सेट भी भेंट किया। ये शतरंज दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक काशी के हस्त शिल्प कला से जुड़ा है। बता दें कि पीएम मोदी काशी से निर्वाचित सांसद भी हैं।
इस शतरंज सेट पर हस्तशिल्प की कलाकारी की गई है। जबकि इसके चमकीले रंग काशी की जीवंतता को दर्शाता हैं। गुरुवार को पीएम मोदी और कमला हैरिस ने व्हाइट हाउस में लंबी बातचीत की और भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने, कोविड -19 और अन्य वैश्विक मुद्दों से निपटने के लिए एक संयुक्त बयान जारी किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात के दौरान कमला हैरिस को दुनिया भर के कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बताया और विश्वास जताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके नेतृत्व में भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंध नई ऊंचाइयों को छूएंगे।
इसके बाद पीएम मोदी ने अन्य क्वाड नेताओं भी मुलाकात की। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को एक चांदी का गुलाबी मीनाकारी जहाज उपहार में दिया, ये हस्तशिल्प काशी शहर की प्रगति को दशार्ता है। पीएम मोदी ने जापान के प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा को चंदन की बुद्ध प्रतिमा भेंट की। पीएम ने कहा कि भारत और जापान को एक साथ लाने में बौद्ध धर्म बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। भगवान बुद्ध के विचार जापान की संस्कृति को दर्शाता है। जापान की अपनी पिछली यात्राओं के दौरान भी पीएम मोदी वहां बौद्ध मंदिरों का दौरा कर चुके हैं।
Connect With Us: Twitter facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tesla Layoff: टेक्सास कारखाने में करीबन 2,700 कर्मचारियों की होगी छंटनी, टेस्ला के नोटिस से चला पता – India News
Vaishakh Maas 2024: वैशाख मास की शुरुआत कल से, इस महीने में ये करने से करें परहेज- Indianews
Priyanka Gandhi: ‘मेरी मां का मंगलसूत्र, देश के लिए हुआ कुर्बान…’, पीएम मोदी पर प्रियंका गांधी ने साधा निशाना – India News
Samsung Galaxy S22: Samsung के इस प्रीमियम फोन का दाम हुआ आधा, लोगों में इसे खरीदने के लिए लगी होड़- Indianews
Nissan Magnite: 7 लाख से कम बजट में ये है जबरदस्त SUV, इसमें मिलते हैं ये शानदार फीचर्स- Indianews
Tobol Secret Weapon: क्या है टोबोल? कई विमानों को प्रभावित करने वाला रूस का गुप्त हथियार – India News
India Post Recruitment 2024: 10वीं पास पर डाक विभाग में निकली भर्ती, 60 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी- Indianews
ADVERTISEMENT