होम / Modi France Visit: लीजन ऑफ ऑनर को पीएम ने सभी भारतीय का सम्मान बताया, मैक्रों ने हिंदी में ट्वीट कर स्वागत किया

Modi France Visit: लीजन ऑफ ऑनर को पीएम ने सभी भारतीय का सम्मान बताया, मैक्रों ने हिंदी में ट्वीट कर स्वागत किया

Roshan Kumar • LAST UPDATED : July 14, 2023, 1:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Modi France Visit, दिल्ली: फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान, ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित होने पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह “भारत के 140 करोड़ लोगों के लिए सम्मान” था। पीएम मोदी ने ट्विटर पर कहा कि यह सम्मान भारत के प्रति फ्रांस के लोगों के गहरे स्नेह और भारत के साथ दोस्ती को आगे बढ़ाने के संकल्प को दर्शाता है।

  • पहले पीएम जिन्हें यह मिला
  • सभी भारतीयों का सम्मान बताया
  • हिंदी में ट्वीट कर स्वागत किया

पीएम ने कहा “यह बड़ी विनम्रता के साथ है कि मैं लीजन ऑफ ऑनर के ग्रैंड क्रॉस को स्वीकार करता हूं। यह भारत के 140 करोड़ लोगों के लिए एक सम्मान है। मैं इस भाव के लिए राष्ट्रपति @EmmanuelMacron, फ्रांसीसी सरकार और लोगों को धन्यवाद देता हूं। यह उनके गहरे स्नेह को दर्शाता है भारत के प्रति और हमारे राष्ट्र के साथ दोस्ती को आगे बढ़ाने का संकल्प।”

लीजन ऑफ ऑनर दिया

गुरुवार को एक ऐतिहासिक क्षण में, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने गुरुवार (स्थानीय समय) पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया। यह सैन्य या नागरिक दोनों में सर्वोच्च फ्रांसीसी सम्मान है। पीएम मोदी यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए हैं।

कुछ नेताओं को मिला

पुरस्कार समारोह एलिसी पैलेस में हुआ जहां मैक्रोन ने निजी रात्रिभोज के लिए पीएम मोदी की मेजबानी की। अतीत में, लीजन ऑफ ऑनर का ग्रैंड क्रॉस दुनिया भर के कुछ चुनिंदा प्रमुख नेताओं और प्रतिष्ठित हस्तियों को दिया गया था, जिनमें दक्षिण अफ्रीका के दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला, किंग चार्ल्स, जो उस समय वेल्स के राजकुमार थे, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, और पूर्व संयुक्त राष्ट्र महासचिव बुट्रोस बुट्रोस-घाली, सहित अन्य नेता शामिल है।

25वीं वर्षगांठ

फ्रांस की अपनी आधिकारिक यात्रा के दूसरे दिन, पीएम मोदी शुक्रवार को पेरिस में फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में राष्ट्रपति मैक्रोन के साथ शामिल होंगे। इस वर्ष दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ भी है। इस पर राष्ट्रपति मैक्रों ने ट्विटर पर कहा, “भारत और फ्रांस विश्वास और दोस्ती से बनी रणनीतिक साझेदारी के 25 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं, जो समय के साथ मजबूत होती जा रही है। प्रिय नरेंद्र मोदी, पेरिस में आपका स्वागत है।”

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.