होम / PM Modi UAE Visit: यूएई में चलेगा यूपीआई, आईआईटी दिल्ली का कैंपस भी खोला जाएगा, जानें दोनों देशों ने क्या-क्या समझौते किए

PM Modi UAE Visit: यूएई में चलेगा यूपीआई, आईआईटी दिल्ली का कैंपस भी खोला जाएगा, जानें दोनों देशों ने क्या-क्या समझौते किए

Roshan Kumar • LAST UPDATED : July 16, 2023, 9:27 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),PM Modi UAE Visit, दिल्ली: पीएम मोदी फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की यात्रा के बाद शनिवार (15 जुलाई) को स्वदेश लौट आए। फ्रांस के दो दिवसीय दौरे के बाद पीएम शनिवार को एक दिन की यात्रा के लिए यूएई पहुंचे थे। जहां उन्होंने यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने को लेकर चर्चा की।

  • आईआईटी कैंपस खोला जाएगा
  • यूपीआई से होगा लेन-देन
  • कॉप-28 सम्मेलन में हिस्सा

आपको बताते हैं कि पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच क्या डील हुई हैं। भारत और यूएई ने कारोबारी लेन-देन अपनी मुद्राओं में शुरू करने का समझौता किया है। भारत अमेरिकी डॉलर में होने वाले कारोबार पर निर्भरता कम करने के लिए स्थानीय मुद्राओं में लेनदेन को बढ़ावा देने की कोशिश में लगा हुआ है।

अपनी मुद्राओं में करेंगे लेन-देन

इसी क्रम में कई देशों के साथ रुपये में कारोबार शुरू किया गया है। आधिकारिक बयान में कहा गया कि भारत और यूएई के बीच स्थानीय मुद्राओं में कारोबार करने से संबंधित समझौता ज्ञापन में एक स्थानीय मुद्रा निपटान प्रणाली (एलसीएसएस) भी स्थापित करने का इरादा जताया गया है। इससे भारतीय रुपये और यूएई दिरहम दोनों का द्विपक्षीय इस्तेमाल बढ़ेगा।

यूपीआई से जोड़ा गया

इसके अलावा भारत की यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) को यूएई के इंस्टेंट पेमेंट प्लेटफॉर्म (आईपीपी) से जोड़ने पर भी सहमति जताई गई। इसके साथ दोनों देशों के कार्ड स्विच रुपे और यूएईस्विच को भी जोड़ने पर सहमति जताई गई। भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, दोनों समझौते सीमा पार लेनदेन और भुगतान को सक्षम करेंगे और अधिक आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देंगे।

आईआईटी दिल्ली का परिसर

आईआईटी दिल्ली का परिसर अबू धाबी में स्थापित करने पर सहमति जताई गई। शिक्षा मंत्रालय और अबू धाबी के शिक्षा एवं ज्ञान विभाग (एडीईके) ने खाड़ी देश में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली का परिसर स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ये कदम आईआईटी को वैश्विक बनाने के अभियान का हिस्सा है।

कॉप-28 सम्मेलन में हिस्सा

पीएम मोदी ने यूएई में होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन के नामित अध्यक्ष सुल्तान अल जाबेर से भी मुलाकात की और कॉप-28 अध्यक्षता के दौरान भारत के पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि यूएई में आयोजित होने वाले कॉप-28 की तैयारी यूएई के राष्ट्रपति के नेतृत्व में जारी है। उन्होंने इस साल के अंत में आयोजित होने वाले सम्मेलन में भाग लेने का मन बना लिया है।

साझेदारी बढ़ाने का संकल्प

साल 2023 का संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन या कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज ऑफ द यूएनएफसीसी को सामान्य तौर पर कॉप-28 के रूप में जाना जाता है, जिसका आयोजन 30 नवंबर से 12 दिसंबर तक दुबई में होगा। यात्रा के दौरान जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया कि नेताओं ने तेल, गैस और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी को और बढ़ाने का संकल्प लिया।

गर्मजोशी से किया स्वागत

पीएम मोदी का राष्ट्रपति भवन ‘कसर अल वतन’ में औपचारिक स्वागत किया गया था। जहां यूएई के राष्ट्रपति ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। इस दौरान प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति से कहा कि जिस तरह से हमारे देशों के बीच संबंधों का विस्तार हुआ है, उसमें आपका बहुत बड़ा योगदान है। भारत का हर व्यक्ति आपको एक सच्चे दोस्त के रूप में देखता है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Nashik Road Accident: नासिक हाईवे पर बड़ा हादसा, बस-ट्रक की टक्कर में 5 लोगों की मौत, 40 से ज्यादा घायल-Indianews
Uttar Pradesh: इंस्टाग्राम से हुई दोस्ती, मिलने पहुंचा तो महिला निकली 45 की, गुस्साए शख्स ने कर दी पिटाई- Indianews
Afghanistan: अफगानिस्तान में मस्जिद पर हमला, बंदूकधारियों ने कर दी करीब 5 लोगों की हत्या -India News
Britain: लंदन में एक सनकी शख्स ने तलवार से लोगों पर किया हमला, महिला पुलिसकर्मी ने कैसे किया सामना देखें वीडियों- Indianews
China: चीन ने आसमान में गाड़ा झंडा, 6 महीने अंतरिक्ष में ये काम करके लौटे धरती-Indianews
Washington: भारतीय-अमेरिकी भाजपा समर्थकों ने किया हवन, लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की जीत के लिए की प्रार्थना -India News
Zig Currency: जिम्बाब्वे की जिग बनी दुनिया की सबसे नई मुद्रा, आर्थिक संकट दूर करने का सरकार ने खोजा उपाय- Indianews
ADVERTISEMENT