होम / PM Modi’s US visit: व्हाइट हाउस में पीएम मोदी का भव्य स्वागत,कहा-दोनों देश साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध

PM Modi’s US visit: व्हाइट हाउस में पीएम मोदी का भव्य स्वागत,कहा-दोनों देश साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 22, 2023, 9:11 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़):(PM Modi’s US visit) पीएम मोदी व्हाइट हाउस पहुंच चुके हैं यहां उनका भव्य स्वागत हुआ। इस दौरान गाया गया राष्ट्रगान गाया गया और वंदे मातरम के नारे लगाए गए। भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति बाइडन को भव्य स्वागत के लिए धनयवाद दिया। उन्होने अमेरिका और भारत के संबध को लेकर बात की। उन्होने अमेरिका में रहने वाले भारतीयों को भी संबोधीत किया।

अमेरिका और भारत के बीच यह रिश्ता 21वीं सदी के सबसे अहम संबंधों से एक

व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बाइडन ने कहा प्रधानमंत्री आपका फिर से स्वागत है। मैंने हमेशा विश्वास किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच यह रिश्ता 21वीं सदी के सबसे अहम संबंधों से एक है। हमारे संविधान के पहले शब्द यही है कि ‘हम, देश के नागरिक, हमारे लोगों के बीच स्थाई संबंध और साझे मूल्य और वर्तमान के मुद्दों से निपटने के लिए वैश्विक नेताओं के रूप में हमारी साझी जिम्मेदारी है।

मिलकर काम कर रहे हैं भारत और अमेरिका

बाइडन ने आगे कहा भारत और अमेरिका मिलकर काम कर रहे हैं। यह सब अमेरिका और भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम पीढ़ियों में ऐसे मोड़ पर आते हैं जहां निर्णय लेना महत्वपूर्ण होता है। हम अग्रणी देशों के रूप में और सच्चे भागीदारों के रूप में निवेश को आकर्षित कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने भव्य स्वागत के लिए बाइडन को दिया धन्यवाद

भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि उमंग और उत्साह से भरे हुए भारतीय और अमेरिकी, मेरे प्यारे साथियों आप सबको नमस्कार। सबसे पहले मैं राष्ट्रपति बाइडन के मित्रतापूर्ण स्वागत और दीर्घ दृष्टिपूर्ण संबोधन के लिए उनका आभार व्यक्त करता हूं।

यह भारत के 140 करोड़ देशवासियों का सम्मान है-पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि एक प्रकार से यह भारत के 140 करोड़ देशवासियों का सम्मान है, उनका गौरव है। यह सम्मान अमेरिका में रहने वाले चार मिलियन से अधिक भारतीय मूल के लोगों का भी सम्मान है- इस सम्मान के लिए मैं राष्ट्रपति बाइडन और जिल बाइडन का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।

साधारण नागरिक के रूप में आया था अमेरिका – मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोस्तों तीन दशक पहले एक साधारण नागरिक के रूप में मैं अमेरिका यात्रा पर आया था। उस समय मैंने व्हाइट हाउस को बाहर से देखा था। पीएम बनने के बाद मैं स्वयं यहां कई बार आया। पर इतनी बड़ी संख्या में भारतीय अमेरिकियों के लिए पहली बार व्हाइट हाउस के द्वार खोले गए हैं।

दोनों देश साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोनाकाल के बाद दुनिया एक नया रूप ले रही है। इस काल में भारत और अमेरिका पूरे विश्व के सामर्थ्य को बढ़ाने में सक्षम होगी। दोनों देश साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। राष्ट्रपति बाइडन और मैं भारत अमेरिका संबंधों और अन्य क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विस्तार से बात करेंगे। मुझे विश्वास है कि आज की हमारी बातचीत हमेशा की तरह सकारात्मक और उपयोगी रहेगी।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Indian National Song: सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा, व्हाइट हाउस में एक बार और गूंजा भारत का राष्ट्रीय गीत-Indianews
Viral Video: मनोहरलाल खट्टर का इंटरव्यू लेने गए पत्रकार के साथ हुई अजीब घटना, सोशल मीडिया पर वायरल हुई पोस्ट-Indianews
Chandigarh University: सीयू प्लेसमेंट ड्राइव में हरियाणा के 542 छात्रों का MNC में हुआ प्लेसमेंट, 225 को मिले कई ऑफर
Mumbai Hoarding Collapse: रेप का केस का मामला दर्ज, 21 बार लगा जुर्माना, जानिए कौन है मुंबई होर्डिंग कांड का गुनहगार-Indianews
POK में लगें आजादी के नारे, सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों में से 3 की मौत कई घायल- Indianews
Dust Storm: धूल भरी आंधी से कैसे बचें? रेतीले तूफ़ान में खुद को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स-Indianews
महिला रेसलरों को मिला छप्पर फाड़के, अमन ने बचाई पुरुष कुश्ती की आबरू
ADVERTISEMENT