होम / Israel Hamas War: दक्षिणी गाजा पर इजरायली हमले की आशंका, PM नेतन्याहू ने दिया यह निर्देश

Israel Hamas War: दक्षिणी गाजा पर इजरायली हमले की आशंका, PM नेतन्याहू ने दिया यह निर्देश

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 10, 2024, 1:43 am IST

India News,(इंडिया न्यूज),Israel Hamas War: इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि उन्होंने सेना को रफ़ा से नागरिकों को निकालने की योजना तैयार करने का आदेश दिया है। इससे दक्षिणी गाजा पर इजरायली हमले की आशंका बढ़ गई है. 7 अक्टूबर से अब तक इज़रायली हमलों में 27,947 फ़िलिस्तीनी मारे जा चुके हैं।

‘राफा हमास का आखिरी गढ़’

इज़राइल का कहना है कि राफा हमास का आखिरी गढ़ है और उसे इस्लामी आतंकवादी समूह के खिलाफ अपनी युद्ध योजना को पूरा करने के लिए सेना भेजने की जरूरत है। ऐसा अनुमान है कि 15 लाख फिलिस्तीनी गाजा में अन्यत्र लड़ाई से भागकर इस शहर में आ गये हैं। नेतन्याहू ने कहा कि राफा में बड़े पैमाने पर ऑपरेशन की जरूरत है।

उन्होंने सुरक्षा अधिकारियों से एक दोहरी योजना पेश करने को कहा जिसमें नागरिकों की निकासी और शेष हमास आतंकवादी कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए एक सैन्य अभियान शामिल होगा।

रफा में कई ठिकानों पर बमबारी

इससे पहले शुक्रवार को इजराइल ने राफा में कई ठिकानों पर बमबारी की थी. यह हमला बिडेन प्रशासन के अधिकारियों और सहायता एजेंसियों द्वारा गाजा में अपने आक्रमण का विस्तार करने के खिलाफ इजरायल को चेतावनी देने के कुछ घंटों बाद हुआ। हवाई हमलों में राफा में दो आवासीय इमारतों को निशाना बनाया गया, जबकि मध्य गाजा में दो अन्य स्थलों पर बमबारी की गई। इसमें 22 लोग मारे गये थे.

नेतन्याहू के इस ऐलान से मिस्र भी चिंतित हो गया है. उसने कहा है कि राफा में कोई भी जमीनी कार्रवाई या बड़े पैमाने पर सीमा पार विस्थापन इजरायल के साथ उसकी 40 साल पुरानी शांति संधि को कमजोर कर देगा।

वहीं, इजरायली सेना ने कहा है कि बंदरगाह शहर हाइफा के पास एक संदिग्ध हवाई लक्ष्य को रोक दिया गया है. हाइफ़ा और अशदोद के बंदरगाह इज़रायली व्यापार के लिए महत्वपूर्ण प्रवेश द्वार हैं। एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि कोई नुकसान नहीं हुआ है. इस बीच, इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने अपने चेक समकक्ष से मुलाकात की।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT