होम / India Japan Relationship: जापान के पीएम ने गोल गप्पे, लस्सी और आम के पन्नें का लिया स्वाद, दोनों देशों के बीच हुई अहम चर्चा

India Japan Relationship: जापान के पीएम ने गोल गप्पे, लस्सी और आम के पन्नें का लिया स्वाद, दोनों देशों के बीच हुई अहम चर्चा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 21, 2023, 9:38 am IST

इंडिया न्यूज़:(india, japan relationship)भारत दौरे पर आये जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी के साथ दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क का दौरा किया और इसके साथ ही गोल गप्पे, लस्सी और आम पन्ना का पीएम कीशिदा ने आनंद उठाया। इससे पहले जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी जिसके दौरान दोनों देशों के बीच अहम मुद्दों पर चर्चा की गयी।

  • किस विषय पर की गयी चर्चा?
  • भारत-प्रशांत के लिए बताया महत्वपूर्ण
  • पीएम मोदी ने क्या कहा?
  • पीएम किशिदा ने क्या कहा?

किस विषय पर की गयी चर्चा

दोनों देशो के बीच बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि दोनों देशों के बीच क्रिटिकल टेक्नोलॉजी, डिजिटल समेत कई अहम मुद्दों पर बातचीत की गई। आगे कहा कि लॉजिस्टिक, फूड प्रोसेसिंग, स्टील, एमएसएमई जैसे क्षेत्रों में भी दोनों देशों के सहयोग बढ़ाने को लेकर भी अहम चर्चा हुई।

भारत-प्रशांत के लिए बताया महत्वपूर्ण

पीएम मोदी ने अपने चर्चा में कहा कि वह किशिदा को जी20 की भारतीय अध्यक्षता की प्राथमिकताओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने आगे कहा कि भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी लोकतांत्रिक सिद्धांतों और अंतरराष्ट्रीय कानून के सम्मान पर आधारित है और यह भारत-प्रशांत के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण भी है।

पीएम मोदी ने क्या कहा?

दोनों देशो के बीच चर्चाओं के बाद पीएम मोदी ने कहा कि दोनों पक्षों ने मुख्य रूप से रक्षा, डिजिटल प्रौद्योगिकी, व्यापार और निवेश और स्वास्थ्य सहित अन्य क्षेत्रों में प्रगति को लेकर चर्चा की गयी। उन्होंने आगे कहा कि दोनों पक्षों ने सेमी-कंडक्टर और अन्य महत्वपूर्ण तकनीकों के महत्व को लेकर भी चर्चा की। इसके साथ ही किशिदा ने कहा कि नई दिल्ली के साथ टोक्यो का आर्थिक सहयोग  काफी तेजी से बढ़ रहा है और यह न केवल भारत के विकास का समर्थन करेगा बल्कि जापान के लिए भी आर्थिक रुप से महत्वपूर्ण  होगा।

पीएम किशिदा ने क्या कहा?

जापान के पीएम किशिदा ने कहा, कि मैं आज भारत की धरती पर एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के लिए अपनी योजना का खुलासा करूंगा। वो आगे कहते है कि औपचारिक रूप से मई में जी 7 शिखर सम्मेलन के लिए मैने मोदी को आमंत्रित किया और उनके द्वारा मेरा निमंत्रण स्वीकार भी कर लिया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल भारत यात्रा पर आये किशिदा ने अगले पांच वर्षों में भारत में पांच ट्रिलियन यानि (3,20,000 करोड़ रुपये) के निवेश की घोषणा की थी।

ये भी पढ़े:- लंदन में भारतीय उच्‍चायुक्‍त पर लहराया विशाल तिरंगा, खालिस्‍तानियों ने किया था उतारने का प्रयास, देखिए वीडियो

लेटेस्ट खबरें