होम / राष्ट्रपति आसिफ जरदारी की बेटी आसिफा भुट्टो Pakistan की बनेंगी फर्स्ट लेडी, इन देशों में भी हुआ है ऐसा

राष्ट्रपति आसिफ जरदारी की बेटी आसिफा भुट्टो Pakistan की बनेंगी फर्स्ट लेडी, इन देशों में भी हुआ है ऐसा

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 12, 2024, 12:22 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Pakistan President Asif Zardari: पाकिस्तान के एक ऐतिहासिक फैसले में राष्ट्रपति आसिफ जरदारी ने अपनी 31 वर्षीय बेटी आसिफा भुट्टो को औपचारिक रूप से देश की फर्स्ट लेडी के रूप में मान्यता देने का फैसला किया है। फर्स्ट लेडी का दर्जा आम तौर पर देश के राष्ट्रपति की पत्नी को मिलता है। लेकिन 2007 में ही उनकी पत्नी और पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या हो चुकी है।

पाकिस्तान की फर्स्ट लेडी 

जरदारी ने दोबारा शादी नहीं की और देश के राष्ट्रपति के रूप में उनके पहले कार्यकाल – 2008 से 2013 तक – के दौरान प्रथम महिला का पद भी खाली रहा। 68 वर्षीय जरदारी ने रविवार को देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। इस्लामाबाद में राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान जरदारी के साथ उनकी सबसे छोटी बेटी आसिफा भी थीं।
एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति जरदारी ने आसिफा भुट्टो को पाकिस्तान की फर्स्ट लेडी घोषित करने का फैसला किया।

भुट्टो परिवार के नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) जरदारी के फैसले की पुष्टि करती दिख रही है। पार्टी के एक्स हैंडल पर पोस्ट किया की “पाकिस्तान की पहली महिला कौन होगी? राष्ट्रपति आसिफ जरदारी द्वारा पाकिस्तान के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद कई लोगों के मन में यह सवाल है, जब उनके शपथ ग्रहण समारोह में उनके सबसे छोटी बेटीआसिफा भुट्टो उनके साथ थीं।

ये भी पढ़ें- CAA लागू होने के बाद जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन शुरू

राजनीति में रहीं हैं सक्रिय

आधिकारिक घोषणा के बाद आसिफा को प्रथम महिला के अनुरूप प्रोटोकॉल और विशेषाधिकार दिए जाएंगे। आसिफा 8 फरवरी के चुनावों के लिए पीपीपी के चुनावी अभियान में सक्रिय रूप से शामिल थीं और उन्हें अपने भाई बिलावल भुट्टो जरदारी – जो उस समय पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार थे, के लिए समर्थन मांगने के लिए विभिन्न रैलियों का नेतृत्व करते देखा गया। आसिफा ने 30 नवंबर, 2020 को मुल्तान में पीपीपी रैली में अपनी राजनीतिक शुरुआत की।

विदेशों में ऐसे कई उदाहरण

विदेशों में ऐसे कई उदाहरण हैं जब राष्ट्रपतियों ने, जो विधुर थे, अपनी बेटियों, बहनों और यहां तक कि भतीजियों को भी अपनी प्रथम महिला बनने के लिए कहा था। संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन, जो एक विधुर थे, ने अपनी भतीजी एमिली डोनल्सन को देश की प्रथम महिला के रूप में सेवा करने के लिए कहा था। इसके अलावा, दो अन्य अमेरिकी राष्ट्रपतियों – चेस्टर आर्थर और ग्रोवर क्लीवलैंड – ने अपनी बहनों को प्रथम महिला के रूप में सेवा करने के लिए कहा।

ये भी पढ़ें- Citizenship Amendment Act: कैसे मिलेगी CAA के तहत भारत की नागरिकता, जानें पात्रता, प्रक्रिया और भाषा से जुड़ी पूरी…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT