होम / India-Russia: पुतिन ने पीएम मोदी को किया फोन, जी-20 से लेकर ब्रिक्स जैसे मुद्दों पर हुई चर्चा

India-Russia: पुतिन ने पीएम मोदी को किया फोन, जी-20 से लेकर ब्रिक्स जैसे मुद्दों पर हुई चर्चा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 29, 2023, 8:45 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), India-Russia, दिल्ली: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार 28 अगस्त को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया। दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई। राष्ट्रपति पुतिन की तरफ से पीएम मोदी को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग होने पर बधाई दी। रूसी राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार, दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग विकसित करने की योजना पर चर्चा की।

  • ब्रिक्स सम्मेलन पर चर्चा
  • जी-20 में नहीं आने के बारें में बताया
  • संगठन के विस्तार पर चर्चा

दोनों नेताओं के बीच जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के नतीजों पर भी चर्चा की गई। सबसे पहले ब्रिक्स के विस्तार पर हुए समझौतों के महत्व पर जोर दिया। ब्रिक्स का विस्तार अंतरराष्ट्रीय मामलों में संगठन के प्रभाव के विकास में योगदान देगा।

अदान-प्रदान किया

1 जनवरी 2024 के बिक्स की अध्यता रूस को मिलने वाली है जिसपर सहयोग को लेकर भी दोनों नेताओं के बीच चर्चा की गई। नई दिल्ली में आगामी जी20 शिखर सम्मेलन के संबंध में विचारों का आदान-प्रदान भी हुआ। व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को सितंबर में दिल्ली में आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थता बताई।

पुतिन का धन्यवाद दिया

पीएम के कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि पुतिन अपने स्थान पर विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को भेजेंगे। रूस के फैसले पर सहमति व्यक्त करते हुए, पीएम ने भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत सभी पहलों के लिए रूस के लगातार समर्थन के लिए राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद दिया। व्यापार और आर्थिक सहयोग की सकारात्मक गतिशीलता के बारे में भी बात हुई। ऊर्जा क्षेत्र, अंतरराष्ट्रीय परिवहन और रसद बुनियादी ढांचे का विस्तार जैसे बड़े पैमाने पर परियोजनाओं के लगातार कार्यान्वयन के लिए आपसी सहमति के आभार जताया गया।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT