होम / Qatar Airways: कतर एयरवेज दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बचा, इतने यात्री थे सवार

Qatar Airways: कतर एयरवेज दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बचा, इतने यात्री थे सवार

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 25, 2024, 9:02 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Qatar Airways: कतर की एयरवेज को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां पूर्वी अफ़्रीका में क़तर एयरवेज़ का एक विमान इथियोपियाई एयरलाइंस के विमान से टकराने से बाल-बाल बचा। जिसके बारे में जानकारी देते हुए सोमालीलैंड नागरिक उड्डयन और हवाई अड्डा प्राधिकरण ने एक बयान जारी कर बताया कि, 38,000 फीट की स्थिर ऊंचाई बनाए रखने वाली कतर एयरवेज की उड़ान 6यू को मोगादिशू में हवाई यातायात नियंत्रकों से 40,000 फीट तक चढ़ने के गलत निर्देश मिले। जिसके बाद इथियोपियाई एयरलाइंस की उड़ान 602, 39,000 फीट की ऊंचाई पर उसी मार्ग पर यात्रा कर रही थी, जिससे संभावित टकराव का खतरा पैदा हो गया।

मिले गलत निर्देश

अधिकारियों द्वारा जारी बयान में बताया गया कि, “आज दोपहर करीब 12:32 बजे पूर्वी अफ्रीका में कतर एयरवेज की उड़ान (कतर 6U) जो घाटी से एन्तेबे आ रही थी और लगातार ऊंचाई (38000 फीट) पर उड़ान भर रही थी, उसे मोगादिशु में नियंत्रकों द्वारा गलत बताया गया।” 40,000 फीट की ऊंचाई पर चढ़ें। वे एक ही समय में उड़ रहे थे और इथियोपियाई एयरलाइंस की उड़ान संख्या (इथियोपिया 602) का सामना कर रहे थे जो अदीस से दुबई के लिए उड़ान भर रही थी। लेकिन सौभाग्य से, विमान से जुड़े टीसीएएस (ट्रैफ़िक अवॉइडेंस कोलिजन सिस्टम) उपकरण ने तत्काल चेतावनी दी और दूसरे विमान की उपस्थिति के बारे में बताया। विमान एक दूसरे से खतरनाक दूरी पर थे, लेकिन दोनों विमानों से जुड़े उपकरण बचाया।”

अमेरिकन एयरलाइंस की उड़ान

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, यह घटना अमेरिकन एयरलाइंस की उड़ान AAL28 और ट्रेडविंड एविएशन की उड़ान GPD235 से जुड़ी इसी तरह की घटना के कुछ महीनों बाद हुई है, जिसमें टक्कर होने से बाल-बाल बची थी। दोनों विमानों को 10 नवंबर को एक साथ न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी हवाई अड्डे पर उतरने का निर्देश दिया गया था। अमेरिकन एयरलाइंस एयरबस ए321, जो लॉस एंजिल्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से अपनी यात्रा पूरी कर रहा था, को रनवे 22 से बाईं ओर जाने का निर्देश दिया गया था, जबकि ट्रेडविंड एविएशन पिलाटस पीसी -12 को रनवे 22 की ओर निर्देशित किया गया था।

ये भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.