होम / QUAD Meeting: चीन-पाकिस्तान पर QUAD देशों का फैसला, दोनों को गया इन मामलों पर लगाम लगाने का मैसेज

QUAD Meeting: चीन-पाकिस्तान पर QUAD देशों का फैसला, दोनों को गया इन मामलों पर लगाम लगाने का मैसेज

Raunak Pandey • LAST UPDATED : July 30, 2024, 5:02 am IST

India News (इंडिया न्यूज), QUAD Meeting: क्वाड समूह ने सोमवार (29 जुलाई) को लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और उनके छद्म संगठनों सहित संयुक्त राष्ट्र द्वारा सूचीबद्ध सभी आतंकवादी समूहों के खिलाफ ठोस कार्रवाई का आह्वान किया। पाकिस्तान का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुए क्वाड ने सभी देशों से अपने क्षेत्र का इस्तेमाल आतंकवादी उद्देश्यों के लिए होने से रोकने के लिए तत्काल, निरंतर और अपरिवर्तनीय कार्रवाई करने का आग्रह किया। चार देशों के समूह क्वाड के विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान में क्वाड मंत्रियों ने सीमा पार आतंकवाद सहित सभी प्रकार के आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद की स्पष्ट रूप से निंदा की। क्वाड में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

मीटिंग के बाद सयुंक्त बयान जारी

क्वाड समूह ने सप्तमवार को बयान में कहा कि हम 26 नवंबर 2008 को मुंबई हमलों और पठानकोट हमलों सहित अन्य आतंकवादी हमलों को दोहराते हैं। इन हमलों को अंजाम देने वालों को बिना देरी के न्याय के कटघरे में लाने का आह्वान करते हैं। मंत्रियों ने आतंकवादियों और आतंकवादी संगठनों द्वारा मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी), ड्रोन, सुरंगों और सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के उपयोग की निंदा की। QUAD ने सभी देशों से आग्रह किया कि वे अपने नियंत्रण वाले क्षेत्र को आतंकवादी उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल होने से रोकने के लिए तत्काल, निरंतर और अपरिवर्तनीय कार्रवाई करें। किसी का नाम लिए बिना बयान में कहा गया कि हम संयुक्त राष्ट्र की सूची में शामिल सभी आतंकवादी समूहों, जिनमें अल-कायदा, ISIS/दाएश, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और उनके प्रॉक्सी समूह शामिल हैं, के खिलाफ ठोस कार्रवाई का आह्वान दोहराते हैं।

Delhi कोचिंग सेंटर हादसे में गृह मंत्रालय ने गठित की कमेटी, 30 दिनों में पेश करेगी रिपोर्ट

ड्रैग को भी दिया झटका

क्वाड ने सोमवार को अपने महत्वाकांक्षी इंडो-पैसिफिक मैरीटाइम डोमेन अवेयरनेस (आईपीएमडीए) कार्यक्रम को हिंद महासागर क्षेत्र में विस्तारित करने की योजना की भी घोषणा की। इससे रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण जल क्षेत्र की बेहतर निगरानी हो सकेगी। हिंद महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव को लेकर नई दिल्ली की चिंताओं के बीच क्वाड विदेश मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद यह घोषणा की गई। क्वाड ने यह भी कहा कि वह हिंद महासागर क्षेत्र के लिए भारत के सूचना केंद्र के माध्यम से अपने दक्षिण एशिया कार्यक्रम के संचालन में तेजी लाने के लिए काम कर रहा है। बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, जापान के विदेश मंत्री योको कामिकावा और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री पेनी वोंग ने भाग लिया।

राजा भैया ने सपा विधायकों के साथ छुए CM योगी के पैर, विधानसभा में UP के मुख्यमंत्री का ऐसा था रिएक्शन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.