होम / Ram Mandir: 'दुनिया में राम युग की हुई शुरुआत' राम मंदिर के आयोजन के लिए प्राण प्रतिष्ठा को लेकर नेपाल के मंत्री ने कही ये बात

Ram Mandir: 'दुनिया में राम युग की हुई शुरुआत' राम मंदिर के आयोजन के लिए प्राण प्रतिष्ठा को लेकर नेपाल के मंत्री ने कही ये बात

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 23, 2024, 1:44 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Ram Mandir: अयोध्या में श्रीराम के आगमन का इंतजार अब खत्म हो गया है और आज राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का भी कार्यक्रम पूरा हो गया है। इस विशाल कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही लोकप्रिय क्रिकेटर, मशहूर हस्तियां, उद्योगपति, संत और विभिन्न देशों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। दुनिया राम के युग में प्रवेश कर चुकी है”, नेपाल के केंद्रीय श्रम, रोजगार और सामाजिक सुरक्षा मंत्री शरत सिंह भंडारी ने अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर राम और सीता की 25 फुट ऊंची भित्तिचित्र का अनावरण किया है। इसके साथ ही उन्होने कहा कि, सभी सनातन हिंदुओं को एक स्थान पर लाने और कायाकल्प करने का कारण देने के लिए भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को भी धन्यवाद दिया है।

दुनिया में एक नए युग की हुई शुरुआत

बता दें कि, 25 फुट ऊंचे भित्ति चित्र का अनावरण करने के तुरंत बाद उन्होने ANI से बात करते हुए मंत्री भंडारी ने कहा कि, अयोध्या में राम के निर्माण और पुनर्स्थापना के लिए नरेंद्र मोदी की पहल का बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा रही है। इसके साथ ही वह आगे कहते हैं कि “मैं विशेष रूप से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिनकी पहल ने दुनिया भर में फैले हुए लोगों को श्रीराम के लिए एक स्थान पर ला दिया है जो एक शक्ति के रूप में काम करता है। यह वास्तव में हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है। सनातन और संस्कृति की रक्षा करने की जिम्मेदारी जो कि अब हमारे कंधों पर है, मुझे लगता है कि, हम अब एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं और इसकी शुरुआत आज से हो गई है। हम श्री राम के युग में प्रवेश कर रहे हैं और इसे पुनः स्थापित कर रहे हैं। हम भगवान राम के सभी गुणों को आगे बढ़ा रहे हैं। मैं फिर से धन्यवाद देता हूं।

आज का दिन दुनिया के लिए शुभ

उन्होने आगे कहा कि, आज पूरी दुनिया में एक नए युग की शुरुआत हुई है। आज सभी सनातनी हिंदुओं के लिए एक शुभ दिन है और पूरी दुनिया में राम जयकारों से गूंज रही है। मर्यादा पुरूषोत्तम राम की ससुराल यहां नेपाल में है, विशेष रूप से जनकपुर में। मंत्री ने कहा, “अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा आयोजित होने के बाद, हम दुनिया भर के लोगों को इसे मनाते हुए और पुनर्जीवित करते हुए देख सकते हैं। खुद को भाग्यशाली मान रहे हैं। यह एक शुभ दिन है और हम इसे धूमधाम और उल्लास के साथ मना रहे हैं।”

पूरे नेपाल में मनाई गई दीवाली 

अयोध्यानगरी में बने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में बीते सोमवार को माता सीता की जन्मभूमि कहे जाने वाले जनकपुर में सवा लाख दीपक जलाए गए। इसके साथ ही जनकपुर मंदिर परिसर को फूल-मालाओं से सजाया गया है, इसके साथ ही मंदिर परिसर में दीप जलाने के लिए लैंप भी लगाए गए हैं। मंदिर के पूरे परिसर में फूलों से जय श्री राम लिखा हुआ देखा जा सकता है। बता दें कि, परिसर में फूलों से धनुष और राम की तस्वीर बनाई गई। अयोध्या में नेपाल के वैदिक सत्य और सनातन हिंदू भी शामिल हुए हैं। इस प्राण प्रतिष्ठा के का महापर्व के मौके पर जनकपुरधाम, रूपनदेही, नवलपरासी, कपिलवस्तु समेत कई जगहों पर दिवाली मनाया गया है। विश्व हिंदू परिषद रूपनदेही के बीएन गुप्ता ने कहा कि, पूरे नेपाल में दीवाली मनाई गई।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.