होम / Real Kerala Story: सऊदी में मौत की सजा पाए भारतीय के लिए हिंदू-मुस्लिम ने कर दिखाया बड़ा कारनामा, जानें क्या है मामला- indianews

Real Kerala Story: सऊदी में मौत की सजा पाए भारतीय के लिए हिंदू-मुस्लिम ने कर दिखाया बड़ा कारनामा, जानें क्या है मामला- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 22, 2024, 1:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Real Kerala Story: सोचिए अगर आपके सामने मौत खड़ी हो। सभी रास्ते बंद नजर आए और अचानक कुछ ऐसा हो जाए कि जिंदगी औपको तोहफे की तौर पर मिल जाए तो आप कैसा महसूस करेंगे। कोझिकोड के मछिलाकाथ अब्दुल रहीम भी कुछ ऐसा ही महसूस कर रहे हैं। जिन्होनें 18 साल बाद चैन की सांस ली है। कुछ आधुनिक तकनीक और पुराने ज़माने की मानवता और उदारता की बदौलत उसके सिर पर लटकी तलवार उठ गई है।

11 मार्च के बीच, जब मुसलमानों का पवित्र महीना रमज़ान शुरू हुआ, और 12 अप्रैल को, हिंदू त्योहार विशु से दो दिन पहले, एक क्राउडफंडिंग पहल ने उस सऊदी लड़के के परिवार को ब्लड मनी देकर रहीम को राहत देने के लिए 34 करोड़ रुपये जुटाए, जिस पर 2006 में हत्या का आरोप लगाया गया था।

जीवन के लिए धर्म की दीवार गीराई

केरल में सबसे बड़ी क्राउडफंडिंग पहलों में से एक ये मामला है। इसने दिखाया है कि धर्म के मतभेदों की परवाह किए बिना, एक साथ काम करके लोग अच्छा काम कर सकते हैं। बेशक, व्यावहारिक सोच और सावधानीपूर्वक योजना ने भी एक बड़ी भूमिका निभाई। अभियान का समय रमज़ान था, जब मुसलमान अनिवार्य ज़कात (दान) योगदान करते हैं, और एक उद्देश्य-निर्मित ऐप ने पारदर्शिता सुनिश्चित की। सभी को साथ लाने के लिए कानूनी सहायता समिति और ट्रस्ट में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि थे।

US Iraq war: इराक का सीरिया पर हमला, US बेस पर दागे कई रॉकेट- indianews

दुर्घटना ने रहीम की जिंदगी बदल दी

सऊदी नागरिक अब्दुल्ला अब्दुर्रहमान अल शहरी के लिए ड्राइवर के रूप में काम करने के लिए नवंबर 2006 में सऊदी अरब जाने से पहले रहीम कोझिकोड के पास फेरोक में एक ऑटोरिक्शा चालक था। उन्हें मुख्य रूप से अल शहरी के दिव्यांग बेटे अनस की देखभाल का काम सौंपा गया था।

एक दिन, अपनी नौकरी के ठीक एक महीने बाद, रहीम अनस को शांत करने की कोशिश कर रहा था, जो एक यात्रा के दौरान उत्तेजित हो गया था, तभी उसका हाथ गलती से बच्चे के गले से जुड़ी ट्यूब से टकरा गया। अनस बेहोश हो गए और बाद में उनकी मौत हो गई। रियाद की एक अदालत ने रहीम को हत्या का दोषी पाया और मौत की सज़ा सुनाई, जिसे ऊपरी अदालतों ने बरकरार रखा।

ऐप ने प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया

अब्दुल रहीम कानूनी सहायता समिति 2021 में अपने गठन के बाद से रहीम की रिहाई को सुरक्षित करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन सफलता दिसंबर 2023 में मिली जब रियाद में इसके सहयोगियों ने अल शहरी परिवार के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की और 15 मिलियन सऊदी के रक्त धन समझौते पर बातचीत की।

राष्ट्रपति जो बाइडन का अमेरिकी कॉलेजों में यहूदी विरोधी प्रदर्शन पर बड़ा बयान, जानें क्या कहा-Indianews

9 मिनट में 1 करोड़ जुटाए

समिति ने प्रचार-प्रसार के लिए लगभग 1,000 सदस्यों वाले चार व्हाट्सएप ग्रुप बनाए थे। कतर, यूएई, सऊदी अरब और अन्य खाड़ी देशों में भी धन एकत्र किया गया। रमज़ान के पांचवें दिन, फंड केवल 5 करोड़ रुपये था, लेकिन 20वें दिन तक धन का प्रवाह बढ़ गया था। मस्जिदों में प्रार्थनाएँ आयोजित की गईं और विश्वासियों से इस उद्देश्य में योगदान देने का आग्रह किया गया।

रमज़ान की 27वीं तारीख, जिसे मुस्लिम लैलात अल-क़द्र (शक्ति की रात) मानते हैं, परिवर्तनकारी थी क्योंकि अकेले उस दिन लगभग 9 करोड़ रुपये एकत्र किए गए थे। “जब हम 12 अप्रैल को अपने लक्ष्य तक पहुंचे, तो क्राउडफंडिंग पूरी गति से चल रही थी और केवल नौ मिनट में एक करोड़ रुपये जुड़ गए। विभिन्न तरीकों से प्राप्त राशि को सारणीबद्ध करने के लिए, हमने संग्रह को 31 करोड़ रुपये तक पहुंचने के बाद रोक दिया।

मां सांसें थामे इंतजार कर रही

 रहीम के वकीलों ने सऊदी अदालत को सूचित किया है कि ‘दीया’ (रक्त धन) तैयार है, और रहीम की मां फातिमा, जिसने 2006 में उसके जाने के दिन से उसे नहीं देखा है, उसकी घर वापसी का बेसब्री से इंतजार कर रही है। “मैं सभी को धन्यवाद देता हूं। मेरा बेटा आखिरकार घर आ सकेगा।’ लोगों के सौहार्द ने मेरे बेटे को बचाने के प्रयास में मदद की है।

Kuwait में पहली बार शुरू हुआ हिंदी में रेडियो का प्रसारण, भारतीय दूतावास ने दी जानकारी-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.