होम / US Pannun Case: यूएस में कैद भारतीय मामले में भारत को मिली ये सफलता

US Pannun Case: यूएस में कैद भारतीय मामले में भारत को मिली ये सफलता

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 21, 2023, 7:42 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),India-Canada Relation: विदेश मंत्रालय (एमईए) ने गुरुवार को कहा कि भारतीय अधिकारियों को निखिल गुप्ता तक तीन बार राजनयिक पहुंच मिली। विशेष रूप से, गुप्ता वर्तमान में खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून को मारने की साजिश रचने के आरोप में चेक अधिकारियों की हिरासत में है।

अमेरिका में प्रत्यर्पण का अनुरोध लंबित

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा, “एक भारतीय नागरिक वर्तमान में चेक अधिकारियों की हिरासत में है, अमेरिका में प्रत्यर्पण का अनुरोध लंबित है। हमें 3 बार कांसुलर पहुंच प्राप्त हुई है।” उन्होंने कहा, “हम आवश्यकता के अनुसार व्यक्ति को आवश्यक कांसुलर सहायता प्रदान कर रहे हैं।”

अरिंदम बागची ने अपने बयान में कहा कि पिछले महीने अमेरिका ने गुप्ता पर खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की साजिश का आरोप लगाया था। अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा कि एक भारतीय सरकारी कर्मचारी ने दूसरों के साथ मिलकर एक राजनीतिक कार्यकर्ता की हत्या की साजिश रची थी। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि एक हमलावर, जो एक गुप्त अमेरिकी कानून प्रवर्तन अधिकारी था, को पन्नून को मारने के लिए 100,000 अमेरिकी डॉलर दिए गए थे।

भारत-अमेरिका संबंध पटरी से नहीं उतरेंगे- पीएम मोदी

बता दें कि 52 वर्षीय गुप्ता को चेक अधिकारियों ने जून में गिरफ्तार किया था और वह प्रत्यर्पण का इंतजार कर रहे हैं। पन्नून की हत्या की साजिश पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुप्पी तोड़ी. फाइनेंशियल टाइम्स के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, पीएम मोदी ने इस मुद्दे को संबोधित किया और आश्वासन दिया कि वह भारत के पास उपलब्ध किसी भी सबूत को “देखेंगे”। पीएम मोदी ने इस बात पर भी जोर दिया कि इस मुद्दे की वजह से भारत-अमेरिका संबंध पटरी से नहीं उतरेंगे।

अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा भारत सरकार के एक सेवारत अधिकारी पर खालिस्तानी आतंकवादी के खिलाफ हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाने वाले अपुष्ट अभियोगों के मद्देनजर, भारत ने एक जांच समिति का गठन करके जवाब दिया। इस साल की शुरुआत में कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भी आरोप लगाया था कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ है. हालाँकि, भारत ने ट्रूडो के दावों पर कड़ा रुख अपनाया।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT