होम / Red Planet Day 2023: आज है लाल ग्रह दिवस, जानें क्यों है खास और क्या है इतिहास

Red Planet Day 2023: आज है लाल ग्रह दिवस, जानें क्यों है खास और क्या है इतिहास

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 28, 2023, 1:31 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Red Planet Day 2023: आज के दिन यानी 28 नवंबर को लाल ग्रह दिवस के रुप में मनाया जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि, यह दिन 28 नवंबर, 1964 को मंगल ग्रह पर मेरिनर 4 अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण को चिह्नित करने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है। अंतरिक्ष यान 1964 में उतरा और एक साल बाद, जुलाई को। 1965 को यह लाल ग्रह से रवाना हुआ।

जानें क्या है इतिहास

जानकारी के लिए बता दें कि, हर साल 28 नवंबर को लाल ग्रह दिवस मनाया जाता है जो 1964 में नासा द्वारा मेरिनर के प्रक्षेपण की याद को दर्शाता है जो वास्तव में लाल ग्रह उर्फ ​​मंगल ग्रह पर उतरने वाले पहले अंतरिक्ष यान में से एक था। लगभग एक वर्ष तक ग्रह पर रहने के बाद, लगभग आठ महीने तक यात्रा करने के बाद, अंतरिक्ष यान ने अंततः 14 जुलाई, 1965 को लाल ग्रह से उड़ान भरी। विमान को ग्रहों की खोज और मंगल ग्रह की निकट वैज्ञानिक जांच की सुविधा के लिए ग्रह पर भेजा गया था

क्या है महत्व

इसके साथ ही इस दिन के महत्व की बात करें तो यह मंगल ग्रह पर उतरने वाले पहले अंतरिक्ष यानों में से एक था और इससे लोगों को मंगल ग्रह पर होने वाली कम ज्ञात घटनाओं के बारे में भी जानकारी मिलेगी। यह लाल ग्रह दिवस के महत्व को फैलाने का एक अच्छा अवसर है।

जानें कुछ दिलचस्प बातें

आईए अब आपको लाल ग्रह यानी मंगल ग्रह के बारे में कुछ दिलचस्प बात बतातें है। बता दें कि, अब जीवित नहीं है। मंगल ग्रह लगभग चार अरब साल पहले मर गया, जब इसके मूल ने सभी गतिविधि बंद कर दी, इसका चुंबकीय क्षेत्र फीका पड़ गया, और इसका ऑटो क्षेत्र नष्ट हो गया। मंगल के पास फोबोस और डेमोस नाम के दो चंद्रमा हैं और अन्य ग्रहों के विपरीत इसके चारों ओर कोई वलय नहीं हैं। मंगल ग्रह को पृथ्वी के बाद सौरमंडल में दूसरा सबसे अधिक रहने योग्य ग्रह माना जाता है। मंगल ग्रह पर विभिन्न गैसीय परतें हैं जैसे जल वाष्प, ऑक्सीजन, कार्बन मोनोऑक्साइड, हाइड्रोजन और अन्य उत्कृष्ट गैसें जो कम मात्रा में पाई जाती हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT