होम / Red Sea: लाल सागर में फिर से होगा हमला? हौथी विद्रोहियों ने इस मिसाइल के होने का किया दावा

Red Sea: लाल सागर में फिर से होगा हमला? हौथी विद्रोहियों ने इस मिसाइल के होने का किया दावा

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 15, 2024, 10:48 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Red Sea: होथी विद्रोहियों को लेकर चिंता कम होने का नाम नहीं ले रही है। जहां एक बार फिर हौथी विद्रोहियों के एक दावे से कई देशों की चिंता बढ़ गई है। जानकारी के लिए बता दें कि, यमन के हौथी विद्रोहियों ने अपने शस्त्रागार में एक नई, हाइपरसोनिक मिसाइल होने का दावा किया है, जिससे गाजा पट्टी में हमास के साथ इजरायल के युद्ध की पृष्ठभूमि के खिलाफ लाल सागर और आसपास के जलमार्गों में शिपिंग पर उनके हमलों में संभावित वृद्धि हो सकती है।

ये भी पढ़े:-Sanjay Bhandari: इस हथियार कारोबारी को ब्रिटेन से प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने की अनुमति मिली, जानें पूरा मामला

मिसाइल का दावा

एक अज्ञात अधिकारी की माने तो, दावे के लिए कोई सबूत नहीं दिया गया है। जब मॉस्को ने यूक्रेन पर अपने भीषण युद्ध के बीच आक्रामक रूप से पश्चिम-विरोधी विदेश नीति अपना रखी है। हालाँकि, हौथिस ने कई हफ्तों तक “आश्चर्य” के बारे में संकेत दिया है कि वे संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों का मुकाबला करने के लिए समुद्र में लड़ाई की योजना बना रहे हैं, जो अब तक मध्य पूर्व में उनके युद्धपोतों के पास आने वाले किसी भी मिसाइल या बम ले जाने वाले ड्रोन को मार गिराने में सक्षम हैं।

ये भी पढ़े:Indian Navy ने सोमालिया तट पर बांग्लादेशी ध्वज वाले जहाज को बचाया, समुद्री डकैतों के हमले का दिया करारा जवाब

मलिक अल-हौथी का बयान

हौथिस के गुप्त सर्वोच्च नेता अब्दुल मलिक अल-हौथी ने कहा कि, विद्रोही अफ्रीका के दक्षिणी छोर पर केप ऑफ गुड होप की ओर जाने वाले जहाजों को मारना शुरू कर देंगे। अब तक, विद्रोहियों ने बड़े पैमाने पर लाल सागर में स्वेज़ नहर की ओर जाने वाले जहाजों पर हमला किया है, और इस तरह की वृद्धि कुछ जहाजों द्वारा उपयोग किए जाने वाले लंबे, वैकल्पिक मार्ग को लक्षित करेगी। यह स्पष्ट नहीं है कि वे किसी भी संभावित हमले को कैसे अंजाम देंगे।

अमेरिका की अप्रत्यक्ष वार्ता

ईरान और अमेरिका ने कथित तौर पर ओमान में अप्रत्यक्ष वार्ता की, जो तेहरान के तेजी से आगे बढ़ रहे परमाणु कार्यक्रम और उसके प्रतिनिधियों द्वारा हमलों पर लंबे समय से चल रहे तनाव के बीच पहली बार है। ईरान, हौथियों का मुख्य संरक्षक, एक हाइपरसोनिक मिसाइल होने का दावा करता है और उसने विद्रोहियों को व्यापक रूप से उन मिसाइलों से लैस किया है जिनका वे अब उपयोग करते हैं। अपने शस्त्रागार में हाइपरसोनिक मिसाइल जोड़ने से अमेरिका और इज़राइल सहित उसके सहयोगियों द्वारा नियोजित वायु रक्षा प्रणालियों के लिए और अधिक कठिन चुनौती पैदा हो सकती है।

ये भी पढ़े:-Sanjay Bhandari: इस हथियार कारोबारी को ब्रिटेन से प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने की अनुमति मिली, जानें पूरा मामला

RTI रिपोर्ट

इसके साथ ही आरआईए रिपोर्ट के अनुसार, हौथिस के करीबी एक सैन्य अधिकारी ने कहा, “समूह के मिसाइल बलों ने एक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जो मैक 8 तक की गति तक पहुंचने में सक्षम है और ठोस ईंधन पर चलती है।” हौथिस “निर्माण शुरू करने का इरादा रखता है” इसका उपयोग लाल सागर और अदन की खाड़ी में हमलों के साथ-साथ इज़राइल में लक्ष्यों के खिलाफ किया जाएगा।”
मैक 8 ध्वनि की गति से आठ गुना अधिक है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT