Russia Nuclear Weapons: रूस ने बेलारूस में तैनात किया परमाणु हथियार, यूरोपीय संघ निशाने पर

India News (इंडिया न्यूज़), Russia Nuclear Weapons, मॉस्को: बेलारूसी नेता अलेक्जेंडर लुकाशेंको के अनुसार रूस ने परमाणु हथियारों को बेलारुस भेजना शरु कर दिया है। बेलारुस की सीमा यूरोपीय संघ से लगती है। वही यूक्रेन संघर्ष में पर चीन के विशेष दूत ली हुई द्वारा मास्को की यात्रा करने वाले है।

  • चीनी दूत मॉस्को की यात्रा पर 
  • 1991 के बाद पहली बार ऐसा मौका
  • अमेरिका ने की निंदा

ली की रुस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकता करने वाले है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से भी उन्होंने मुलाकात की है। परमाणु हथियार तैनात करने के फैसले पर व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा कि यह गैर-जिम्मेदार और उकसाने वाला कदम है।

1991 से बाद पहली बार

1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद यह पहला मौका है जब रूस ने किसी दूसरे देश में परमाणु हथियार तैनात किया है। रूस द्वारा परमाणु हथियार हस्तांतरण की तत्काल पुष्टि रूस की तरफ से नहीं की गई थी। हांलाकि मार्च में, पुतिन ने कहा कि वह बेलारूस में “सामरिक” परमाणु हथियार, कम दूरी की मिसाइलें तैनात करेंगेष।

अमेरिकी विमानों को रोका

वैश्विक चिंताओं को बढ़ाते हुए, रूस ने कहा कि उसने दो अमेरिकी बमवर्षक विमानों को बाल्टिक सागर के ऊपर “राज्य की सीमा का उल्लंघन करने” से रोकने के लिए लड़ाकू जेट भेजे थे, इस सप्ताह इस तरह की यह दूसरी घटना है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दो अमेरिकी विमान B-1B को रोकने के लिए उसने Su-27 और Su-35 लड़ाकू विमानों को भेजा। वही जापान ने भी अपने समुद्र क्षेत्र में रूसी विमानो को रोकने के लिए लड़ाकू विमान तैनात किया।

यह भी पढ़े-

SHARE
Latest news
Related news