होम / Russia Ukraine War 17th Day Updates : पाबंदियों न हटने पर क्रैश हो सकता है इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन : रूस

Russia Ukraine War 17th Day Updates : पाबंदियों न हटने पर क्रैश हो सकता है इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन : रूस

Vir Singh • LAST UPDATED : March 12, 2022, 5:26 pm IST

Russia Ukraine War 17th Day Updates

इंडिया न्यूज कीव/मास्को:

Russia Ukraine War 17th Day Updates रूस के यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के विरोध में पश्चिमी देश रूस पर नकेल कसने के लिए लगातार प्रतिबंधों का ऐलान कर रहे हैं। दूसरी तरफ रूस भी इन देशों पर पलटवार कर रहा है। शनिवार को जंग का 17वां दिन था और ताजा जानकारी के अनुसार रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव और उसके पास के इलाकों में हमले और तेज कर दिए हैं। इसी के साथ उसने पश्चिमी देशों के उस पर प्रतिबंधों के विरोध में धमकी देते हुए कहा है कि पश्चिमी देशों की तरफ से लगाए गए प्रतिबंध इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) के क्रैश होने का कारण बन सकते हैं। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के प्रमुख ने चेतावनी दी है।

24 साल से रखरखाव के लिए साथ काम कर रहे रूस व अमेरिका

Russia Ukraine War 17th Day Updates

बता दें कि रूस और अमेरिका विगत 24 साल से आईएसएस के रखरखाव के लिए साथ काम कर रहे हैं। यहां दोनों के समन्वय से 21वीं सदी की कई महत्वपूर्ण खोज भी हुई हैं, लेकिन युक्रेन पर जंग रूस की सैन्य कार्रवाई ने हालात को पूरी तरह बदल दिया है। रूस की आईएसएस के क्रैश होने की धमकी के बाद अमेरिकी एस्ट्रोनॉट मार्क वंदे हेई दो अन्य रूसी अंतरिक्ष यात्रियों के साथ कजाकिस्तान में उतरने का प्लान कर रहे हैं।

READ ALSO: Russia Ukraine War 17th Day Update : यूक्रेन के मेलिटोपोल शहर पर भी रूस ने किया कब्जा, मेयर अगवा

दो हिस्से में डिवाइड आईएसएस

बता दें कि आईएसएस को दो हिस्से में डिवाइड किया गया है। एक हिस्से का संचालन रूस करता है और दूसरे का संचालन अमेरिका करता है। वर्ष 1998 में अमेरिका व रूस के एस्ट्रोनॉट ने एक साथ इस स्पेस स्टेशन में कदम रखा था। तब से ही दोनों देशों के बीच साझेदारी जारी है।

Also Read : Russia Continues To Wreak Havoc On Ukraine : जिन वैक्यूम बमों से रूस यूक्रेन में मचा रहा तबाही, जानिए कितने घातक हैं?

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT