होम / Russia Ukraine War: क्या होगा रूस यूक्रेन जंग का नया मोड़? बाइडन ने इस बात पर जताई चिंता

Russia Ukraine War: क्या होगा रूस यूक्रेन जंग का नया मोड़? बाइडन ने इस बात पर जताई चिंता

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 31, 2023, 5:49 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Russia Ukraine War: रूस यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद को लेकर आय दिन कोई ना कोई खबर आती रहती है। वहीं अब इस विवाद में अमेरिका की भागेदारी को लेकर लगातार सवाल खड़े हो रहे है। जिसके बाद इस मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि, यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका रूस के साथ सीधे टकराव में पड़ सकता है। बता दें कि, बाइडन का ये बयान पूरे यूक्रेन में रूस के व्यापक हवाई हमले के मद्देनजर आया है, जिसके परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण नागरिक हताहत हुए और क्षति हुई।

बाइडन का बयान

आगे राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि, “युद्ध शुरू होने के बाद से रातोंरात रूस ने यूक्रेन पर अपना सबसे बड़ा हवाई हमला किया।” “यह दुनिया के लिए एक स्पष्ट अनुस्मारक है कि, इस विनाशकारी युद्ध के लगभग दो वर्षों के बाद, पुतिन का उद्देश्य अपरिवर्तित है। वह यूक्रेन को मिटाना और उसके लोगों को अपने अधीन करना चाहता है। उसे रोका जाना चाहिए। इसके साथ ही बिडेन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अमेरिका द्वारा प्रदान की गई वायु रक्षा प्रणालियों की बदौलत यूक्रेनी सेना रूस द्वारा लॉन्च की गई कई मिसाइलों और ड्रोनों को रोकने में सक्षम थी। हालाँकि, उन्होंने चेतावनी दी कि तत्काल कांग्रेसी कार्रवाई के बिना, अमेरिका यूक्रेन को हथियारों और आवश्यक वायु रक्षा प्रणालियों की आपूर्ति जारी रखने में असमर्थ हो सकता है।

यूक्रेन को सहायता प्रदान करने की घोषणा

जानकारी के लिए बता दें कि, राष्ट्रपति ने पहले रिपब्लिकन को आगाह किया था कि यूक्रेन को सहायता रोकने से नाटो और परिणामस्वरूप, अमेरिका के लिए सुरक्षा खतरा पैदा हो सकता है। जहां व्हाइट हाउस ने हाल ही में यूक्रेन के लिए कुल $250 मिलियन के अंतिम सहायता पैकेज की घोषणा की। इसके बाद बाइडन ने दोहराया कि, “इस लड़ाई का दायरा यूक्रेन से कहीं आगे तक फैला हुआ है।” “वे नाटो गठबंधन की संपूर्णता, यूरोप की सुरक्षा और ट्रान्साटलांटिक संबंधों के भविष्य को प्रभावित करते हैं। जब तानाशाहों और निरंकुशों को यूरोप में अनियंत्रित रूप से चलने की अनुमति दी जाती है, तो जोखिम बढ़ जाता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका सीधे इसमें शामिल हो जाएगा।

रूस का हवाइ हमला

जानकारी के लिए बता दें कि, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की टिप्पणी संघर्ष शुरू होने के बाद से यूक्रेन पर रूस के सबसे बड़े हवाई हमले के बाद आई, जिसमें अस्पतालों और एक शॉपिंग सेंटर सहित विभिन्न नागरिक संरचनाओं को निशाना बनाने वाली लगभग 110 मिसाइलें शामिल थीं। जैसा कि यूक्रेनी अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट किया गया है और रॉयटर्स द्वारा उद्धृत किया गया है, इस हमले में कम से कम 31 मौतें हुईं और 120 से अधिक घायल हुए।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT