होम / Shortage Of Medicines In Sri Lanka : श्रीलंका में दवाओं की कमी के कारण रुकी सर्जरी, भारतीय उच्चायुक्त करेगा मदद

Shortage Of Medicines In Sri Lanka : श्रीलंका में दवाओं की कमी के कारण रुकी सर्जरी, भारतीय उच्चायुक्त करेगा मदद

Harpreet Singh • LAST UPDATED : March 29, 2022, 7:04 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Shortage Of Medicines In Sri Lanka : हिंद महासागर क्षेत्र में श्रीलंका भारत का प्रमुख समुद्री पड़ोसी देश है। श्रीलंका एक आर्थिक संकट का सामना कर रहा है क्योंकि जनवरी 2020 से विदेशी मुद्रा भंडार में 70 प्रतिशत की गिरावट के बाद खाद्य और ईंधन के आवश्यक आयात के लिए भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रहा है, जिससे मुद्रा अवमूल्यन हुआ और वैश्विक उधारदाताओं से मदद लेने के प्रयास किए गए।

स्वास्थ्य प्रणाली पर पड़ा असर Shortage Of Medicines In Sri Lanka

श्रीलंका में छाए आर्थिक संकट का असर देश की स्वास्थ्य प्रणाली पर भी पड़ा है। अस्पलातों में दवाओं की भारी कमी हो गई है। मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त से उस अस्पताल की मदद करने को कहा, जिसने दवाओं की कमी के कारण सर्जरी रोक दी थी।

श्रीलंकाई पत्रकार ने ट्वीट कर बयां किया दर्द

जयशंकर ने कहा कि वह द्वीप राष्ट्र में बड़े पैमाने पर आर्थिक संकट के बीच एक श्रीलंकाई पत्रकार के ट्वीट को पढ़कर परेशान हुए। पत्रकार अयूबोवन ने लिखा है कि पेराडेनिया अस्पताल में निर्धारित सर्जरी दवाओं की कमी के कारण निलंबित कर दीं गईं। केवल आपातकालीन सर्जरी हो रही हैं। Shortage Of Medicines In Sri Lanka

इसके बाद भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने लिखा कि इस खबर को देखकर मैं परेशान हूं। मैं उच्चायुक्त बागले से संपर्क करने और चर्चा करने के लिए कह रहा हूं कि भारत कैसे मदद कर सकता है।

श्रीलंका के दौरे पर हैं भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर Shortage Of Medicines In Sri Lanka

जानकारी अनुसार भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर श्रीलंका के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। इसी दौरान उन्होंने भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले को पेराडेनिया अस्पताल की मदद करने का निर्देश दिया।

आपको बता दें कि भारत ने हाल ही में घोषणा की कि वह श्रीलंका को अपनी वित्तीय सहायता के हिस्से के रूप में 1 बिलियन डालर की ऋण सहायता प्रदान करेगा। Shortage Of Medicines In Sri Lanka

Read More : Russia’s Action On NATO Countries : रूस ने 3 नाटो देशों के 10 राजनियकों को देश से बाहर किया

Read ALSO :  Assam-Meghalaya Border Dispute : दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने दिल्ली में किया समझौता, जानें किसको क्या मिला?

ALSO Read : Corona Update : डाक्टर की करतूत, कोरोना वैक्सीन की बजाय लगा रहा था सलाइन साल्यूशन के इंजेक्शन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT