होम / साउथ अफ्रीका में इस पार्टी को बड़ा झटका, सालों बाद नहीं मिला बहुमत

साउथ अफ्रीका में इस पार्टी को बड़ा झटका, सालों बाद नहीं मिला बहुमत

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 2, 2024, 6:21 pm IST

साल 2024 चुनावों का साल है और इस साल के चुनावों में पूरी दुनिया में कई उलटफेर देखने को मिल रहे हैं। ऐसा ही एक उलटफेर दक्षिण अफ्रीका के चुनावों में सामने आया है। जहां 30 साल से देश की सत्ता पर काबिज नेल्सन मंडेला की पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस पहली बार बहुमत से काफी दूर नजर आ रही है। 29 मई को हुई वोटों की गिनती 99 फीसदी पूरी हो चुकी है, वहीं ANC बहुमत के आंकड़े से काफी पीछे है। दक्षिण अफ्रीका में 30 साल में ऐसा पहली बार हो रहा है जब नेल्सन मंडेला की पार्टी को सत्ता में आने के लिए गठबंधन का सहारा लेना पड़ेगा। ANC को अब तक सिर्फ 40.21 फीसदी वोट मिले हैं। वहीं पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की पार्टी तीसरे नंबर पर जाती दिख रही है। जैकब को सेक्स स्कैंडल और भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते कुर्सी गंवानी पड़ी थी। उनकी पार्टी को इस चुनाव में 14.61 फीसदी वोट मिले हैं।

बहुमत के बिना भी देश की सबसे बड़ी पार्टी

ANC (अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस) ने 30 साल पहले 1994 में नेल्सन मंडेला के नेतृत्व में पहली बार बहुमत हासिल किया था। इसके बाद उनकी जीत का सिलसिला नहीं रुका और आज भी ANC 40 प्रतिशत वोटों के साथ देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, दक्षिण अफ्रीका की मुख्य विपक्षी पार्टी ‘डेमोक्रेटिक अलायंस’ को करीब 21 प्रतिशत, पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की ‘एमके पार्टी’ को 14 प्रतिशत और ‘इकोनॉमिक फ्रीडम फाइटर्स’ को 9 प्रतिशत वोट मिले हैं। ऐसे में सरकार बनाने के लिए ANC को किसी दूसरी पार्टी की मदद लेनी पड़ेगी।

एमके पार्टी बन सकती है किंगमेकर

पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने 2018 में ANC से निकाले जाने के बाद 2019 में अपनी अलग पार्टी MK बनाई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जुमा की पार्टी ने ANC के वोटों में सबसे ज्यादा सेंध लगाई है। उनकी पार्टी को 14 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले हैं और वह गठबंधन सरकार बनाने में अहम भूमिका निभा सकती है।

VIP Seat Exit Poll: जानें VIP सीटों पर कौन जीत रहा है ?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.