होम / South Korea Loudspeaker: लाउडस्पीकर प्रचार से दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के कचरा गुब्बारों का दिया जवाब, जानें पूरा मामला-Indianews

South Korea Loudspeaker: लाउडस्पीकर प्रचार से दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के कचरा गुब्बारों का दिया जवाब, जानें पूरा मामला-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 11, 2024, 11:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), South Korea Loudspeaker: दक्षिण कोरिया ने रविवार को उत्तर कोरिया पर निर्देशित लाउडस्पीकर प्रसारण फिर से शुरू कर दिया। इसके साथ ही सेना ने कहा कि, प्योंगयांग को दक्षिण में कचरा ले जाने वाले गुब्बारे भेजने से रोकने की मांग करने वाली चेतावनी के बाद। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि मनोवैज्ञानिक युद्ध के रूप में प्रसारण फिर से शुरू करने का निर्णय, उत्तर कोरिया द्वारा शनिवार को कचरा लगे लगभग 330 गुब्बारे छोड़ने के बाद लिया गया था, जिनमें से लगभग 80 सीमा पार से गिरे थे।

दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने क्या कहा?

दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने कहा, “हम जो उपाय करेंगे, वे उत्तर कोरियाई शासन के लिए असहनीय हो सकते हैं, लेकिन वे उत्तर के सैनिकों और उसके लोगों को आशा और प्रकाश का संदेश देंगे। दक्षिण कोरिया ने उत्तर को चेतावनी दी थी कि वह जवाबी उपाय करेगा, जिसमें सीमा पर स्थापित विशाल लाउडस्पीकरों से प्रचार प्रसारण शामिल हो सकते हैं। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि प्रसारण रविवार दोपहर को किए गए थे और क्या और प्रसारण होंगे, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उत्तर कोरिया कैसे प्रतिक्रिया करता है।

दिनभर AC में रहना स्किन के लिए हो सकता है खतरनाक, इस तरह करें त्वचा की देखभाल

दक्षिण कोरिया के निवासियों मिली चेतावनी 

दक्षिण कोरियाई सेना ने रविवार को बाद में कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा और गुब्बारे छोड़े गए हैं और वे दक्षिण में उड़ सकते हैं, उन्होंने निवासियों को चेतावनी दी कि वे गुब्बारों से जुड़ी किसी भी वस्तु को न छुएं। इसने कोई अन्य विवरण नहीं दिया।प्योंगयांग ने मई में सीमा पार कचरा और खाद ले जाने वाले गुब्बारे भेजना शुरू किया और कहा कि यह कदम दक्षिण कोरियाई कार्यकर्ताओं द्वारा प्रचार अभियान के तहत उत्तर-विरोधी पर्चे उड़ाने के प्रतिशोध में उठाया गया था।

बता दें कि, 2 जून को कहा गया कि यह अस्थायी रूप से गुब्बारे भेजना बंद कर देगा क्योंकि इसने जो 15 टन कचरा भेजा था, वह संदेश पहुँचाने के लिए शायद पर्याप्त था। हालाँकि, इसने सौ गुना मात्रा में पर्चे भेजने की कसम खाई, अगर दक्षिण से फिर से पर्चे भेजे गए तो यह फिर से शुरू हो जाएगा। दक्षिण कोरियाई कार्यकर्ताओं के एक समूह ने चेतावनी की अवहेलना की और तब से उत्तर की ओर और अधिक गुब्बारे उड़ाए हैं, जिनमें उसके नेता किम जोंग उन की आलोचना करने वाले पर्चे हैं, साथ ही के-पॉप वीडियो और नाटक और अमेरिकी डॉलर के नोट वाले यूएसबी स्टिक भी हैं।

LOK Sabha Election Result: केंद्र सरकार में मनचाहा मंत्री पद नहीं मिलने पर अब क्या करेंगे अजित पवार, जानें लोगोंं की राय-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.