होम / Supersonic Aircraft X-59: नासा का नया सुपरसोनिक विमान, जानिए क्या है इसकी खासियत

Supersonic Aircraft X-59: नासा का नया सुपरसोनिक विमान, जानिए क्या है इसकी खासियत

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 17, 2024, 2:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Supersonic Aircraft X59: नासा के द्वारा एक सुपरसोनिक विमान का अनावरण किया गया है जो लंदन से न्यूयॉर्क तक केवल साढ़े तीन घंटे में उड़ान भरने में सक्षम है। एक्स-59 जेट परियोजना से पता चलता है कि कैसे नासा तेज ध्वनि तरंगों के बिना सुपरसोनिक उड़ान भर सकता है। नासा द्वारा एक सुपरसोनिक विमान का अनावरण किया गया है जो लंदन से न्यूयॉर्क तक केवल साढ़े तीन घंटे में उड़ान भरने में सक्षम है। एक्स-59 जेट परियोजना से पता चलता है कि नासा कैसे तेज ध्वनि वाले शोर के बिना सुपरसोनिक उड़ान भर सकता है।

नासा ने नया सुपरसोनिक विमान को लाया सामने

बता दें कि, पिछले सप्ताह कैलिफोर्निया के पामडेल में लॉकहीड मार्टिन की स्कंक वर्क्स सुविधा के एक समारोह में इसका खुलासा किया गया था। 100 फीट लंबे और 30 फीट चौड़े इस विमान का उद्देश्य नियामकों को डेटा प्रदान करना और उन्हें वाणिज्यिक सुपरसोनिक उड़ानों पर प्रतिबंध कम करने के लिए राजी करना है। नासा के उप प्रशासक पाम मेलरॉय ने कहा कि, “यह एक बड़ी उपलब्धि है जो नासा और पूरी एक्स-59 टीम की कड़ी मेहनत और सरलता से ही संभव हो पाई है।

नासा के एक सहयोगी प्रशासक बॉब पीयर्स ने कहा

वहीं, कुछ ही वर्षों में हम एक महत्वाकांक्षी अवधारणा से वास्तविकता तक पहुंच गए हैं। हालांकि, नए विकसित सुपरसोनिक जेट से 925 मील प्रति घंटे या ध्वनि की गति से 1.4 गुना अधिक गति से यात्रा करते समय एक शांत ध्वनि उत्पन्न करने की उम्मीद है। नासा के मुख्यालय में वैमानिकी अनुसंधान के एक सहयोगी प्रशासक बॉब पीयर्स ने कहा, “जमीन पर शांत वाणिज्यिक सुपरसोनिक यात्रा की संभावना का प्रदर्शन करके, हम अमेरिकी कंपनियों के लिए नए वाणिज्यिक बाजार खोलना चाहते हैं और दुनिया भर के यात्रियों को लाभ पहुंचाना चाहते हैं।

Jet

X-59 की क्या है खासियत

X-59 को “कॉनकॉर्ड का पुत्र” उपनाम दिया गया है। 1976 में, कॉनकॉर्ड लॉन्च किया गया और 1,350 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरी। हालांकि, 2000 में एक घातक दुर्घटना के बाद विमान सेवानिवृत्त हो गया। X-59 कॉनकॉर्ड की गति से लगभग दोगुनी गति से यात्रा कर सकता है।यह एकमात्र सुपरसोनिक जेट नहीं है जिसे विकसित किया जा रहा है। 2021 में, बूम सुपरसोनिक ने घोषणा की कि, यूनाइटेड एयरलाइंस ने 2029 तक 15 ओवरचर यात्री जेट प्राप्त करने की योजना बनाई है जो 3 1/2 घंटे में लंदन से न्यूयॉर्क तक उड़ान भर सकते हैं।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT