India News(इंडिया न्यूज), Thailand: थाईलैंड में एक असंतुष्ट ब्रिटिश पर्यटक कथित ऑनलाइन बदला लेने के कारण खुद को मुसीबत में पाता है। 21 वर्षीय अलेक्जेंडर को फुकेत रेस्तरां के बारे में कथित तौर पर नकली नकारात्मक समीक्षा पोस्ट करने के लिए गिरफ्तार किया गया था।
खबरों के मुताबिक, समस्या तब शुरू हुई जब अलेक्जेंडर ने रेस्तरां को अपने घर के शॉर्टकट के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश की, लेकिन ग्राहक नहीं होने के कारण उसे प्रवेश से मना कर दिया गया। समाचार आउटलेट के अनुसार, भुगतान की तलाश में, अलेक्जेंडर पर अपने दोस्तों को रेस्तरां में एक-स्टार समीक्षाओं की बाढ़ लाने के लिए शामिल करने का आरोप है, जिससे इसकी रेटिंग सम्मानजनक 4.8 से गिरकर 5 में से 3.1 स्टार पर आ गई।
रेस्तरां मालिक, जाहिर तौर पर नकारात्मकता के अचानक आने और उनके व्यवसाय पर संभावित प्रभाव से परेशान थे, उन्होंने शिकायत दर्ज कराई। इसके चलते केंद्रीय जांच ब्यूरो ने अलेक्जेंडर को उसके नए बैंकॉक अपार्टमेंट से गिरफ्तार कर लिया। पिछले अगस्त में जारी गिरफ्तारी वारंट में उन पर एक आश्चर्यजनक नाम के साथ अपराध का आरोप लगाया गया है: “गलत कंप्यूटर डेटा दर्ज करने से आम जनता को नुकसान होने की संभावना है।”
अलेक्जेंडर ने अपनी बेगुनाही बरकरार रखी है लेकिन अब उसे फुकेत में सखू पुलिस स्टेशन में स्थानांतरित होने के बाद कानूनी कार्यवाही का सामना करना पड़ रहा है। यह कोई अकेली घटना नहीं है। 2020 में, फुकेत में एक अमेरिकी पर्यटक को थाईलैंड के सख्त मानहानि कानूनों के बारे में कठिन तरीके से पता चला। उन्हें एक होटल पर “आधुनिक समय की गुलामी” का आरोप लगाते हुए ट्रिपएडवाइजर की नकारात्मक समीक्षा के लिए गिरफ्तार किया गया था। माफी मांगने के बाद अंततः पर्यटक को रिहा कर दिया गया, लेकिन यह मामला थाईलैंड जाने वाले ऑनलाइन आलोचकों के लिए एक चेतावनी की कहानी है, जहां हानिरहित प्रतीत होने वाली समीक्षाओं के भी गंभीर परिणाम हो सकते हैं। थाईलैंड में मानहानि एक आपराधिक अपराध है और इसमें दो साल तक की जेल की सजा हो सकती है।
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