होम / Vladimir Putin Warns West: तीसरे विश्व युद्ध से सिर्फ एक कदम दूर दुनिया! रूस-नाटो संघर्ष पर मॉस्को ने दी चेतावनी

Vladimir Putin Warns West: तीसरे विश्व युद्ध से सिर्फ एक कदम दूर दुनिया! रूस-नाटो संघर्ष पर मॉस्को ने दी चेतावनी

Raunak Kumar • LAST UPDATED : March 18, 2024, 11:48 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Vladimir Putin Warns West: रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को दो साल पुरे हो गए हैं। यह युद्ध समय के साथ अब पूरी दुनिया को अपने आगोश में लेने लगा है। रुसी गठबंधन के खिलाफ हमेशा से अमेरिका के द्वारा नाटो का नेतृत्व किया गया है। जिसकी वजह से दो विश्व युद्ध झेल चुकी दुनिया अब तीसरे विश्व युद्ध के मुहाने पर खड़ी है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार (18 मार्च ) को पश्चिम देशों को चेतावनी दी। रूसी इतिहास में सबसे बड़ी जीत के बाद उन्होंने कहा कि रूस और अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो सैन्य गठबंधन के बीच सीधे संघर्ष का अर्थ है कि तीसरे विश्व युद्ध से ग्रह सिर्फ एक कदम दूर है। इसके साथ उन्होंने आगे कहा कि ऐसा परिदृश्य शायद ही कोई चाहता हो।

क्यूबा की तरह गहराया यूक्रेन संकट

शीत युद्ध के दौरान साल 1962 में क्यूबा मिसाइल संकट के बाद यूक्रेन युद्ध की वजह से पश्चिम के साथ रूस के संबंधों में अब तक का सबसे गहरा संकट पैदा कर दिया है। रुसी राष्ट्रपति हमेशा परमाणु युद्ध की चेतावनी देते रहे हैं, परंतु उनका कहना है कि यूक्रेन के उपर परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की उन्हें कभी भी जरूरत महसूस नहीं हुई। पुतिन ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि नाटो के सैन्यकर्मी पहले से ही यूक्रेन में मौजूद थे। रुसी राष्ट्रपति ने कहा कि युद्ध के मैदान में बोली जाने वाली अंग्रेजी और फ्रेंच दोनों को रूस ने सीख लिया है। उन्होंने आगे कहा कि सैनिकों के लिए कुछ भी अच्छा नहीं है, सबसे पहले तो उनके लिए, क्योंकि वे वहां और बड़ी तदाद में मर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:- Jacksonville Beach Shooting: गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा फ्लोरिडा का जैक्सनविले बीच, कई लोग घायल 

यूक्रेन में नाटो कर सकता है सैनिक तैनात

बता दें कि, पिछले महीने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा था कि वह भविष्य में यूक्रेन में जमीनी सैनिकों की तैनाती से इनकार नहीं कर सकते हैं। वहीं कई पश्चिमी देशों ने इस युद्ध से खुद को दूर कर लिया है। जबकि पूर्वी यूरोप के कुछ देशों ने समर्थन देने का इच्छा व्यक्त किया है। मैक्रॉन की टिप्पणी पर पुतिन ने चुटकी लेते हुए कहा कि आधुनिक दुनिया में सब कुछ संभव है। दरअसल, रूस में राष्ट्रपति चुनाव से पहले 15-17 मार्च को यूक्रेन ने रूस के खिलाफ हमले तेज कर दिए थे। साथ ही रूस की सीमाओं को भेदने के लिए छद्म हथियारों का इस्तेमाल भी किया था।

ये भी पढ़ें:- Flipkart Order: ग्राहक का ऑर्डर रद्द करना फ्लिपकार्ट को पड़ा भारी, देनें होंगे अब इतने रुपये

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

एक्टिंग छोड़ सेल्स-वुमन बनी Shraddha Kapoor, अपनी पहली बिक्री का अमाउंट किया शेयर -Indianews
HC ने मनीष सिसोदिया को दी खुशखबरी, जांच एजेंसियों से मांगा जवाब
ICC Ranking: ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट चैम्पियनशिप में हासिल किया पहला स्थान, जानें अंक तालिका में शामिल टॉप 10 टीम-Indianews
कोविशील्ड की खुराक लेने वाले घबराहट को करें दूर, डॉक्टर ने गिनाए वैक्सीन के कई फायदे
Murder in Mahim Trailer: आशुतोष राणा और विजय राज की मर्डर इन माहिम का ट्रेलर हुआ जारी, इस दिन रिलीज होगी फिल्म -Indianews
पांच साल के अंदर इतनी फीसदी बढ़ी हेमंत सोरेन की संपत्ति, रिपोर्ट में खुलासा-Indianews
Heeramandi ने तोड़े रिकॉर्ड, संजय लीला भंसाली की वेब सीरीज़ इंटरनेशनल लीग में हुई शामिल -Indianews
ADVERTISEMENT