होम / जिस मुस्लिम देश में भूखे मर रहे थे लोग, वहां लग्जरी बंकर बनाए बैठा था 'शैतान', चूहे की मौत के बाद बिल में मिला खजाना

जिस मुस्लिम देश में भूखे मर रहे थे लोग, वहां लग्जरी बंकर बनाए बैठा था 'शैतान', चूहे की मौत के बाद बिल में मिला खजाना

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 21, 2024, 2:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Israel–Hamas War: इजरायल-हमास जंग रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इजरायल  लगातार अपने सारे दुश्मनों को खत्म कर रहा है। इसी क्रम में इजराइल ने हमास प्रमुख याह्या सिनवार को एक हमले में मार गिराया जिसको लेकर लगातार नए खुलासे हो रहे हैं। अब खबर यह है कि गाजा के खान यूनिस में जिस बंकर में सिनवार पिछले एक साल से छिपा हुआ था, उसमें अत्याधुनिक सुविधाएं थीं। इजराइल की ओर से सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जा रहे वीडियो में दावा किया जा रहा है कि यह याह्या सिनवार का बंकर है और इसमें बड़ी मात्रा में पैसे, महंगे परफ्यूम, नहाने के लिए निजी शॉवर और संयुक्त राष्ट्र द्वारा सप्लाई किया जाने वाला खाना रखा हुआ दिखाई दे रहा है। माना जा रहा है कि यह वीडियो इसी साल फरवरी का है। इस वीडियो में चेहरे पर मास्क लगाए एक आईडीएफ सैनिक भी दिखाई दे रहा है, जो बता रहा है कि यहां संयुक्त राष्ट्र द्वारा सप्लाई किया जाने वाला खाना रखा जाता है। वीडियो में अमेरिकी डॉलर के ढेर देखे जा सकते हैं। इसके साथ ही किचन में लग्जरी खाने का सामान रखा हुआ है। इस बंकर में महंगे परफ्यूम से लेकर कई ब्रांडेड आइटम देखे जा सकते हैं। इजराइल के विदेश मंत्रालय ने वीडियो शेयर करते हुए बताया कि याह्या सिनवार कई महीनों से इस भूमिगत सुरंग में छिपा हुआ था। इस बंकर में हथियार, खाना और बड़ी मात्रा में अमेरिकी डॉलर इधर-उधर रखे हुए हैं। वह कायरों की तरह छिपा हुआ था और गाजा के लोगों को मानव ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहा था।

हमास हमले का मास्टरमाइंड

इस वीडियो को कई इजरायली अधिकारियों ने भी शेयर किया है। वीडियो में आईडीएफ सैनिक बता रहा है कि जब इजरायली सेना को याह्या सिनवार के बंकर के बारे में पता चला तो सिनवार यहां से भाग गया।आपको बता दें कि याह्या सिनवार पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमास हमले का मास्टरमाइंड था। इस हमले में इजरायल के 1200 से ज्यादा लोग मारे गए थे और कई लोगों को बंधक बना लिया गया था।

इससे पहले सिनवार का एक वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसमें वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एक भूमिगत सुरंग में घूमता हुआ दिखाई दे रहा था। वीडियो में उसे बंकर में सप्लाई बैग ले जाते हुए देखा जा सकता है, जिसे बाद में इजरायली सेना ने खोज निकाला था। यह वीडियो 6 अक्टूबर का है।

फुटेज शेयर करने वाले आईडीएफ प्रवक्ता नदव शोशनी ने कहा था कि 7 अक्टूबर के नरसंहार से कुछ घंटे पहले सिनवार अपने करीबियों के साथ एक सुरंग में छिपा हुआ था।

हमास का प्रमुख 

इस्माइल हनिया के बाद जुलाई से हमास की कमान संभाल रहे सिनवार इजरायल के सबसे बड़े लक्ष्यों में से एक थे। 17 अक्टूबर को राफा में इजरायली सैनिकों के साथ मुठभेड़ में उनकी मौत हो गई थी। आईडीएफ ने पिछले हफ्ते सिनवार का एक वीडियो जारी किया था जो उनकी मौत से कुछ समय पहले रिकॉर्ड किया गया था।

इस ड्रोन वीडियो में वह घायल अवस्था में कुर्सी पर लेटा हुआ और धूल से लथपथ और दाहिने हाथ से खून बहता हुआ दिखाई दे रहा था। हमास ने अपने नेता याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि वह 7 अक्टूबर को पकड़े गए बंधकों को तब तक नहीं छोड़ेगा जब तक गाजा में आक्रामकता खत्म नहीं हो जाती।

दुनिया के सबसे बड़े राज घराने की ये रह गई इज्जत? भरी सभा में King Charles की गंदी बेइज्जती, वीडियो में महिला ने कही चुभने वाली बातें

Viral Video:’आधे भारत को मुसमान बना देगा ये शख्स’, किस ‘हैवान के दीवाने’ बने फिर रहे हैं ये मौलाना? घटिया बातें सुनकर खौल जाएगा खून

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.