होम / Tipu Sultan Sword: टीपू सुल्तान की रत्नजड़ित तलवार की हुई नीलामी, जानें इसका इतिहास

Tipu Sultan Sword: टीपू सुल्तान की रत्नजड़ित तलवार की हुई नीलामी, जानें इसका इतिहास

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 28, 2023, 6:52 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Tipu Sultan Sword: मैसूर के 18वीं सदी के शासक टीपू सुल्तान की रत्न जड़ित और मीनाकारी वाली तलवार की लंदन में नीलामी की गई है। जिसके बाद इस एतिहासिक टीपू सुल्तान के निजी शस्त्रागार की यह तलवार 100,800 ब्रिटिश पाउंड जिसका भरतीय मुल्य लगभग 1.9 करोड़ रुपये है इतने में बिकी। जानकारी के लिए बता दें कि, लंदन में क्रिस्टी के नीलामी घर में तलवार को बिक्री के लिए रखा गया था। आर्ट ऑफ द इस्लामिक एंड इंडियन वर्ल्ड सेल में तलवार की बोली 1.5 मिलियन से दो मिलियन पाउंड के बीच तय की गई थी। लेकिन तय कीमत में तलवारी की बोली नहीं लग सकी।

एक नजर तलवार पर

जानकारी के लिए बता दें कि, तलवार की नीलामी से मिली राशि से दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड के कॉर्नवाल में स्थित पोर्ट एलियट एस्टेट की मरम्मत कराई जाएगी। जिसकी जानकारी देते हुए एक प्रवक्ता ने कहा कि, यह तलवार टीपू सुल्तान की थी और 18वीं शताब्दी के अंत में भारत में ब्रिटिश गवर्नर जनरल चार्ल्स कॉर्नवॉलिस को भेंट की गई थी। इसके बाद यह पोर्ट एलियट एस्टेट के पास चली गई। इसी साल मई में भी इस तलवार की बोली लगी थी और यह 14 मिलियन ब्रिटिश पाउंड में बिकी थी। वहीं जानकारी ये भी सामने आ रही है कि, इस बार मध्य पूर्व के एक संग्रहालय की ओर से तलवार की बोली लाए जाने की उम्मीद जताई गई थी। खरीदार का नाम गोपनीय रखा गया है।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT