India News (इंडिया न्यूज़), Toyota: टोयोटा के चेयरमैन अकियो टोयोडा ने सोमवार को सात वाहन मॉडलों के प्रमाणन परीक्षणों में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी के लिए माफ़ी मांगी। बता दें ऑटोमेकर ने उनमें से तीन का उत्पादन निलंबित कर दिया। जापान के शीर्ष ऑटोमेकर में व्यापक दोषपूर्ण परीक्षण में टक्कर परीक्षणों में अपर्याप्त या पुराने डेटा का उपयोग, और दुर्घटनाओं में एयरबैग मुद्रास्फीति और पीछे की सीट क्षति का गलत परीक्षण शामिल था। इंजन पावर परीक्षण भी गलत पाए गए।
मध्य जापान के टोयोटा शहर में स्थित टोयोटा मोटर कॉर्प ने जापान में कोरोला फील्डर, कोरोला एक्सियो और यारिस क्रॉस का उत्पादन निलंबित कर दिया। बंद किए गए मॉडलों पर भी दोषपूर्ण परीक्षण पाए गए। कंपनी ने कहा कि गलत काम से सड़कों पर पहले से मौजूद वाहनों की सुरक्षा प्रभावित नहीं होती है, जिसमें कोरोला सबकॉम्पैक्ट और लेक्सस लग्जरी वाहन शामिल हैं। टोक्यो में एक समाचार सम्मेलन में गहराई से झुकते हुए टोयोडा ने कहा, “हम ईमानदारी से माफी मांगते हैं।”
जनवरी में टोयोटा में जापानी सरकार की जांच शुरू हुई। नवीनतम समस्याएं टोयोटा के विदेशी उत्पादन से संबंधित नहीं हैं। सोमवार को ही जापानी प्रतिद्वंद्वी माज़दा मोटर कॉर्प ने भी इसी तरह के अनियमित प्रमाणन परीक्षण की सूचना दी और दो मॉडलों, रोडस्टर और माज़दा 2 का उत्पादन रोक दिया। इसने कहा कि परीक्षणों में गलत इंजन नियंत्रण सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल किया गया था।
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दक्षिण-पश्चिमी शहर हिरोशिमा में स्थित माज़दा ने भी तीन बंद मॉडलों पर क्रैश परीक्षणों में उल्लंघन को स्वीकार किया। उल्लंघन वाहनों की सुरक्षा को प्रभावित नहीं करते हैं। टोक्यो स्थित होंडा मोटर कंपनी ने भी सोमवार देर रात अनुचित परीक्षणों के लिए माफ़ी मांगी, जैसे कि शोर के स्तर और टॉर्क पर परीक्षण, उन मॉडलों की एक श्रृंखला पर जिनके प्रभावित पुराने संस्करण अब उत्पादन में नहीं हैं, जैसे कि एकॉर्ड, ओडिसी और फिट। इसने कहा कि वाहनों की सुरक्षा प्रभावित नहीं हुई है।
लगभग दो साल पहले, टोयोटा समूह की कंपनियों, ट्रक निर्माता हिनो मोटर्स और छोटे मॉडलों में विशेषज्ञता रखने वाली दाइहात्सु मोटर कंपनी और मशीनरी और ऑटो पार्ट्स बनाने वाली टोयोटा इंडस्ट्रीज कॉर्प में प्रमाणन संबंधी समस्याएं सामने आई थीं। ग्राहक संतुष्टि की देखरेख करने वाले टोयोटा के कार्यकारी शिंजी मियामोतो ने कहा कि टोयोटा ने समूह की कंपनियों में समस्याओं के बाद अपने स्वयं के परीक्षणों पर विचार करना शुरू कर दिया।
टोयोटा और उसकी समूह कंपनियों में परीक्षण प्रणालियों का स्पष्ट रूप से उजागर होना एक ऐसी ऑटोमेकर के लिए शर्मिंदगी की बात है, जो दशकों से उत्पादन की बारीकियों और कर्मचारियों को “हमेशा बेहतर कार” बनाने के लिए सशक्त बनाने पर आधारित कॉर्पोरेट संस्कृति पर गर्व करती रही है। टोयोडा ने कहा कि कंपनी शायद परीक्षण करवाने के लिए बहुत उत्सुक थी और ऐसे समय में उन्हें संक्षिप्त कर दिया जब मॉडल की किस्में तेजी से बढ़ रही थीं। टोयोटा दुनिया भर में 10 मिलियन से अधिक वाहन बेचती है।
कंपनी के संस्थापक के पोते टोयोडा ने सुझाव दिया कि कुछ प्रमाणन नियम अत्यधिक सख्त हो सकते हैं, उन्होंने कहा कि इस तरह के परीक्षण दुनिया भर में अलग-अलग हैं। लेकिन उन्होंने बार-बार कहा कि वे उल्लंघनों को उचित नहीं ठहरा रहे हैं। टोयोडा ने कहा, “हम एक आदर्श कंपनी नहीं हैं। लेकिन अगर हमें कुछ भी गलत लगता है, तो हम एक कदम पीछे हटेंगे और इसे ठीक करने की कोशिश करते रहेंगे।”
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