होम / Tshering Tobgay: कौन हैं शेरिंग टोबगे ? बन सकते हैं भूटान के अगले प्रधानमंत्री

Tshering Tobgay: कौन हैं शेरिंग टोबगे ? बन सकते हैं भूटान के अगले प्रधानमंत्री

Shanu kumari • LAST UPDATED : January 9, 2024, 8:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Tshering Tobgay: भूटान के पूर्व प्रधान मंत्री शेरिंग टोबगे की पार्टी ने संसद में लगभग दो-तिहाई सीटों के साथ आम चुनाव जीता। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, टोबगे की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने “2024 नेशनल असेंबली के आम चुनाव में 30 सीटों के साथ जीत हासिल की है।

कल चुनाव के अंतिम परिणाम

भूटान टेंड्रेल पार्टी (बीटीपी) ने शेष 17 सीटों पर कब्जा कर लिया। भूटान के चुनाव आयोग द्वारा कल चुनाव के अंतिम परिणाम जारी करने की उम्मीद है। जिसमें गंभीर आर्थिक चुनौतियाँ हावी थीं। जिसने विकास के बजाय “सकल राष्ट्रीय खुशी” पर ध्यान केंद्रित करने की देश की दीर्घकालिक नीति पर सवाल उठाया है। सभी पार्टियाँ संवैधानिक रूप से स्थापित दर्शन के प्रति प्रतिबद्ध हैं। जो अपनी सफलता को “लोगों की खुशी और भलाई” से मापता है।

भूटान के पीएम बनने की उम्मीद

शेरिंग टोबगे के दूसरी बार भूटान के पीएम बनने की उम्मीद है। वह भूटान की पहली संसद में विपक्ष के नेता थे। जब 2008 में वर्तमान राजा के शासनकाल की शुरुआत के बाद इसकी स्थापना हुई थी। पूर्व सिविल सेवक और संरक्षण अधिवक्ता, शेरिंग टोबगे ने पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की है। साथ ही हार्वर्ड से सार्वजनिक प्रशासन में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की है। उन्होंने 2013 से 2018 तक प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.