India News(इंडिया न्यूज),Turbulence In Flight: मंगलवार को सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान में गंभीर टर्बुलेंस होने के कारण एक ब्रिटिश व्यक्ति की मौत और दर्जनों अन्य लोगों के घायल हो गए। जिसके बाद सबके मन में सवाल उठ रहे है कि टर्बुलेंस क्या है और ये इतना खतरनाक कैसे बन जाता है तो आइए हम आपको बताते है कि क्या होता है टर्बुलेंस और ये फ्लाइट में कैसे होता है।

  • सिंगापुर एयरलाइन में टर्बुलेंस से मचा तहलका
  • 1 की मौत वहीं 30 लोग हो गए घायल
  • क्या होता है टर्बुलेंस?

ब्रिटिश व्यक्ति के मौत पर बवाल

73 वर्षीय व्यक्ति की मौत के सही कारण की जांच की जा रही है। अधिकारियों ने कहा कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा होगा, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं की गई है। गवाहों के बयानों, चोटों की संख्या और विमान के तेजी से नीचे उतरने के आधार पर, विशेषज्ञ महत्वपूर्ण सुरक्षा खतरों की ओर इशारा करते हैं जो उड़ान के दौरान होने वाली अशांति एयरलाइन यात्रियों और चालक दल के लिए उत्पन्न होती है।

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क्यो होता है कारण

जबकि अशांति से संबंधित मौतें काफी दुर्लभ हैं, पिछले कुछ वर्षों में चोटें बढ़ी हैं। कुछ मौसम विज्ञानियों और विमानन विश्लेषकों का कहना है कि अशांति की घटनाओं की रिपोर्टें भी बढ़ रही हैं और जलवायु परिवर्तन के उड़ान स्थितियों पर पड़ने वाले संभावित प्रभावों की ओर इशारा करते हैं।

हालाँकि, विमानों के ऊबड़-खाबड़ हवा से टकराने की अधिकांश घटनाएँ मामूली होती हैं, और एयरलाइनों ने समय के साथ अशांति से दुर्घटना दर को कम करने के लिए लगातार सुधार किए हैं। विशेषज्ञ हवाई यात्रियों को सतर्क रहने की सलाह देते हैं और सुरक्षा की पहली पंक्ति के रूप में जब भी संभव हो सीट बेल्ट पहनने के महत्व पर जोर देते हैं।

क्या है टर्बुलेंस?

टर्बुलेंस अनिवार्य रूप से अस्थिर हवा है जो गैर-अनुमानित तरीके से चलती है। अधिकतर लोग इसे भारी तूफ़ान से जोड़कर देखते हैं। लेकिन सबसे खतरनाक प्रकार साफ हवा में अशांति है, जो अक्सर सामने आकाश में कोई चेतावनी दिखाई नहीं देती है।

जानकारी के लिए बता दें कि साफ़ हवा में अशांति अक्सर हवा की उच्च ऊंचाई वाली नदियों में या उसके निकट होती है जिन्हें जेट स्ट्रीम कहा जाता है। इसका कारण पवन कतरनी है, जो तब होता है जब दो विशाल वायुराशि एक-दूसरे के करीब अलग-अलग गति से चलती हैं। यदि गति में अंतर काफी बड़ा है, तो वातावरण तनाव को संभाल नहीं सकता है, और यह पानी में भंवर की तरह अशांत पैटर्न में टूट जाता है।

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थॉमस ने दी जानकारी

फ्लोरिडा के डेटोना बीच में एम्ब्री-रिडल एरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी में एप्लाइड एविएशन साइंसेज विभाग के अध्यक्ष थॉमस गुइन ने बताया कि जब आपको जेट स्ट्रीम के पास तेज़ हवा का झोंका मिलता है, तो इससे हवा ओवरफ्लो हो सकती है। , और यह हवा में इन अराजक गतिविधियों को पैदा करता है।

विक्षोभ-संबंधी चोटें कितनी आम हैं?

दुनिया भर में अशांति से संबंधित चोटों की कुल संख्या पर नज़र रखना मुश्किल है। लेकिन कुछ व्यक्तिगत देश राष्ट्रीय डेटा प्रकाशित करते हैं। वहीं राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में 2009 और 2022 के बीच अशांति की घटनाओं के दौरान 163 लोग इतने गंभीर रूप से घायल हुए कि उन्हें कम से कम दो दिनों तक अस्पताल में इलाज की आवश्यकता पड़ी। उनमें से अधिकांश फ्लाइट अटेंडेंट थे, जो विशेष रूप से जोखिम में हैं क्योंकि उड़ान के दौरान उनके अपनी सीटों से बाहर रहने की संभावना अधिक होती है।

सिंगापुर एयरलाइन में घटना पर प्रकाश

मंगलवार को सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान के दौरान क्या हुआ, इसकी जांच चल रही है। वाहक ने कहा कि बोइंग 777-300ईआर हिंद महासागर के ऊपर गंभीर अशांति का सामना करने के बाद लगभग तीन मिनट में 6,000 फीट (लगभग 1,800 मीटर) नीचे उतर गया।

हवाई अड्डे और बैंकॉक के एक अस्पताल से प्रारंभिक हताहत आंकड़ों से संकेत मिलता है कि लंदन से सिंगापुर जा रहा विमान तूफानी मौसम में उतरा था, जिससे संकेत मिलता है कि एक मौत के अलावा, छह या सात यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए थे। दर्जनों अन्य यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को मध्यम या कम गंभीर चोटें लगने की सूचना है।

लैरी कॉर्नमैन ने क्या कहा?

वहीं इस मामले में नेशनल साइंस फाउंडेशन के नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक रिसर्च के प्रोजेक्ट साइंटिस्ट लैरी कॉर्नमैन, जिन्होंने लंबे समय से अशांति का अध्ययन किया है उन्होने कहा, “अशांति का सामना करना असामान्य नहीं है, जिससे मामूली चोट लग सकती है, जैसे हड्डी टूट सकती है।” “लेकिन मौतें बहुत, बहुत दुर्लभ हैं – विशेष रूप से बड़े परिवहन विमानों के लिए।

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स्टुअर्ट फॉक्स ने दी जानकारी

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन में उड़ान और तकनीकी संचालन के निदेशक स्टुअर्ट फॉक्स के अनुसार, एक प्रमुख वाहक से अंतिम स्पष्ट वायु अशांति से संबंधित मौत 1997 में हुई थी। तब से छोटे विमानों पर कुछ मौतों की सूचना मिली है, जिसमें एक मौत भी शामिल है पिछले साल एक निजी जेट पर, फॉक्स ने कहा। अब-मानकीकृत सुरक्षा प्रक्रियाओं ने पिछले कुछ वर्षों में गंभीर चोटों के अधिक मामलों को रोकने में काफी मदद की है। फ़ॉक्स ने नोट किया। इनमें मौसम के पूर्वानुमानों की समीक्षा करना, अशांति का सामना करने पर पायलटों को रिपोर्ट देना शामिल है