होम / ट्विटर ने ‘$8 वाली ब्लू टिक स्कीम’ पर लगाई रोक, एलन मस्क का ऐलान "फर्जीवाड़ा रुकने तक नहीं करेंगे स्कीम लॉन्च"

ट्विटर ने ‘$8 वाली ब्लू टिक स्कीम’ पर लगाई रोक, एलन मस्क का ऐलान "फर्जीवाड़ा रुकने तक नहीं करेंगे स्कीम लॉन्च"

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : November 22, 2022, 8:25 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : सोशल मीडिया साइट ट्विटर इन दिनों लगातार चर्चा में है। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने जब से इसे टेकओवर किया है, वह इसकी नीतियों में बदलाव कर रहे हैं। आपको बता दें, कुछ दिन पहले 8 डॉलर के बदले ब्लू टिक देने की स्कीम लॉन्च की थी। फिर फर्जी अकाउंट की समस्या के बाद इसे बंद कर दिया और बाद में सूचित किया कि वह इस सर्विस को नई तैयारी के साथ 29 नवंबर 2022 को रिलॉन्च करेंगे। हालाँकि अब खबर है कि मस्क ने ब्लू टिक वेरिफिकेशन प्रक्रिया के रिलॉन्च को अस्थायी रूप से रोक दिया है।

जानकारी हो, एलन मस्क ने मंगलवार को ट्वीट कर बताया कि फर्जी खातों की जाँच पड़ताल होने तक ब्लू टिक वेरिफिकेशन प्रक्रिया को रोका जा रहा है। उन्होंने कहा कि संभवतः व्यक्ति और संस्था को अलग-अलग कलर का वेरिफिकेशन टिक दिया जाएगा। दरअसल ब्लू टिक खातों के वेरिफिकेशन के लिए शुल्क चुकाने के मस्क के फैसले को मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली थी। कई लोगों ने इसे समानता की दिशा में उठाया गया कदम बताया था। वहीं इस नियम के तहत कई फर्जी अकाउंट भी वेरिफाइड हो गए थे। इसका सोशल मीडिया यूजर्स ने मजाक भी उड़ाया था।

मस्क के फैसले के बाद ट्वीटर का बना था मजाक

मस्क के इस फैसले के बाद दुनिया की दिग्गज फार्मेसी कंपनी Eli Lilly को 1.20 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हो गया था। दरअसल कंपनी के नाम से एक फर्जी अकाउंट बना लिया गया था और केवल 8 डॉलर देकर उसे वेरिफाई करवा लिया गया था। इसके बाद इस फेक अकाउंट से यह ट्वीट किया गया था कि ‘Insulin is Free Now’। कुछ निवेशकों ने इसे सच मानकर पैसे निकालने शुरू कर दिए थे। इस कारण कंपनी के शेयर्स एक दिन में 4.37 फीसदी तक गिर गए थे और कंपनी को लगभग 1.20 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया था।

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए मस्क ने वेरिफिकेशन प्रक्रिया रोका 

ज्ञात हो, इन्हीं सब वजहों से मस्क ने ब्लू टिक वेरिफिकेशन प्रक्रिया को रोक दिया था और इसे 29 नवंबर 2022 को रिलॉन्च करने की बात कही थी। उन्होंने ट्वीट कर कहा था, “ब्लू वेरिफाइड को 29 नवंबर 2022 से फिर से लॉन्च किया जा रहा है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह एकदम रॉक सॉलिड है।” मस्क ने इसके साथ ही कहा था कि कोई शख्स सेलेब्रिटी है या नहीं, इसका फैसला यूजर्स पर छोड़ देना चाहिए। वहीं मस्क ने नए तरीके से ब्लू टिक दिए जाने के बारे में कहा कि नए नियमों के हिसाब से अगर आप अपने सत्यापित नाम को बदलते हैं तो आपको चेकमार्क का नुकसान हो सकता है। इसे तभी बहाल किया जाएगा जब यह ट्विटर के सेवा की शर्तों को पूरा कर लेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.