Friday, May 27, 2022
HomeInternationalखेरसान में रूसी कमांड पर बरसी यूक्रेन की सेना, 2 जनरलों को...

खेरसान में रूसी कमांड पर बरसी यूक्रेन की सेना, 2 जनरलों को मार गिराने का दावा

यूक्रेन की एयरफोर्स ने दावा किया है कि उन्होंने खेरसान शहर में रूसी सैन्य कमांड को तबाह कर दिया है। इस एयर स्ट्राइक में 2 रूसी जनरलों की मौत हो गई और एक घायल हो गया।

रूसी कमांड पर बरसी यूक्रेन की सेना

इंडिया न्यूज, कीव:
रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध (Russia Ukraine War) को 2 महीने पूरे हो चुके हैं लेकिन अभी तक इस युद्ध के बंद होने की संभावना नजर नहीं आ रही है। रूस की सेना ने यूक्रेन के कई सारे शहरों में भयंकर तबाही मचाई है। जमीन स्तर पर यूक्रेन को बहुत नुक्सान हुआ है लेकिन इस युद्ध में रूस की सेना को भी काफी नुक्सान उठाना पड़ा है।

हाल ही में यूक्रेन की एयरफोर्स ने दावा किया है कि उन्होंने खेरसान शहर में रूसी सैन्य कमांड को तबाह कर दिया है। इस एयर स्ट्राइक में 2 रूसी जनरलों की मौत हो गई और एक घायल हो गया। दरअसल, रूसी सेना यूक्रेन के कई शहरों में काफी अंदर आ चुकी है। इस कारण वे बाहर से भी घिर चुकी है। हालांकि रूसी सेना पूरी तरह हथियारों से लैस है। लेकिन यूक्रेन की सेना हर मोर्चे पर रूस को कड़ा जवाब दे रही है।

Moskva समेत ये नुकसान पहुंचाया था

गौरतलब है कि इससे पहले यूक्रेन ने जंग के 50वें दिन ये दावा किया था कि उन्होंने रूसी युद्धपोत Moskva को काला समुद्र में नष्ट कर दिया था। रूस का ये युद्धपोत काला सागर से यूक्रेन में मिसाइलें दाग रहा था। यूक्रेन की ओर से दावा था कि उसने नेप्चून मिसाइल का इस्तेमाल कर इस जंगी युद्धपोत को आग के शोले में तब्दील कर दिया।

हालांकि इस पर रूस ने कहा था कि किलर मिसाइलों से लैस इस युद्धपोत के गोला-बारूद में आग लग गई थी, जिस कारण मोस्कवा में धमाका हुआ था। रूस ने अपने सैनिकों को मोस्कवा से सुरक्षित निकाल लिया था। इसके अलावा यूक्रेन का ये भी दावा है कि उन्होंने रूस के तीसरे रैंक के कप्तान और रूसी नौसेना के लैंडिंग शिप सीजर कुनिकोव के कमांडर अलेक्जेंडर चिर्वा को मार गिराया था।

किस शहर में कितनी हुई तबाही

रूसी कमांड पर बरसी यूक्रेन की सेना
Ukraine Crisis

बहराल, 2 महीने से जारी जंग में जमीनी स्तर पर यूक्रेन को बहुत नुक्सान हो रहा है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता एरी कानेको ने बताया कि हाल ही में एक सैटेलाइट तस्वीर से पता चला है कि कीव और आसपास के इलाकों में बड़े पैमाने पर तबाही हुई है। यूक्रेन के इरपिन 70 फीसदी, होस्टोमेल 58 फीसदी और होरेनका शहर करीब 75 फीसदी तबाह हो चुका है।

कनाडा ने यूक्रेन दिए 4 नए M-777 हॉवित्जर

बता दें कि कनाडा ने यूक्रेन को 4 हॉवित्जर भेजे हैं। जानकारी के मुताबिक कनाडा ने 4 नए M-777 हॉवित्जर भेजे हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि कनाडा यूक्रेन को भारी संख्या में तोप भेजने की प्लानिंग भी कर रहा है। वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा था कि मित्र देशों ने यूक्रेन की बात सुनी। हमें अब हथियार भेजे जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : दुनिया में आई रहस्यमय बीमारी, बच्चों के लीवर को कर रही प्रभावित

यह भी पढ़ें : LIC के 3.5 फीसदी शेयर 21000 करोड़ में बेचेगी सरकार, मई के पहले हफ्ते में IPO आने की उम्मीद

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular