होम / Ukraine Crisis: रूस और चीन के बीच हथियार खरीद बिक्री पर लगा विराम! जेलेंस्की ने शी जिनपिंग से फोन पर बात कर जताया ये भरोसा-Indianews

Ukraine Crisis: रूस और चीन के बीच हथियार खरीद बिक्री पर लगा विराम! जेलेंस्की ने शी जिनपिंग से फोन पर बात कर जताया ये भरोसा-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 14, 2024, 9:07 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Ukraine Crisis: रूस और यूक्रेन के बीच लंबे समय से तनाव चल रहा है। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से फोन पर बात की। इस बातचीत का ब्यौरा देते हुए ज़ेलेंस्की ने कहा कि जिनपिंग ने उनसे कहा कि चीन रूस को अपने हथियार नहीं बेचेगा।

इटली में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में ज़ेलेंस्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि उन्होंने जिनपिंग से कब बात की। आपको बता दें कि आखिरी बार ज़ेलेंस्की ने चीनी राष्ट्रपति से फोन पर पिछले साल बात की थी।

Chhattisgarh Express: छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में शौचालय के सामने सो रहे यात्री, रेलवे ने वीडियो पर दी कुछ ऐसी प्रतिक्रिया, देखें वीडियो-Indianews

जेलेंस्की ने जताया भरोसा

ज़ेलेंस्की ने कहा, “मैंने चीन के राष्ट्रपति से बात की। उन्होंने कहा कि वे रूस को हथियार नहीं बेचेंगे। हम देखेंगे कि अगर वे एक सम्मानित व्यक्ति हैं, तो वे ऐसा नहीं करेंगे। क्योंकि उन्होंने अपना वचन दिया है।” बिडेन के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए ज़ेलेंस्की ने कहा, “हालांकि चीन रूस को अपने हथियार नहीं बेच रहा है, लेकिन वह उन हथियारों की उत्पादन क्षमता और ऐसा करने के लिए उपलब्ध तकनीक से रूस की मदद कर रहा है।

Southwest Monsoon: उत्तर भारत में देर से होगी दक्षिण पश्चिम मानसून की दस्तक, जानें क्यों -IndiaNews

चीन के बात चीत का असर

ज़ेलेंस्की ने आगे कहा कि अगर कीव और चीन के शांति पर समान विचार हैं, तो उनके बीच बातचीत हो सकती है। अगर चीन के पास कोई वैकल्पिक दृष्टिकोण है, तो वह इस पर वैकल्पिक शांति सूत्र पेश कर सकता है। यूक्रेनी नेता ने यूक्रेन में शांति के लिए अपने विचारों को बढ़ावा दिया। यूक्रेन में शांति स्थापित करने के लिए स्विट्जरलैंड इस सप्ताहांत एक सम्मेलन आयोजित करने जा रहा है। इस सम्मेलन में कई देश भाग लेने जा रहे हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.