होम / Russia-Ukraine War: एक बार फिर रुस के मिसाइल हमलों से दहल गया यूक्रेन, बड़े इलाके में छाया अंधेरा

Russia-Ukraine War: एक बार फिर रुस के मिसाइल हमलों से दहल गया यूक्रेन, बड़े इलाके में छाया अंधेरा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 31, 2022, 10:12 pm IST

Russia-Ukraine War: रूस ने सोमवार को एक बार फिर मिसाइल हमलों से यूक्रेन के शहरों को दहला दिया है। बता दें कि इन हमलों में कीव, खार्कीव के साथ कुल दस क्षेत्रों को निशाना बनाया गया है। हमलों से इन क्षेत्रों के 18 विद्युत संयंत्रों को नुकसान हुआ है। इनमें एक बड़ी पनबिजली परियोजना भी शामिल है। इन हमलों में जनहानि की जानकारी अभी नहीं मिली है। हमले के बाद राजधानी कीव के आकाश में गाढ़ा काला धुआं छाया देखा गया।

कीव प्रशासन ने दी जानकारी

जानकारी के अनुसार, हमले से हुए नुकसान की जानकारी कीव प्रशासन ने नहीं दी है लेकिन बताया है कि अभी तक के रूसी हमलों से करीब साढ़े तीन लाख बहुमंजिला रिहायशी भवन पानी-बिजली से वंचित हो गए हैं। इसकी वजह से मोबाइल फोन भी काम नहीं कर रहें हैं। वहीं अपुष्ट सूचना के अनुसार रूसी हमले से कीव क्षेत्र में भी एक पनबिजली परियोजना को नुकसान हुआ है। जबकि खार्कीव के मेयर ने बताया है कि रूसी हमले से एक महत्वपूर्ण बुनियादी सुविधा को नुकसान पहुंचा है।

यूक्रेन के बड़े इलाके में छाया अंधेरा

यूक्रेनी अधिकारियों ने रूसी हमले की शिकार हुई पनबिजली परियोजना के संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं दी है। 24 फरवरी को रूसी हमले से पहले यूक्रेन की कुल बिजली जरूरत के पांच प्रतिशत हिस्से का इसी परियोजना से उत्पादन होता था। ताजा हवाई हमले के बाद यूक्रेन के बड़े इलाके में अंधेरा दिखाई दे रहा है।

रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले ब्रिज पर विस्फोट के बाद से रूसी सेना यूक्रेन की बिजली परियोजनाओं को लगातार निशाना बना रही है। इससे ठंडक के मौसम में यूक्रेन को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

यूक्रेन के सैकड़ों ठिकानों को बनाया गया निशाना

यूक्रेन के डेनीज शमीहाल ने बताया है कि ताजा हमलों में यूक्रेन के सैकड़ों ठिकानों को निशाना बनाया गया। लेकिन यूक्रेनी एयर डिफेंस सिस्टम ने करीब 50 मिसाइलों को लक्ष्य से टकराने से पहले ही आकाश में मार गिराया। जबकि यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने ताजा हमले को रूसी बर्बरता का नमूना बताया है। लेकिन अमेरिका की दी हुईं जेवलिन एंटी टैंक मिसाइल और लंबी दूरी तक मार करने वाले एचआइएमएआरएस राकेट दुश्मन को बड़ा नुकसान पहुंचा रहे हैं।

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.